Dimple Cheema Biography in Hindi, डिंपल चीमा कौन है? जानिए

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के इस नए पोस्ट में आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है, Dimple Cheema Biography in Hindi, डिंपल चीमा कौन है? जानिए. आप सभी ने “SherShah” फ़िल्म ज़रूर से देख चुकी होंगी। उसमें आपने डिम्पल चीमा जी की किरदार में “Kiara Advani” को देखा होगा। उन्होंने बहुत ही अच्छी अभिनय किया हुआ है।

लेकिन क्या आप जानते हैं की आख़िर Dimple Cheema कौन हैं, Dimple cheema hindi Biography. डिंपल चीमा शहीद विक्रम बत्रा की मंगेतर है! 4 सालों से डिंपल और विक्रम बत्रा एक दूसरे के संपर्क में थे। कारगिल युद्ध के बाद इन दोनों का विवाह भी होने वाला था। लेकिन कारगिल युद्ध में विक्रम की मृत्यु हो जाने के कारण डिंपल चीमा ने कभी शादी ना करने का फैसला लिया।

Dimple Cheema Biography in Hindi, डिंपल चीमा कौन है? जानिए

Dimple Cheema असल में साहिद कैप्टन “Vikram Batra” की मंगेदार हैं जो की कारगिल युद्ध में वीरगति को प्राप्त हुए। वैसे तो Shershaah फिल्म में बहुत बेहतरीन-बेहतरीन डायलॉग है लेकिन एक डायलॉग है जो की बहुत आकर्षित करता है |

डिंपल का जन्म 1975 ईस्वी में पंजाब के चंडीगढ़ शहर में हुआ था। डिंपल एक साधारण पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखती हैं। डिंपल के परिवार में उनकी मां और उनके पिता है। डिंपल वैसे तो एक नॉर्मल टीचर है|

Dimple Cheemas और विक्रम बतरा जी की कहानी ही कुछ अलग थी, वो दोनों एक दूसरे के साथ बहुत ही कम मिल पाते थे क्यूँकि ज़्यादातर समय विक्रम सीमा पर रहते थे। लेकिन वो जब भी घर आते थे ऐसे में बहुत सारा समय डिम्पल जी के साथ ही व्यतीत करते थे।

Name Dimple Cheema
DOB 1975-1979
Age 43-47
Place Chandigarh
Nationality Indian

Dimple Cheema जी किसी भी Social Media प्लाट्फ़ोर्म पर महजूद नहीं हैं। इसलिए न तो उनकी कोई Facebook अकाउंट हैं और न ही कोई Instagram profile है।

अंगूठा काटकर भर दी थी मांग डिंपल बताती हैं कि एक बार जब वह और विक्रम मनसा देवी और गुरुद्वारा श्री नंदा साहिब घूमने गए थे। तब डिंपल के शादी के बारे में पूछने पर विक्रम ने ब्लेड से अपनी उंगली काट कर अपने खून से उनकी मांग रही थी।

डिंपल चीमा रियल इमेज ऐसे कोई सोशल मीडिया में नहीं है। हमे कुछ न्यूज़ सोर्स से यह फोटो मिली है, जो की दाबा करती है के यह डिंपल चीमा का रियल फोटो है।

आखिरी बार कब हुई थी मुलाकात

डिंपल चीमा और कैप्टन विक्रम बत्रा की आखिरी मुलाकात 1999 में हुई। जब कैप्टन बत्रा होली खेलने घर गए थे, तब वह नेगल कैफ़े में गए क्योंकि वह उनकी पसंदीदा जगह थी और वहीं पर अपनी मंगेतर से मिले।

उसी दौरान डिंपल को विक्रम की बहुत ज्यादा चिंता हो रही थी। इसीलिए उन्होंने कैप्टन विक्रम को कारगिल युद्ध के दौरान अपना ध्यान रखने के लिए कहा।

उस समय कैप्टन के मुंह से बस यही निकला कि या तो मैं अपनी जीत का तिरंगा लहराता हुआ आऊंगा, या फिर उस तिरंगे में अपनी आंख मुंदे लिपट कर आऊंगा।

डिम्पल एक स्कूल में पढ़ाती हैं और गर्व से कहती हैं कि हां मैं कैप्टन विक्रम बत्रा से प्यार करती थी, करती हूं और करती रहूंगी. अब तो इनकी प्रेम कहानी के बारे में देश का हर बच्चा जानता है| कप्तान विक्रम बत्रा का जन्म 9 सितंबर 1974 को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में हुआ था। गिरधारी लाल बत्रा और कांता बत्रा के घर जन्मे विक्रम ने पालमपुर के केंद्रीय विद्यालय से बारहवीं कक्षा तक पढ़ाई की।

डिंपल का इंटरव्यू

साल 1999 में विक्रम बत्रा की मृत्यु के बाद डिंपल ने कभी शादी नहीं की और एक साधारण औरत की तरह जीवन यापन करने लगी। साल 2013 में विक्रम बत्रा पर बनाई गयी फिल्म के रिलीज के बाद लोग उनके बारे में जानने के लिए उत्सुक थे लेकिन उन्होंने कभी भी टीवी पर सामने आकर कुछ नहीं कहा।

लेकिन साल 2017 में उन्होंने “The Quint” के लिए एक इंटरव्यू दिया जिसमें उन्होंने अपनी भावनाओं को जाहिर किया और बताया कि ऐसा एक भी दिन नहीं गुजरा होगा जब उन्होंने विक्रम को याद ना किया हो। उन्हें ऐसा महसूस होता है जैसे विक्रम अब भी उनके साथ ही हैं।

Dimple Cheema Biography in Hindi (FAQ):

क्या डिंपल चीमा जी ने कभी शादी की है?

जी नहीं, Dimple Cheema जी ने कभी शादी नहीं की है। उन्होंने आजीवन विक्रम जी की विधवा रहना का प्रण किया है।

डिंपल चीमा और कैप्टन विक्रम बत्रा पर कौन सी फिल्म बनी है?

शेरशाह।

डिंपल चीमा कहाँ रहती हैं?

चंडीगढ़, भारत।

Leave a Comment