Crush Meaning In Hindi: Crush किसे कहते हैं जाने |

Crush Meaning In Hindi, हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज की हमारे इस नए पोस्ट में आज हम बात करने वाले है Crush Meaning In Hindi: Crush किसे कहते हैं जाने | हमने हमेशा से crush शब्द के बारे में कई लोगो से सुना है। पर हमे इसके अर्थ को समझने में संशय होता हैं।आज Techymine आपको crush meaning in hindi के बारे में जानकारी देगा।

क्रश का हिंदी अर्थ होता हैं। ऐसा व्यक्ति जिसको हम देख कर पहली बार मे ही इतने आकर्षित हुए हो । कि हम उसे पसन्द करने लगे हो।परन्तु हम उस व्यक्ति को अपने दिल की बात ना बताये हो। जैसे कि आप college life में सुने होंगे। you are my crush.

Crush Meaning In Hindi: Crush किसे कहते हैं जाने |

सबसे पहले निचे दिए गये crush Hindi meanings पे एक नजर डालते हैं इसके बाद हम इसका डेफिनिशन देखेंगे जिससे हमे सारा माजरा समझ में आ जाये |

Crush’ का अंग्रेजी उच्चारण = क्रश

Crush- हिंदी अर्थ 
मसलना
कुचलना
निचोड़ना
पीसना
परास्त करना
भींचना
दबाना
प्रेमासक्ति
किसी से प्यार करना

Definition And Hindi Meaning Of Crush

तो जैसा की ऊपर आपने देखा क्रश (Crush) का हिंदी अर्थ कई सारे होते हैं और इनमे से कुछ noun होते हैं और कुछ verb।  verb और noun के रूप में crush का हिंदी अर्थ तो आप देख के ही समझ गये होंगे लिकिन इन बहुत सारे अर्थो के अलावा भी crush का एक और मतलब होता है।

अर्थात इस शब्द का इस्तेमाल एक और तरह से किया जाता है जिसका हिंदी अर्थ एक-दो शब्दों में नहीं लिखा जा सकता है। और मुझे लगता है की आपने भी crush को इसी रूप में देखा या सुना होगा, आइये इसके बारे में जानते हैं-

दोस्तों crush वर्ड का यूज़ love यानि प्यार-मोहब्बत के क्षेत्र में क्या जाता है, आजकल के नौजवान, युवा पीड़ी इस शब्द का यूज़ साधारण बोल चाल में भी करते हैं। यहाँ पे आपको ध्यान देना होगा की प्यार से सम्बंधित crush का कुछ भी हिंदी अर्थ नहीं होता है यानि ये इंग्लिश वर्ड ही लोकप्रिय है।

Crush के अन्य अर्थ 

I love my crush= मुझे अपने प्यारी से प्रेम है

He is my crush= मेरा दिल उस पर आया है

My first crush= मेरा पेहला प्यार

Crush girl= प्यारी लडकी

I have a crush on you= मैं आपको पसंद करने लगा हूं

your crush= तुम्हारी प्रेमिका, तुम्हारा प्रियकर

Dear crush= प्रिय प्यारी, प्रिय प्रेम

वो लड़की मेरी Crush है।
That girl is my Crush.
I have a Crush on that Girl.

पहले इसका यूज़ केवल विदेशो में ही करते थे लेकिन आज इंडिया में भी ये बहुत पोपलर हो चूका है। अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो आप अपने स्कूल या कॉलेज में जरुर ही और students से इस तरह के बातो को सुनते होंगे जैसे- वो मेरी crush है, अरे वो देख तेरी crush आ रही है, तेरा crush आज स्कूल नहीं आया है, मुझे उसपे प्यार आ गया है आदि।

यहाँ तक की सोशल मीडिया जैसे Facebook, WhatsApp, Instagram आदि पे भी इस शब्द का इस्तेमाल बहुत जादा किया जाता है। और हम जैसे भोले भाले लोग ये सोचने लग जाते हैं की crush का मतलब क्या होता है। तो आइये जानते हैं प्यार मोहब्बत से संबधित crush का हिंदी मतलब (Crush meaning related to love) क्या होता है-

Crush Meaning In Hindi (Love)

Crush एक रोमांटिक सा शब्द है जिसे प्यार-मोहब्बत की दुनिया में बोला जाता है। Crush का मतलब होता है वो लड़का या लड़की जिससे आपको प्यार हो गया है, जिसपे आपका दिल तो आ गया है पर ये बात आपने उससे कहा नहीं है।

अकसर ऐसा होता है कोई लड़का या लड़की किसी अन्य लड़के या लड़की से प्यार करने लगते हैं पर ये बात सामने वाले को यानि जिससे प्यार कर रहे होते हैं उसे मालूम ही नहीं होता है। इस तरह का प्यार ही “crush” शब्द को जन्म देता है।

उदाहरन के तौर पर, मैं राधिका से जो की मेरी classmate हैं बहुत प्यार करता हूँ, राधिका पे मेरा दिल आ गया है पर ये बात मैंने राधिका को बताया ही नहीं है जिससे की उसे पता चले की मैं उससे प्यार करता हूँ। ऐसी स्तिथि में राधिका मेरी crush (क्रश) हुई।

जैसा की crush के कई सारे हिंदी अर्थ होते हैं पर ये प्यार-मोहब्बत के विषय में crush का हिंदी प्रेमाशक्ति होता है पर कोई भी इस हिंदी शब्द का उपयोग नहीं करता बल्कि इंग्लिश वर्ड ही सबसे लोकप्रिय है।

sentence में crush शब्द का उपयोग दो तरह से किया जाता है। पहले adjective (विशेषण) के रूप में जैसे- Who is your beautiful crush in the class? (क्लास में आपका खूबसूरत क्रश कौन है)। और दूसरा Abstract noun यानि भाववाचक संज्ञा के रूप में जैसे – I have a crush on her. (मुझे उससे प्यार है।)

तो आप समझ गये न की crush का हिंदी मतलब क्या है, किसे crush कहते हैं, कौन होता है crush? वैसे, crush का मतलब नई जवानी का  पहला पहला प्यार होता है पर साधारण तौर पे ज्यादातर केस में crush शब्द का तात्पर्य उस लड़के या लड़की से होता है जिसे ये मालूम नहीं होता है की उससे कोई प्यार करता है यानि किसी का दिल आ गया है।

ये केवल एकतरफे प्यार में ही होता है क्योकि इसमे एक ही तरफ से (किसी लड़का या लड़की द्वारा) मन ही मन किसी को चाहा जाता है पर उसे बताया नहीं गया होता है।

Crush और Love में अंतर

बहुत सारे लोग ये सोचते हैं की Crush और Love दोनों में कोई अंतर नहीं है यानि ये दोनों एक ही चीज़ है परन्तु गहराई से समझा जाये तो Crush और love (प्यार) में बहुत जादा अंतर है। आइये इसे कुछ points के जरिये समझते हैं-

1. लव यानि प्यार एक अहसास है और प्यार में किसी एक चीज़ से अट्रैक्शन नहीं होता है जबकि crush में ऐसा होता है की लोग किसी के अंग, रूप, आवाज, के वजह से आकर्षित होते हैं और और मन ही मन उसे चाहने लगते हैं।

2. जब किसी को किसी पे crush आ जाता है तो वो उसे impress करने की कोसिस करता है। जैसे मान लीजिये आपको ही किसी लड़की पे क्रश आ गया है तो आप उसे पटाने की कोसिस करेंगे। आप अछे अछे कपडे पहनेंगे, Stylish बनने की कोसिस करेंगे, अपने वास्तविक रहन सहन को छोड़ acting करेंगे ताकि वो लड़की आपसे इम्प्रेस हो जाये। परन्तु love में ऐसा कुछ भी नहीं होता है। प्यार में वास्तविक चीज़े होती है न की दिखावा।

आप जिससे से मन से प्यार करते हैं उसके सामने आप बिल्कुल original रहते हैं, बिलकुल वही जो आप सच में हैं। प्यार में एक दुसरे के बातो को शेयर किया जाता है और कुछ छुपाया नही जाता।

3. Crush में लोग जल्दीबाजी करते हैं, पल भर में ही किसी पे क्रश आ जाता है और ये जादा समय तक टिकता भी नहीं है क्योकि यह एक attraction है किसी के अंग, रूप रंग के वजह से। पर प्यार निर्माण होने वाला चीज़ है, यह एक fealing है जो समय के साथ और बढ़ते जाता है, अतः इसमे समय लगता है।

4. क्रश को प्यार में बदला जाता सकता है। अर्थात जब आपको किसी पे crush आ जाता है तो यह जरुरी नहीं है की सामने वाला या वाली आपकी क्रश ही रह जाएगी। आप चाहते तो इसे love में तप्दिल कर सकते हैं।

जैसे- अगर आप उसे propose करेंगे और वो मान जाएगी, आप दोनों का बात चित होने लगेगा, एक दुसरे को समय देने लगेंगे, एक दुसरे की भावनाओ को समझने लगेंगे, उनकी ख़ुशी में आपको खुशी का एहसास होगा, उनकी दुःख से आपका भी दिल उदास होगा और रोयेगा तब यह आप दोनों के बिच सचा प्यार होगा।

Crush Meaning In Hindi (FAQ):

What is the meaning of crush in love?

What do we mean by ‘crush’? A crush usually refers to romantic feelings for someone that go unexpressed. Thing is, crushes don’t have to be romantic at all.

What is a person crush?

A crush is a word used to describe special feelings you have for another person, a classmate, or friend that you really like.

Is love and crush are same?

Love can be described as a feeling towards a person depending upon the relationship shared between two people. It can be love towards children, parents, a partner, or God. A crush is an infatuation

यह भी पढ़े – 

Aaj ka Tapman kitna hai? आज का तापमान कितना है जाने

Aaj kaun sa day hai? आज कौन सा दिन है जाने हिंदी में

Google Tumhara Number Kya Hai, तुम्हारा नंबर क्या है? जाने

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने Crush Meaning In Hindi: Crush किसे कहते हैं जाने | इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है। Crush Meaning In Hindi

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment