Cryptocurrency क्या है? क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए, जाने हिंदी में

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज का हमारे नए आर्टिकल में, आज के इस आर्टिकल हम आपको बताने वाले है Cryptocurrency क्या है? क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए, जाने हिंदी में, क्रिप्टोकरेंसी का अबिष्कार कब हुआ| यह Blockchain Technology पर आधारित होती है इसमें किसी भी तरह से Bank का कोई Roll नहीं होता है Physical Currency जैसे – Indian Rupee, U.S Dollar, Euro, Yen, Pound की तरह इसका Physical रूप में प्रयोग असम्भव है इसे केवल Online ही Excted किया जा सकता है।

हालांकि Cryptocurrency को नोट और सिक्कों के रूप में Print नहीं किया जाता। लेकिन फिर भी इसकी अपनी Value है। यानि कि Cryptocurrency से आप सामान खरीद सकते हैं। Trade कर सकते हैं। और Invest भी कर सकते हैं। लेकिन अपनी तिजौरी में नहीं रख सकते। न ही Bank के लॉकर में रख सकते हैं। क्योंकि यह Digits के रूप में ऑनलाइन रहती है। इसीलिए इसे Digital Money, Virtual Money और Electronic Money भी कहा जाता है।

Cryptocurrency क्या है? क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए

क्रिप्टो करेंसी एक प्रकार की डिजिटल मनी है, जिसका उपयोग डिजिटल प्लेटफार्म पर ही किया जाता है। विशेषज्ञों का तो यह भी मानना है कि डिजिटल मनी अर्थात  क्रिप्टोकरंसी का भविष्य बहुत आगे तक है। क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी है जिसे हम छु नहीं सकते हैं, अपने पास नहीं रख सकते या फिर बैंक या तिजोरियों में छुपा नहीं सकते हैं. क्रिप्टोकरेंसी को हम अपने डिजिटल Wallet में रख सकते हैं और ऑनलाइन Transaction के साथ – साथ क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग भी कर सकते हैं|

भारत भी उन्हीं देशों की सूची में है जहाँ क्रिप्टोकरेंसी लीगल है| क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल मुद्रा है यह करेंसी एक इंक्रिप्टेड टेक्निक का इस्तेमाल करके बनाई गई है, जिसका उपयोग करेंसी के यूनिट को  रेगुलेट करने के लिए किया जाता है।

Cryptocurrency क्या है

क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करती है ?

क्रिप्टो करेंसी भी ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन एप्लीकेशन के जैसे ही काम करती है इसके द्वारा हम चीजों की Buying भी कर सकते है लेकिन हम क्रिप्टो को हाथ में नहीं ले सकते है क्रिप्टो में Transaction करने के लिए एक Digital Wallet की जरूरत होती है जिसे Cryptocurrency Wallet कहते है।

क्रिप्टो करेंसी दो तरह से काम करती है Data ओर Hash, Data यानि Transaction Detail ओर Hash एक Unique Code होता है Cryptocurrrency में जब भी कोई Transaction होता है तो इसकी सारी सूचना को Block Chain में Record किया जाता है यानि इन सारी सूचना को एक Block में Safe रखा जाता है और इन Block की Security ओर Encryption का काम Miner का होता है|
‘क्रिप्टो’ (Crypto) का अर्थ होता है अदृश्य और ‘करेंसी’ का अर्थ होता है मुद्रा। क्रिप्टो करेंसी का सीधा-सीधा अर्थ है वह अदृश्य मुद्रा, जिसका इस्तेमाल तो किया जा सकता है परंतु उसे देखा नहीं जा सकता। Cryptocurrency को ट्रांसफर करने के लिए बिना किसी बैंक की सहायता से हम इसका ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसका ट्रांजैक्शन कंप्यूटर या मोबाइल या लैपटॉप की मदद से किया जा सकता है।

क्रिप्टोकरेंसी की शुरुआत कैसे हुई?

सन 2009 में एक डिजिटल कैश सिस्टम यानि डिजिटल करेंसी का अविष्कार किया गया, जोकि सफल रहा. और इस तरह से क्रिप्टोकरेंसी की शुरुआत हुई | यहाँ आप एक वॉलेट बना सकते हैं और कोई भी क्रिप्टोकरेंसी की खरीद और बिक्री की जा सकती हैं|

Cryptocurrency

Cryptocurrency के प्रकार

  1. Bitcoin
  2. LiteCoin
  3. Peercoin
  4. Ethereum
  5. Dogecoin

क्रिप्टोकरेंसी की शुरुवात 2009 में हुई थी जिसका नाम बिटकॉइन था | जापान के इंजिनियर सतोषी नाकमोतो ने बिटकॉइन को बनाया था| आज 45 लाख 1 बिटकॉइन की Value है. शुरुवात में क्रिप्टोकरेंसी को Illegal कर दिया था लेकिन धीरे – धीरे क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता को देखकर कुछ देशों ने इसे Legal कर दिया|

How To Buy Cryptocurrency

आप Coindcx, Wazirx, Bitcoin, CoinSwitch, Coinbase, जिन पर आप Crypto Currency की Buying ओर Selling कर सकते है और बाकि अगर आप क्रिप्टो के अंदर Trade करना चाहते है तब आप उसमे Crypto Trade भी कर सकते है।

Cryptocurrency को स्टोर कैसे करे?

  • Hot Wallet इंटरनेट से जुड़ा होता है और यह ऑनलाइन उपलब्ध होता है। इसमें ऑनलाइन cloud वॉलेट, मोबाइल वॉलेट क्रिप्टो एक्सचेंज, सॉफ्टवेयर वॉलेट, शामिल होता है।
  • Cold Wallet इंटरनेट से जुड़ा हुआ नहीं होता है। यह ऑफलाइन उपलब्ध कराया जाता है।

Crypto Currency: क्या है

क्रिप्टो करेंसी के फायदे (Profit)

  • क्रिप्टो करेंसी की कीमत सभी देशों में एक बराबर होती है क्योंकि इस पर किसी भी देश की कोई भी सरकार का हक नही है।
  • क्रिप्टो करेंसी में केंद्र सरकार, राज्य सरकार या किसी बैंक का कोई हस्तक्षेप नहीं होता है। इसकी ट्रांजैक्शन के लिए किसी के आदेश की कोई आवश्यकता नहीं होती है।
  • क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी है, इसमें Fraud होने की संभावना बहुत कम है.
  • क्रिप्टोकरेंसी बहुत Secure है क्योंकि इसमें Cryptography Algorithm का इस्तेमाल किया गया है|

भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के Best Platform

  • (WazirX)
  • (Coin Switch)
  • (CoinDCX)

FAQ:

बिटकॉइन की शुरुआती कीमत क्या थी?

बिटक्वाइन की शुरुआत साल 2009 में हुई थी, जो कि अब इतनी अधिक लोकप्रियता हासिल कर चुकी है कि इसकी एक बिटक्वाइन की कीमत 50 लाख रुपये के करीब पहुंच गई है। गौरतलब है कि इस करेंसी पर कोई सरकारी नियंत्रण नहीं हैं।

बिटकॉइन कौन से देश का है? 

बिटकॉइन को भले ही जापान में बनाया था। मगर फिर भीं हम इसे पूरी तरह से जापानी आभासी चलन नहीं कह सकते। क्यूकी बिटकॉइन पर जापान देश या जापान सरकार का पूर्ण रूप से नियंत्रण नहीं है।

Bitcoin क्या है पैसे कैसे कमाए?

  1. सबसे पहले यहां क्लिक करके Free Bitcoins (www.freebitco.in) वेबसाइट पर जायें.
  2. ओपन होने के बाद अपनी जानकारी (नाम, ईमेल और पासवर्ड आदि) भर कर इस वेबसाइट पर खाता बना लीजिये.
  3. खाता बनाते समय आप के द्वारा भरे गये ईमेल पर कन्फर्मेशन मेल आयेगा जिसपर जाकर आप को अपना ईमेल Verify करना है|

Cryptocurrency कैसे काम करता है?

क्रिप्टोकरेंसी असल में Blockchain के माध्यम से काम करती है। यानि कि इसमें लेन-देन का रिकॉर्ड रखा जाता है। साथ ही Powerful Computers द्वारा इसकी निगरानी की जाती है, जिसे Cryptocurrency Mining कहा जाता है। जब Cryptocurrency में कोई लेन-देन (Transaction) होता है।

यह भी पढ़े –

Bitcoin Ka Malik Kaun Hai | बिटकॉइन का मालिक कौन है, जाने

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट कैसे देखें

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने Cryptocurrency क्या है? क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए, जाने हिंदी में इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो | अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद|

Leave a Comment