DGP Full Form In Hindi, DGP का फुल फॉर्म क्या होता है? जाने

हेलो दोस्तों हमारे आर्टिकल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है आज हम बात करेंगे DGP Full Form In Hindi, DGP का फुल फॉर्म क्या होता है? जाने , भारत में डीजीपी एक थ्री स्टार रैंक व हाईएस्ट रैंकिंग पुलिस ऑफिसर होता है। इस पोस्ट में हम डीजीपी के बारे में बताएँगे और साथ ही आप जान सकेंगे की डीजीपी का क्या मतलब होता है? और इसका फुल फॉर्म क्या होता है?

डीजीपी को हिंदी में पुलिस महानिदेशक कहते हैं। डीजीपी का यह पद एक सम्मान जनक पद होता है, जितनी ज्यादा डीजीपी की सैलरी होती है उतनी सदा ही जिम्मेदारियां होती हैं वह अपनी जिम्मेदारियां बखूबी निभाते हैं।

DGP Full Form In Hindi, DGP का फुल फॉर्म क्या होता है? जाने

DGP का Full Form “Director General Of Police” होता है। हिंदी में DGP का फुल फॉर्म “पुलिस महानिदेशक” होता है।

DGP Full Form In Hindi

DGP का कार्य क्या होता है?

  • जीडीपी का कार्य होता है कि जिस राज्य में है उस राज्य में शांति व्यवस्था बनाए रखें।
  • जीडीपी का कार्य होता है कि राज्य सरकार से मिलकर उनके कार्य आगे बढ़ाएं।
  • राज्य में पूरे पुलिस डिपार्टमेंट को अपने नियंत्रण में रखना होता है।
  • प्रदेश के सारे जिलों में कानून व्यवस्था को  नियंत्रण में रखना।
आर्टिकल का नाम डीजीपी का मतलब क्या होता है ? डीजीपी कैसे बने?
डीजीपी का फुल फॉर्म ‘Director General Of Police
डीजीपी पद का संबंधित विभाग पुलिस विभाग

DGP बनने के लिए योग्यता क्या है?

बता दें कि जो भी अभ्यर्थी डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस की पोस्ट प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें इस पोस्ट को प्राप्त करने के लिए यूपीएससी यानी की यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की एग्जाम में शामिल होना पड़ता है और यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की एग्जाम में वही अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं, जिन्होंने किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की हो।

दसवीं क्लास पास, 12वीं क्लास पास अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते। इसीलिए अगर डीजीपी की पोस्ट आपको प्राप्त करनी है तो किसी भी कोर्स को करके ग्रेजुएशन अवश्य कंप्लीट कर ले।

  • जीडीपी का कार्य होता है कि जिस राज्य में है उस राज्य में शांति व्यवस्था बनाए रखें।
  • जीडीपी का कार्य होता है कि राज्य सरकार से मिलकर उनके कार्य आगे बढ़ाएं।
  • राज्य में पूरे पुलिस डिपार्टमेंट को अपने नियंत्रण में रखना होता है।
  • प्रदेश के सारे जिलों में कानून व्यवस्था को  नियंत्रण में रखना।

DGP की सैलरी कितनी होती है?

पहले इनकी सैलरी कम थी परंतु गवर्नमेंट ने सातवें वेतन आयोग को लागू जब से किया है तब से इनकी सैलरी बढ़ाई गई है। डीजीपी या पुलिस महानिदेशक को 56000 से 80000 रुपये प्रतिमाह वेतन प्रदान किया जाता हैं। वेतन के अतिरिक्त कई प्रकार के भत्ते और सुविधाएं भी दी जाती है।

डीजीपी को गवर्नमेंट की तरफ से एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए सरकारी वाहन दिया जाता है, साथ ही इन्हें पेट्रोल खर्चा भी मिलता है। इसके अलावा भी PF  और ग्रेजुएटी भी मिलती है। इनके लिए टोल टैक्स फ्री होता है। घर का काम करने के लिए इन्हें बावर्ची भी मिलते हैं, साथ ही अंगरक्षक भी गवर्नमेंट इन्हें देती है।

DGP Full Form In Hindi (FAQs):

डीजीपी का काम क्या होता है?

डीजीपी का कार्य होता कि वह अपना राज्य में शांति व्यवस्था बनाए रखें तथा यह सुनिश्चित करें उनके राज्य में कानून व्यवस्था सुचारू रूप से लागू है या नहीं. डीजीपी अपने राज्य में अपराध के दर को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं वह हर जिले की अपराध के रिपोर्ट की जानकारी लेते हैं|

पुलिस विभाग में सबसे बड़ा कौन होता है?

सबसे बड़ा अधिकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (Senior Superintendent of Police) या पुलिस अधीक्षक (Superintendent of Police) कहलाता है|

DGP को हिंदी में क्या कहते हैं ?

डीजीपी को हिंदी में पुलिस महनिदेशक कहते हैं|

भारत की पहली महिला DGP कौन हैं?

भारत की पहली DGP महिला का नाम Kanchan Chaudhary Bhattacharya कंचन चौधरी भट्टाचार्य है|

BSTC Full Form, बीएसटीसी फुल फॉर्म क्या है, जाने हिंदी में

IPO Full Form in Hindi & IPO क्या है? और कैसे ख़रीदे, जाने

Conclusion:

तो अगर आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है और इसे आपको मदत मिलती हैं तो इसे दूसरे लोगों के साथ शेयर करें ताकी सही जानकारी सही लोगों तक पहुँच सकतें। इस पोस्ट मे मेने DGP Full Form In Hindi, DGP का फुल फॉर्म क्या होता है? जाने, इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो | अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं | इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद

Leave a Comment