CVV Ka Full Form, CVV नम्बर क्या होता है? जाने हिंदी में

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज की हमारे इस नए पोस्ट में आज हम बात करने वाले है, CVV Ka Full Form, CVV नम्बर क्या होता है? जाने हिंदी में यह एक ऐसा नम्बर होता है जो की अक्सर कार्ड के पीछे में लिखा होता है। ये नम्बर काफ़ी ज़्यादा महत्वपूर्ण होता है online transactions को पूर्ण करने के लिए।

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए कार्ड से पेमेंट करते समय आपसे कार्ड पर लिखा सीवीवी नंबर (CVV number) पूछा जाता है, जो आमतौर पर 3 डिजिट का होता है. इस नंबर के बिना पेमेंट नहीं होती है| CVV नंबर आपको अक्सर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय देना होगा|

CVV Ka Full Form, CVV नम्बर क्या होता है?

यह CVV एक यूनिक नंबर होता है, अगर सीवीवी का सही से इस्तेमाल किया जाए तो यह कई तरह के धोखों से बचाने में मददगार होता है। किसी भी तरह के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के दौरान इस नंबर की उपलब्धता मांगी जाती है | क्रेडिट कंपनियों ने ग्राहकों की सुरक्षा के मद्देनजर इसे अपनाया है। हर card का एक CVV Numberहोता है,

CVV Full Form in Hindi

सीवीवी नंबर का पूरा नाम है कार्ड वैरिफिकेशन वैल्यू (Card Verification Value) यानी कार्ड वैरिफिकेशन कोड (Card Verification Code) भी कहते हैं.

CVV Number का इस्तेमाल क्यों करते हैं –

समान्य शब्दों में कहें तो यह एक विश्वसनीयता आंकने की process है। इसे इसलिए इस्तेमाल किया जाता है, ताकि लेन देन की प्रक्रिया में फ्राड की गुंजाइश न हो सके। इसका एक code होता है, जो आपको online लेन देन करते वक्त इस्तेमाल करना होता है।

CVV Number कहा होता है ?

CVV Number आपके credit या debit card के पिछले हिस्से में magnetic strip के ठीक नीचे होता है। Signature space के बराबर में। यह code online लेन देन करते वक्त पूछा जाता है। इसके बगैर आप online लेन देन नहीं कर सकते।

दरअसल, यह code एक security feature है। इसे दरअसल, card को verify करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि यह कोड महज तीन या चार digit का होता है।

CVV और CVC में क्या अंतर है?

सरल भाषा में कहें तो CVV और CVC दोनों एक ही है, इन दोनों में किसी भी तरह का अंतर नहीं है क्योंकि CVV और CVC का कार्य एक ही है और इन दोनों में खास अंतर नहीं है, परंतु यदि हम CVV और CVC में क्या अंतर है के बारे में बताएं तो वह है

  • CVV यानी Card Verification Value का इस्तेमाल Visa कार्ड में किया जाता हैं।
  • CVC यानी Card Validation Code का इस्तमाल Master कार्ड में किया जाता है।

CVV Number के दो हिस्से होते हैं –

आपको बता दें कि CVV Number के दो हिस्से होते हैं। CVV1 और CVV2। पहले CVV1 की बात। इसका इस्तेमाल वर्तमान लेन देन के लिए किया जाता है। इससे पता चलता है कि card का उपयोग card holder ही कर रहा है। वहीं CVV2 का इस्तेमाल online मर्चेंट करते हैं।

वह भी payment पूरा करने के लिए। उस स्थिति में, जबकि card holder physically उपस्थित नहीं होता। जैसे कि जिस वक्त call, email या internet के जरिये payment हो रहा होता है। आजकल ज्यादातर इसी तरह के payments होते हैं। इनमें ज्यादातर card holder भौतिक रूप से उपस्थित नहीं होता है।

क्या card का गलत इस्तेमाल हो सकता है?

कोई भी इस code का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता। लेकिन ऐसा तभी तक है जब तक कि कार्ड आपकी custody में है। अगर कोई भी सीधे अगर कभी आपका card चुराकर कोई इसका duplicate बना दे यानी कि clone कर दे, जिसमें आपका magnetic strip भी मौजूद हो,

ऐसी स्थिति में वह इसका CVV Number Access कर सकता है। और जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं, इसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।

CVC नंबर की खासियत

यह कोड आपको अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के पिछली तरफ मैग्नेटिक स्ट्रिप के पास देखने को मिलेगा. इस कोड की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये किसी भी सिस्टम पर आसानी से सेव नहीं होता है. कई बार आपने देखा होगा |

कि ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के समय आपके कार्ड की डिेटेल ऑटो सेव हो जाती है और अगली बार पेमेंट करते समय आपको कार्ड की पूरी डिलेट नहीं भरनी पड़ती है. सिर्फ सीवीसी नंबर इंटर करना होता है, क्योंकि सीवीसी नंबर सेव नहीं होता है.

CVV Ka Full Form (FAQs):

क्या डेबिट कार्ड में CVV होता है?

आपके क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड पर CVV नंबर (“कार्ड सत्यापन मूल्य”) VISA®, MasterCard® और Discover® ब्रांडेड क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर एक 3 अंकों की संख्या है ।

क्या मुझे मेरा सीवीवी नंबर ऑनलाइन चेस मिल सकता है?

नहीं, आप Chase से अपना CVV कोड ऑनलाइन प्राप्त नहीं कर सकते ।

यह भी पढ़े – 

IPO Full Form in Hindi & IPO क्या है? और कैसे ख़रीदे, जाने

Computer Ka Full Form Kya Hai | कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने CVV Ka Full Form, CVV नम्बर क्या होता है? जाने हिंदी में इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं | इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment