5 Best UPI Payment Apps in India in Hindi

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज की हमारे इस नए पोस्ट में आज हम बात करने वाले है 5 Best UPI Payment Apps in India in Hindi के बारे में| सबसे अच्छे यूपीआई पेमेंट मोबाइल एप्प। हम आसान और तेज़ लेनदेन के लिए भारत में सर्वश्रेष्ठ UPI ऐप्स पर चर्चा करेंगे।

UPI ऐप्स ने भारतीयों को कैशलेस लेनदेन करने में मदद की है – एक ऐसा पहलू जो केवल एक विलासिता से बदलकर एक आवश्यकता के दौरान कोरोनावाइरस महामारी। भारतीय बैंकों के साथ मिलकर वर्ष 2016 में UPI Payment System की शुरुआत की थी। जिसका मूल कार्य मोबाइल ऐप के माध्यम से एक बैंक खाते से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करना है।

Best UPI Payment Apps in India in Hindi

NCPI के UPI की शुरुआत के साथ, कई भारतीय बैंकों ने भीम-यूपीआई प्लेटफॉर्म के साथ भागीदारी की और अपने भुगतान ऐप लॉन्च किए। ऐसा ही विभिन्न तृतीय-पक्ष कंपनियों द्वारा किया गया, जिन्होंने भारतीय बैंकों के साथ भागीदारी की। UPI के जरिए पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई प्रकार की स्कीम भी दिए। जिसका असर देखने मिला।

Unified Payment Interface एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने आरबीआई के दिशा-निर्देशों के तहत बनाया है।

1.Google Pay

Google Pay जिसके पहले Tez के नाम से जाना जाता था। बाद में Google ने Tez को खरीद लिया और google Pay नाम हो गया। यह आप काफी तेजी से Phonepe और Paytm का competitor बन गया है काफी बड़े customer बेस के साथ और वो भी काफी काम time में।

गूगल पे का इस्तेमाल आप भारत के किसी भी बैंक में पैसे ट्रान्सफर करने के लिए कर सकते है। इसके अलावा इसके द्वारा अपने उपयोगी बिलों का भुगतान कर सकते है, गूगल हर transaction पर आपको एक scratch card देता है जिसमे आपको कुछ न कुछ reward मिलता है जो की cashback भी हो सकता है या कोई coupon

2. PhonePe

PhonePe भारत में अग्रणी UPI ऐप में से एक है। यह पैसे भेजने और विभिन्न सेवाओं के लिए भुगतान करने के लिए UPI भुगतान प्रणाली का उपयोग करता है। यह आपको वॉलेट की सुविधा भी देता है। तेजी से लेनदेन के लिए आप PhonePe Wallet में पैसे रख सकते हैं।

PhonePe भारत का सबसे तेज और विश्वसनीय UPI आधारित मोबाइल एप्लीकेशन है। आप इसके माध्यम से UPI पेमेंट करने के अलावा मोबाइल रिचार्ज, ऑनलाइन बिलों का भुगतान, फ़ूड आर्डर, किसी भी दुकानदार को QR Code की मदद से भुगतान कर सकते है।

फोन पे ऐप अगस्त 2016 में लाइव हुआ और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पर निर्मित पहला भुगतान ऐप बनाया गया, PhonePe ऐप 11 से अधिक भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

3. Paytm

पेटीएम एक भारतीय ई-कॉमर्स भुगतान प्रणाली और डिजिटल वॉलेट कंपनी है, जो नोएडा, भारत से बाहर स्थित है। पेटीएम भारत में सबसे लोकप्रिय डिजिटल वॉलेट और यूपीआई ऐप है और इसे अधिकांश व्यापारियों द्वारा स्वीकार किया जाता है। इसमें सबसे अधिक विशेषताएं हैं| PAYTM की शुरुआत साल 2010 में विजय शेखर शर्मा ने की थी। इसका मुख्यालय नोएडा में स्थित है।

Paytm App एक भारतीय डिजिटल मोबाइल वॉलेट एप्लीकेशन है। पेटीएम की शुरुआत सबसे पहले मोबाइल वॉलेट प्लेटफॉर्म के रूप में हुई थी। लेकिन समय के साथ, उन्होंने कई सेवाएँ जोड़ी हैं|

4. Amazon Pay

Amazon Pay सबसे बेहतर रिवॉर्ड देने वाले UPI ऐप में से एक है। यह सबसे अच्छा UPI ऐप पर्याप्त कैशबैक और छूट प्रदान करता है। Amazon Pay एक ऑनलाइन भुगतान प्रसंस्करण सेवा है, जिसका स्वामित्व Amazon के पास है।

Amazon Pay अभी अपनी struggling stage में है परन्तु इसके कैशबैक की वजह से मुझे इसे 5th position पे रखना पड़ा। PhonePe, Paytm आदि आजकल cashback नहीं देती। बहुत काम देती है अगर मिलता भी है तो।

आप जभी Amazon से shopping करें तो Amazon Pay में पैसे डेल और पेमेंट करे।  आपको discount मिलेगा हर transaction पर। Amazon Pay भी एक UPI app है। जिसमे आप अपना bank account link कर सकते है और डायरेक्ट अपने bank account से पैसे transfer, bill payment, shopping आदि कर सकते है।

5. Bhim UPI

5. Bhim UPI

Bhim App को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा डिजिटल इंडिया की ताकत बढ़ाने की प्रक्रिया में विकसित किया गया है और यह आधिकारिक सरकारी ऐप है। तो आप इस ऐप पर पूरी तरह से भरोसा कर सकते हैं क्योंकि सरकारी मॉनिटर और प्रत्येक लेनदेन को नियंत्रित करते हैं।

यह यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पर आधारित एक मोबाइल पेमेंट एप है। भीम को 30 दिसंबर 2016 को लॉन्च किया गया था। UPI का विस्तृत रूप हैं unified payment interface, UPI एक technology हैं जिसके जरिये एक व्यक्ति अपने बैंक account से दूसरे व्यक्ति के बैंक account में तुरंत पैसे भेज सकता है।

यूपीआई एप्प के माध्यम से आप अपने शौपिंग, इलेक्ट्रिसिटी, वाटर, क्रेडिट कार्ड, आदि बिल का भुगतान आसानी से कर सकते है। इसके अलावा आप अपना मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज, FASTag रिचार्ज, आदि कर सकते है। साथ ही आप किसी भी बैंक खाते में पैसे ट्रान्सफर कर सकते

Best UPI Payment Apps (FAQ):

कौन सा बैंक UPI सबसे अच्छा है?

1 Airtel Payments Bank 82.78%
2 Allahabad Bank 34.39%
3 Andhra Bank 79.94%
4 Axis Bank Ltd. 89.37%

UPI Payment क्या है?

UPI का पूरा नाम Unified Payments Interface है जिसे National Payment Corporation of India ने दिनांक 11-03-2016 को Launch किया है।

सबसे सुरक्षित UPI कौन सा है?

  1. PhonePe – UPI Payments, Recharges & Money Transfer. PhonePe stands first in our list of best UPI apps in India.
  2. Google Pay (Tez) – A simple and secure payment app.
  3. Paytm – BHIM UPI, Money Transfer & Mobile Recharge.
  4. Amazon Pay.
  5. BHIM App.

Conclusion निष्कर्ष

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने 5 Best UPI Payment Apps in India in Hindi इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो | अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद

Leave a Comment