भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है, जाने हिंदी में

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज की हमारे इस नए पोस्ट में आज हम बात करने वाले है भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है, जाने हिंदी में, bharat ki sabse badi company kaun si hai. भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है हालांकि भारत विकासशील देश है लेकिन भारत में ऐसी कंपनियां मौजूद है|

जो महीने का करोड़ों रुपए तक कमाती है भारत में मौजूद यह कंपनियां पूरे विश्व के व्यवस्था पर प्रभाव डालती है इसी कारण यदि भारत के अर्थव्यवस्था में कोई बदलाव आता है या उतार-चढ़ाव आता है तो पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर भी इसका प्रभाव देखने को मिलता है।

भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है, जाने हिंदी में

इंडिया दुनिया का सातवाँ सबसे बड़ा देश है लेकिन कंपनियों के मामले में यह अभी भी अमेरिका और चीन जैसे बड़े देशों से काफी पीछे है। किसी देश को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में उस देश की कंपनियों का अहम योगदान होता है और यह इम्पोर्टेंस तब और बढ़ जाती है जब देश की कंपनी विदेशों में भी अच्छा कारोबार करने लग जाए।

रिलायंस इंडस्ट्रीज

Reliance Industries भारत की सबसे अधिक लाभदायक कंपनियों में से एक है और राजस्व के हिसाब से दूसरी सबसे बड़ी भारतीय कंपनी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शीर्ष पांच कारोबार पेट्रोकेमिकल, प्राकृतिक संसाधन, ऊर्जा, खुदरा और दूरसंचार हैं।

रिलायंस पूरे भारत में ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल, कपड़ा, प्राकृतिक संसाधन, खुदरा और दूरसंचार के क्षेत्र में कारोबार करती है तथा बाजार पूंजीकरण के आधार पर भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी है एवं राजस्व के मामले में भी यह भारत की सबसे बड़ी कंपनी है।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन

इंडियन ऑयल भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी है, जो 2019 के लिए फॉर्च्यून इंडिया 500 सूची में 2 वें स्थान पर है। आईओसीएल कंपनी भारत की सबसे बड़ी डाउनस्ट्रीम तेल कंपनी भी है, जो भारत की सबसे अधिक लाभदायक राज्य स्वामित्व वाली कंपनी है, जिसके बाद ओएनजीसी है।

HDFC Bank हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कारपोरेशन बैंक

ONGC भारत में PSU बनाने वाला सबसे बड़ा लाभ है और कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस का उत्पादन करने वाली देश की सबसे बड़ी तेल और गैस और उत्पादन कंपनी है। एचडीएफसी बैंक भारत का एक प्रमुख बैंक है।

मुंबई, भारत में इसकी स्थापना अगस्त 1994 में की गयी थी। एचडीएफसी बैंक लिमिटेड का हेड क्वार्टर मुंबई महाराष्ट्र मैं मौजूद है। एचडीएफसी बैंक ने जनवरी 1995 में एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के रूप में कार्य शुरू किया। इसके शाखाओं की अधिकतम संख्या मुंबई और नई दिल्ली में हैं।

भारतीय स्टेट बैंक

भारतीय स्टेट बैंक भारत का सबसे बड़ा बैंक है और दुनिया में 2018 का सबसे बड़ा निगम है। SBI भारत और विदेशों में बैंकिंग उत्पाद प्रदान करता है, भारत में इसकी 24000 शाखाएँ हैं | SBI के 36 से अधिक देशों में कार्यालय है तथा 14000 से अधिक Branches है| SBI द्वारा अनेक सेवाएं प्रदान की जाती है, जैसे –  उपभोक्ता बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग, वित्त और बीमा, निवेश बैंकिंग, बंधक ऋण आदि|

टाटा मोटर्स

Tata Motors, सबसे बड़ी भारतीय ऑटोमोटिव निर्माण कंपनी और Tata Group के हिस्से में से एक है, जिसे फॉर्च्यून ग्लोबल 500 द्वारा 2016 के रूप में दुनिया के सबसे बड़े निगमों के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

