भारत में सबसे पहले सूरज कहा उगता है ?

भारत में सबसे पहले सूरज कहा उगता है, हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज की हमारे इस नए पोस्ट में आज हम बात करने वाले है भारत में सबसे पहले सूरज कहा उगता है ? Bharat me sabse pahle suryoday kaha hota hai, जाने पृथ्वी पर जीवन के लिए सूरज बहुत जरूरी है। सूरज उगते समय बेहद ही सुंदर लगता है। इसलिए यह दृश्य देखना हर कोई चाहता है।

सुबह उठ कर सूर्य नमन करना हिन्दू धर्म में सबसे सुभ माना गया है और सुबह उठ कर सूर्य के दर्शन करना अपने आप बहुत अच्छी बात है | दिन की शुरुआत के लिए लोग लोग उगते हुये सूरज को जरूर देखते हैं।जरूर देखना भी  चाहिए जिससे दिन कि सुरुआत बहुत ही अच्छे से होती है। और साथ ही सेहत भी अच्छी बनती है। और आप कि हेल्थ को एक नई दिशा मिलती है।

भारत में सबसे पहले सूरज कहा उगता है ?

सूर्य की पहली किरण को देखने के लिए बहुत सारे पर्यटक आते हैं। अरुणाचल की डोंग वैली ऐसी जगह है जहां सूरज की पहली किरण सबसे पहले पड़ती है। उगते सूरज को देखने का रोमांच बहुत ही ख़ास होता है| अरुण यानी सूर्य और चल का अर्थ है उदय होना या आगे बढ़ना, यानी अरुणाचल का अर्थ है सूर्य का उदय होना और यही भारत का वो राज्य है जहाँ सूरज की किरणें अपना पहला कदम रखती हैं।

bharat-mein-sabse-pehle-suraj-kaha-nikalta-hai

अरुणाचल प्रदेश के अंजाव जिले में एक छोटा सा शहर डोंग भारत में सबसे पहले सूर्योदय का गवाह बनता है। 1999 में, यह पता चला कि अरुणाचल प्रदेश में डोंग, जो भारत में सबसे पूर्वी स्थान भी है, देश के पहले सूर्योदय का अनुभव करता है।

सूर्य सुबह 5:53 बजे तक उगता है। और जबकि हम में से बाकी अभी भी आसमान में डूबते सूरज को देख सकते हैं, यह डोंग में 4:31 बजे पहले ही सेट कर चुका है। इसलिए अरुणाचल प्रदेश को ‘उगते सूरज की भूमि’ भी कहा जाता है।शहरों और राज्यो में बड़ी बड़ी इमारत और बिल्डिंग कि वजह से लोग सूर्योदय नहीं देख पाते है। लेकिन गावं और पहाड़ों में सूर्योदय का नजारा बेहद ही प्यारा होता है।

वहीँ पश्चिम दिशा में स्थित गुजरात वो राज्य है। जहाँ सूरज की किरण सबसे आख़िर में पहुँचती है। डोंग वैली को उगते सूरज की भूमि के नाम से जाना जाता है। अरुणाचल प्रदेश में भी कई सारे शहर है। Bharat Mein Sabse Pehle Suraj Kaha Nikalta Hai,

भारत के इस स्थान पर करीब ढाई घंटे पहले ही सूरज निकल जाता है यानी यहाँ सुबह 4 बजे ही सूरज निकल जाता है और रात के 3 बजे से ही यहाँ सूरज की लालिमा दिखाई देने लगती है।

सूरज के किरणों से होने वाले फायदे

आपको बता दे विटामिन डी सूरज की किरणों में ही पाई जाती है जो हमारे त्वचा के लिए बहोत उपलोगी होती होती | इसलिए सूरज का होना हमारे जीवन के लिए बहुत जरुरी है|

भारत में सबसे अंतिम Sun Set कहा होता है?

Summer के टाइम पर गुजरात में साम के 7.30 के बाद सूरज अस्त होता है| भारत के गुजरात राज्य में स्थित गुहारमोती जो भारत का सबसे आखिरी पश्चिमी छोर है वहां पर सूरज सबसे आखिर में अस्त होता है| क्योंकि गुजरात भी पश्चिम में है, उगते सूरज की पहली किरण को अगर आप अपने कैमरे में कैद करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कम से कम एक बार डोंग वैली जरूर जाना चाहिए।

bharat-mein-sabse-pehle-suraj-kaha-nikalta-hai

Bharat me Sabse Pahle Suraj Kaha Ugta Hai (FAQ):

ऐसा कौन सा देश है जहां सूरज नहीं निकलता?

नॉर्वे:

सबसे पहले सूरज कहाँ डूबता है?

यह घाटी समुद्रतल से 2655 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है इस घाटी में सूर्य की पहली किरण को देखने के लिए बहुत सारे पर्यटक आते हैं। सबसे खास बात यह है कि जब दिल्ली में शाम के 4 बजे होते है तब अरुणाचल की देवांग घाटी में रात हो जाती है।

भारत में सूर्य कब डूबता है?

सूरज आधी रात को डूबता है, लेकिन सुबह 4.30 बजे फिर से उदय हो जाता है|

शाम को सूर्य कितने बजे अस्त होता है?

आजकल सुबह 6.10 बजे सूर्य उदय हो जाते हैं और शाम को 6.10 बजे अस्त हो जाते हैं।

Conclusion निष्कर्ष

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने भारत में सबसे पहले सूरज कहा उगता है ? इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो | अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद

Leave a Comment