अंतरिक्ष में जाने वाला पहला भारतीय कौन था, जाने (First in the Space)

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के इस नए पोस्ट में आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है अंतरिक्ष में जाने वाला पहला भारतीय कौन था, जाने (First in the Space), विज्ञान सम्बंधित जानकारियां प्राप्त करके देश को बहुत सी ऐसी जानकारी प्रदान की है, जिनकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते |

बता दे अंतरिक्ष में जाना हर किसी के बस की बात नही है। सालों की मेहनत और खोज के बाद वैज्ञानिक स्पेस पर जाने में कायम होते है। इन सभी देशों में सबसे पहले अंतरिक्ष में इंसान भेजने की कामयाबी रूस सोवियत संघ के हाथों लगी।

अंतरिक्ष में जाने वाला पहला भारतीय कौन था, जाने First in the Space in Hindi

यूरी गगारिन (Yuri Gagarin) (9 मार्च 1934 – 27 मार्च 1968), भूतपूर्व सोवियत संघ के हवाबाज़ और अंतरिक्ष यात्री थे। यूरी गगारिन का जन्म वर्ष 1934 में हुआ था और जब उन्हें 1960 में अंतरिक्ष में जाने के लिए चुना गया तब वे मात्र 27 साल के थे।

इस सफलता के साथ रूस के यूरी गागरिन ऐसे पहले व्यक्ति बन गए थे। जिन्होंने मानव के इतिहास में पहली बार अंतरिक्ष में कदम रखा था। इसके बाद कई देशों के वैज्ञानिक अंतरिक्ष और चांद पर जाने में कामयाब हुए,

अंतरिक्ष में जाने वाला पहला भारतीय कौन था

गगारिन से भी पहले रूस के अंतरिक्ष विज्ञानीयों ने एक कुत्ते ‘लाइका’ (Laika) को अंतरिक्ष में भेजा था। यह अंतरिक्ष में जाने वाला पहला जानवर था|

उसे 3 नवंबर, 1957 को अंतरिक्षयान स्पुतनिक-2 द्वारा जीवों पर माइक्रोग्रैविटी के कारण पड़ने वाले प्रभावों को जानने के लिए भेजा गया था। हालांकि, अंतरिक्षयान के लाॅन्च होने के कुछ घंटों बाद ही पृथ्वी की कक्षा में लाइका की मृत्यु हो गई थी।

प्रथम भारतीय अंतरिक्ष-यात्री कौन थे? Antriksh Mein Jane Wala Pehla Bhartiya Kaun Tha

भारतीय कि लिस्ट में पहला नाम राकेश शर्मा का है। साल 1966 में NDA पास कर इंडियन एयर फोर्स में कैडेट बने राकेश शर्मा ने 1970 में वायु सेना ज्वाइन कर ली थी। राकेश शर्मा ने 3 अप्रैल 1984 को सोयूज टी-11 नामक अंतरिक्ष यान ने तीन अंतरिक्ष यात्रियों के साथ उड़ान भरी थी।

Antriksh Mein Jane Wala Pehla Bhartiya Kaun Tha

यह दिन भारतिय लोगो के लिए ऐतिहासिक था क्योंकि भारतीय पहली बार अंतरिक्ष में प्रवेश करने वाला था। राकेश शर्मा ने अंतरिक्ष में कुल 7 दिन 21 घंटे और 40 मिनट का समय बिताया था। राकेश शर्मा को अंतरिक्ष उड़ान के दौरान भरत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने पुछा की ऊपर अंतरिक्ष से भारत कैसा दीखता है तब राकेश शर्मा ने उत्तर दिया :-“सारे जहाँ से अच्छा” हिंदुस्तान हमारा,

अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय महिला कौन थी?

कल्पना चावला का जन्म हरियाणा के करनाल में बनारसी लाल चावला के घर 17 मार्च 1962 को हुआ था। अपने चार भाई-बहनों में वे सबसे छोटी थीं। घर पर उन्हें प्यार से मोंटू कहकर पुकारा जाता था। कल्पना जब आठवीं क्लास में थीं तब उन्होंने अपने पिता से इंजीनियर बनने की इच्छा जाहिर कर दी थी।

भारतीय महिला थीं जिन्होंने 19 नवंबर 1997 को अंतरिक्ष में अपनी प्रथम उड़ान एसटीएस 87 कोलंबिया शटल से भरी। उन्होंने अन्तरिक्ष में 372 घंटे बिताए और अरबों मील की यात्रा तय कर पृथ्वी की 252 परिक्रमाएं पूरी कीं। कल्पना ने अंतरिक्ष में अपनी दूसरी उड़ान 16 जनवरी, 2003 को स्पेस शटल कोलंबिया से शुरू की।

अंतरिक्ष में जाने वाला पहला भारतीय कौन था

16 दिन का यह अंतरिक्ष मिशन पूरी तरह से विज्ञान और अनुसंधान पर आधारित था। 1 फरवरी, 2003 को इस अंतरिक्ष मिशन में अपनी कामयाबी के झंडे लहराता जब उनका यान धरती से करीब दो लाख फीट की ऊंचाई पर था और यान की रफ्तार करीब 20 हजार किलोमीटर प्रति घंटा थी।

यह यान अगले 16 मिनट में धरती पर अमेरिका के टैक्सस शहर में उतरने वाला था और पूरी दुनिया बेसब्री से यान के धरती पर लौटने का इंतजार कर रही थी। तभी दुर्भाग्यवश अचानक नासा का इस यान से संपर्क टूट गया और एक हृदयविदारक खबर ने सभी को दहला के रख दिया कि कोलंबिया स्पेस शटल दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। इस हादसे में कल्पना चावला सहित सातों अंतरिक्ष यात्रियों की मौत हो गई।

अंतरिक्ष में जाने वाला पहला भारतीय कौन था (FAQs):

भारत की प्रथम महिला अंतरिक्ष यात्री कौन थी?

कल्पना चावला भारत में जन्मी पहली महिला अंतरिक्ष यात्री थीं. कल्पना चावला का जन्म 17 मार्च 1962 को हरियाणा के करनाल में हुआ था. उन्होंने 1982 में भारत के पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से वैमानिकी इंजीनियरिंग में विज्ञान स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

विश्व की प्रथम महिला अंतरिक्ष यात्री कौन थी?

अंतरिक्ष में पहली महिला, सोवियत कॉस्मोनॉट वेलेंटीना टेरेशकोवा ने 1963 में उड़ान भरी थी।

भारत में सबसे पहले अंतरिक्ष में कौन गया था?

यूरी गागरिन 12 अप्रैल, 1961 को अंतरिक्ष जाने वाले पहले शख़्स बने थे|

अंतरिक्ष में जाने वाला दूसरा व्यक्ति कौन था?

बज एल्ड्रिन (Buzz Aldrin) अपोलो 11 मिशन के दौरान नील आर्मस्ट्रॉन्ग के साथ थे. चांद पर कदम रखने वाले वह दुनिया के दूसरे शख्स थे,

Bharat ke Rashtrapati ka Naam, भारत के राष्ट्रपति कौन है 2021 में

Conclusion:

तो अगर आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है और इसे आपको मदत मिलती हैं तो इसे दूसरे लोगों के साथ शेयर करें ताकी सही जानकारी सही लोगों तक पहुँच सकतें। इस पोस्ट मे मेने अंतरिक्ष में जाने वाला पहला भारतीय कौन था, जाने (First in the Space) इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो | अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं | इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद

Leave a Comment