भारत पेट्रोलियम

भारत पेट्रोलियम भारत सरकार की महारत्न है, जिसे BPCL के नाम से जाना जाता है और यह मुंबई और कोच्चि में दो बड़ी रिफाइनरियों का संचालन करती है, जो भारतीय रेलवे की तरह भारत के सबसे बड़े निगमों में से एक है।

राजेश एक्सपोर्ट्स

इंडियन ऑयल भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी है, जो 2019 के लिए फॉर्च्यून इंडिया 500 सूची में 2 वें स्थान पर है। आईओसीएल कंपनी भारत की सबसे बड़ी डाउनस्ट्रीम तेल कंपनी भी है, जो भारत कीराजेश एक्सपोर्ट, राजस्व में भारत की सातवीं सबसे बड़ी कंपनी है, जो सोने के रिटेलर का व्यवसाय करती है, जो भारत में ज्वेलर्स, शुभा ज्वेलर्स ब्रांड को डिजाइन और बिक्री करती है। सबसे अधिक लाभदायक राज्य स्वामित्व वाली कंपनी है, जिसके बाद ओएनजीसी है।

TATA STEEL

Tata Steel बनाने वाली कंपनी Tata Group की सहायक कंपनी है, जो भारत की दूसरी सबसे बड़ी इस्पात कंपनी है और वैश्विक स्तर पर शीर्ष इस्पात कंपनियों में से एक है।

COAL INDIA

कोल इंडिया एक महारत्न कंपनी है और भारत में कोल उत्पादन का ध्यान रखती है, जिसका मुख्यालय कोलकाता में है। कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी कोयला उत्पादक कंपनी है, जो इसे सात महाआरतों में से एक बनाती है और बाजार मूल्य के हिसाब से भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी है।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़

TCS एक भारतीय आईटी कंपनी है जो दुनिया भर के 46 देशों में और सबसे मूल्यवान आईटी सेवा ब्रांडों में सेवा और परामर्श प्रदान करती है। Tata Sons के पास TCS का 20% हिस्सा है और यह शीर्ष 10 फॉर्च्यून इंडिया 500 कंपनी में से एक के रूप में सूचीबद्ध है।

वर्तमान में इसके अध्यक्ष रतन टाटा हैं, जिसमें लगभग 378,500 कर्मचारी मौजूद है जो इस कंपनी के लिए काम करते हैं। मई 2021 तक, टीसीएस 169.2 बिलियन डॉलर के मार्किट कैपिटलाइजेशन के साथ दुनिया में आईटी क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी है। यह टाटा समूह की एक सहायक कंपनी है और 46 देशों में 149 स्थानों पर काम करती है।

भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है (FAQ):

सबसे टॉप कंपनी कौन सी है?

टॉप 10 कंपनियों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज पहले स्थान पर कायम रही. उसके बाद क्रमश TCS, HDFC बैंक, इन्फोसिस, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, HDFC, ICICI बैंक, एसबीआई, बजाज फाइनेंस और कोटक महिंद्रा बैंक का स्थान रहा |

सबसे बड़ी कंपनी कौन सा है?

अमेरिकी खुदरा निगम वॉलमार्ट 2014 के बाद से संप्राप्ति के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है, जिसका 2019 में यूएस $ 514 बिलियन संप्राप्ति रहा।

भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है?

रिलायंस भारत की सबसे अधिक लाभदायक कंपनियों में से एक है,

एशिया की नंबर वन कंपनी कौन सी है?

अलीबाबा (नंबर 1)

यह भी पढ़े – 

Jalshamoviez 2021 – Free Download Bollywood, Hollywood Movies

Sdmoviespoint 2021: Download HD Bollywood, Bhojpuri Movies

Moviesflix 2021: Free Hollywood, Bollywood Movies देखे फ्री में

Khatrimaza 2021: Latest Bollywood Movies देखे Free में

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है, जाने हिंदी में इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है। top companies in india,

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो | अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद

1 thought on “भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है, जाने हिंदी में”

Leave a Comment