आज बारिश होगी या नहीं? जाने | Aaj Barish Hogi Ya Nahi

Aaj Barish Hogi Ya Nahi, हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज की हमारे इस नए पोस्ट में आज हम बात करने वाले है आज बारिश होगी या नहीं? जाने | Aaj Barish Hogi Ya Nahi, एक जगह की मौसम की गणना दूसरे इलाके के लिए बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है। इसी के चलते अंतरराष्ट्रीय मौसम निगरानी के नियमानुसार सभी गणनाएं सतही वेधशालाओं द्वारा एक समय पर एक साथ ली जाती है।

Weather Update Today: मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आज दिल्ली, हरियाणा के सोनीपत, झज्जर, खरखौदा, उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर, खतौली, बागपत, खेकड़ा, बड़ौत, अनूपशहर, अतरौली, अमरोहा, रामपुर, संभल, बिल्लारी, चंदौसी, बहजोई, रुड़की, बिजनौर, नजीबाबाद और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है |

इसके साथ ही आज बिहार-राजस्थान-मध्य प्रदेश के कई जिलों में भी हल्की या तेज बारिश की आशंका है |

Aaj Barish Hogi Ya Nahi | आज बारिश होगी या नहीं? जाने |

बता दें कि पिछले कई दिनों से देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है और मध्य प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में नदियां उफान पर हैं -गंगा का जलस्तर यूपी-बिहार में लगातार बढ़ रहा है |

बिहार के कई जिलों में 9 से 14 अगस्त तक कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा है कि दो दिनों बाद किशनगंज से पश्चिमी चंपारण जिले के कई इलाकों में तेज बारिश हो सकती है |

तो वहीं जमुई से खगड़िया जिले के विभिन्न इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने के आसार हैं. विभाग के मुताबिक उत्तर बिहार की अपेक्षा दक्षिण बिहार के जिलों में थोड़ी कम बारिश होने की आशंका जताई गई है |

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए चेतावनी (Warning) जारी करते हुए राज्य के एक-दो स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई है | मंगलवार से बुधवार सुबह तक राज्य में एक दो स्थानों पर मेघगर्नज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज हुई है. प्रदेश में सबसे कम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस जैसलमेर में दर्ज किया गया |

मुम्‍बई में बादल छाए रहेंगे। यहां अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

चेन्नई में बादल छाए रहेंगे और बारिश होने की संभावना। अधिकतम 33 डिग्री तक जा सकता है। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

कोलकाता में बादल छाए रहेंगे और बारिश होने की संभावना। अधिकतम 33 डिग्री तक जा सकता है। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

चंडीगढ़ में बादल छाए रहेंगे। यहां अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

जयपुर में आसमान साफ रहेगा। यहां अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

सुबह साढ़े आठ बजे, 11.30, दोपहर ढाई बजे, शामा साढ़े पांच बजे, रात साढ़े आठ बजे, देर रात 11.30 और मध्य रात्रि के बाद ढाई बजे इसकी गणना होती है। इस तरह पूरे एक दिन के 24 घंटों में कुल आठ बार गणना की जाती है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश की तलहटी और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।

तमिलनाडु, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के मध्य भागों, हिमाचल प्रदेश, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

उत्तराखंड, शेष पूर्वोत्तर भारत, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हुई।

अब पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार बदल रहा है. आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा कि जानकारी के लिए आप हमारे इस पेज को बुकमार्क कर लीजिये |

Google Asistant वीकेंड का तापमान कैसा होगा?

आप Google Assistant से पूछते हैं कि Weekend Ka Tapman Kaisa Hoga? तो वह आपके क्षेत्र आसपास के तापमान के बारे में बताती है कि कितनी गर्मी होगी? कितनी ठंडी होगी? धूप खिली रहेगी? बदरी छाई रहेगी? बारिश होगी? प्रश्नों का जवाब अपना Google Assistant से बड़ी आसानी से दे सकता।

दोस्तों गूगल असिस्टेंट से आपका दोस्त अगर कहीं दूसरे देश में रहता है तो वहां के तापमान के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको गूगल असिस्टेंट से बस इतना ही बोलना है कि UP का तापमान कितना है?

आपका प्यारा गूगल असिस्टेंट आज मोबाइल पर उपलब्ध है होम बटन को थोड़ी देर पेश कीजिए और आपका गूगल असिस्टेंट आपकी सेवा में हाजिर हो जाती है।

Aaj Barish Hogi Ya Nahi से जुड़े कुछ सवाल (FAQ): 

भारत में अक्टूबर में औसत तापमान कितना रहता हैं?

भारत में अक्टूबर के दौरान औसत तापमान हैं – 26/32° C.

आज बारिश कहाँ कहाँ होगी?

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आज दिल्ली, हरियाणा के सोनीपत, झज्जर, खरखौदा, उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर, खतौली, बागपत, खेकड़ा, बड़ौत, अनूपशहर, अतरौली, अमरोहा, रामपुर, संभल, बिल्लारी, चंदौसी, बहजोई, रुड़की, बिजनौर, नजीबाबाद और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है |

क्या आज बारिश होगी 2021?

आज के मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari) जारी की है. Delhi Weather today.

पानी कब बरसेगा उत्तर प्रदेश में?

इन जिलों में बलिया, गाजीपुर, चंदौली और सोनभद्र शामिल हैं। मौसम विभाग के अनुमान के हिसाब से दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून जून के चौथे सप्ताह की जगह तीसरे सप्ताह ही दस्तक दे सकता है।

यह भी पढ़े – 

Aaj ka Tapman kitna hai? आज का तापमान कितना है जाने

Aaj kaun sa day hai? आज कौन सा दिन है जाने हिंदी में

Google Tumhara Number Kya Hai, तुम्हारा नंबर क्या है? जाने

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने आज बारिश होगी या नहीं? जाने | Aaj Barish Hogi Ya Nahi इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment