दुनिया का सबसे बड़ा होटल कौन सा है? 2022 में

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है| दुनिया का सबसे बड़ा होटल कौन सा है 2022 में, आपको बता दें सबसे बड़े होटल ने ज्यादा से ज्यादा 500 या 1000 कमरे होते है, लेकिन क्या आपको पता है दुनिया के सबसे बड़े होटल में कितने कमरे हैं। भारत को लेकर पर्यटकों की दीवानगी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां सालाना लगभग 1 करोड़ से भी ज्यादा विदेश सैलानी घूमने के लिए आते हैं।

दुनिया में कई ऐसे शानदार होटल है, जहां की लग्जरी लाइफ हर किसी को पसंद आती है। ये फाइव स्टार होटल जहां देखने में बेहद खूबसूरत होते हैं, वहीं इनके अंदर की सुविधाएं किसी राजमहल से कम नहीं होती हैं। होटल जितने बड़े होते हैं उनका किराया भी उतना ही महंगा होता है। ऐसे में आप भी जानना चाहते होंगे कि Duniya Ka Sabse Bada Aur Mehnga Hotel कौन सा 2022 में|

दुनिया का सबसे बड़ा होटल कौन सा है? 2022 में

दुनिया का सबसे बड़ा होटल कौन सा है 2022 में

अबराज कुदाई नामक होटल को विश्व का सबसे बड़ा होटल माना जा रहा है। यह होटल मक्का के मध्य में स्थित मनोफिआ नाम की जगह पर बनाया गया है।

1) अबराज कुदाई  – Abraj Kudai

1) अबराज कुदाई  - Abraj Kudai

अबराज कुदाई वर्तमान में मक्का, सऊदी अरब में निर्माणाधीन एक होटल है। इसे 2017 में खोलने का अनुमान था, लेकिन 2015 में एक वित्तीय समस्या ने निर्माण को रोक दिया और 2019 या 2020 तक इसके पूरा होने को टाल दिया।

नवंबर 2021 तक, ऑनलाइन स्रोतों से संकेत मिलता है कि इसे 2021 की तीसरी तिमाही में खोलना चाहिए। पूरा होने पर, यह दुनिया का सबसे बड़ा होटल होगा, जिसमें 12 टावरों की 45 मंजिलों की एक अंगूठी होगी, जिसमें 10,000 बेडरूम, 70 रेस्तरां और चार छत पर हेलीपैड होंगे।

इस होटल मे आपको रहने के कमरे है। इस होटल मे आपकी सुविधा के लिए इतने सारे रेस्टोरेन्ट भी है।

2) द फर्स्ट वर्ल्ड होटल – The First World Hotel

2) द फर्स्ट वर्ल्ड होटल - The First World Hotel

लेशिया में स्थित द फर्स्ट वर्ल्ड होटल। यह होटल दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा होटल है। इस होटल को लोगों के लिए साल 2008 में खोला गया था। इस होटल में कुल 6118 कमरे हैं। इस होटल के दो टॉवर है। टॉवर पहला में 24 फ्लोर तथा दूसरे में 28 फ्लोर है। वहीं होटल में कुल 7,351 कमरे है।

3) द वेनेटियन और द प्लाजा – The Venetian & The Plaza

3) द वेनेटियन और द प्लाजा - The Venetian & The Plaza

वेनेटियन लास वेगास पुराने सैंड्स होटल की साइट पर पैराडाइज, नेवादा, संयुक्त राज्य अमेरिका में लास वेगास स्ट्रिप पर स्थित एक लक्जरी होटल और कैसीनो रिसॉर्ट है। क्लिंगस्टबिन्स द्वारा डिज़ाइन किया गया, होटल टावर में 36 कहानियां हैं और 475 फीट (145 मीटर) उगता है।

वेनिस-पलाज़ो परिसर में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा होटल शामिल है, जिसमें 4,049 कमरे, 3,068 सुइट और 120,000 वर्ग फुट का एक होटल है।

4) एमजीएम ग्रैंड होटल – MGM Grand Hotel, Las Vegas, USA

4) एमजीएम ग्रैंड होटल - MGM Grand Hotel, Las Vegas, USA

एमजीएम ग्रांड लास वेगस, एक कैसिनो होटल हैं जो लास वेगास, नेवाडा के पैराडाइस एरिया में स्थित हैं। कमरों की संख्या के आधार पर यह विश्व का तीसरा सबसे बड़ा एवं संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे बड़ा होटल रिसोर्ट है।

इसके बाद ही “द विनीशियन” का नंबर आता हैं। 1993 में जब इस होटल का उद्घाटन किया था तब यह होटल दुनिया की सबसे बड़ी होटल थी।

5) डिजनी ऑल स्टार मूवीज रिसॉर्ट – Disney All-Star Movies Resort

5) डिजनी ऑल स्टार मूवीज रिसॉर्ट - Disney All-Star Movies Resort

दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा होटल ऑरलैंडो में स्थित डिजनी ऑल स्टार मूवीस रिजॉर्ट है। इट्स की ओपनिंग 1917 में की गई थी इस होटल में 30 टावर है। यह एक तीन मंजिला होटल है होटल के अंदर सुमिंग पूल से लेकर खेलने के स्टेडियम तक है। ऐसे रिसोर्ट में 5524 कमरे है।

6) इज़मेलोवो होटल Izmailovo Hotel

6) इज़मेलोवो होटल Izmailovo Hotel

यह होटल मॉस्को में स्थित है। 1980 से 1993 तक यह होटल दुनिया का सबसे बड़ा होटल था। इस होटल में चार टावर है। जिन्हें अल्फा, बीटा, गामा और वेग डेल्टा के नाम से जाना जाता है। इन चारों टावर में 30 फ्लोर हैं। जिनमे कुल 5000 कमरे है।

7) विन और इंकोर होटल Win and Incor Hotel

7) विन और इंकोर होटल Win and Incor Hotel

सातवे नंबर पर विन और इन्कोर होटल है, इस होटल के शुरूआत साल 2005 में हुई थी। इस होटल के दो टॉवर हैं। पहला एक नाम विन है जिसमें 45 फ्लोर हैं और दूसरे का नाम इन्कोर हैं जिसमें 48 फ्लोर है। इस होटल में 4734 कमरे है।

8) लक्जर होटल Luxor Hotel, Las Vegas

Luxor Hotel, Las Vegas

लक्सर होटल भी अमेरिका में स्थित है। इसमें कुल 4408 कमरे है। इस होटल में कुल तीन टावर है। जिसमे से एक इमारत में 36 और बाकी दो में 22 मंजिले है। लक्सर होटल की शुरुवात 1993 में हुई थी।

9) मंडाले बे Mandalay Bay

9) मंडाले बे Mandalay Bay

मांडले बे स्वर्ग, नेवादा में लास वेगास स्ट्रिप पर एक 43-मंजिला लक्ज़री रिज़ॉर्ट और कैसीनो है। यह एमजीएम ग्रोथ प्रॉपर्टीज और द ब्लैकस्टोन ग्रुप के स्वामित्व में है और एमजीएम रिसॉर्ट्स इंटरनेशनल द्वारा संचालित है|

10. Burj Al Arab – DUBAI, UAE

Burj Al Arab – DUBAI, UAE

बुर्ज अल अरब संयुक्त अरब अमीरात के दुबई शहर में स्थित एक शानदार होटल है। दुनिया के सबसे ऊँचे होटलों में से एक, बुर्ज अल अरब एक कृत्रिम द्वीप पर स्थित है जो जुमेरा बीच से 280 मीटर (920 फीट) की दूरी पर है और एक निजी पुल द्वारा मुख्य भूमि से जुड़ा हुआ है। संरचना का आकार एक जहाज की पाल जैसा दिखता है। इसमें जमीन के ऊपर 210 मीटर (689 फीट) की ऊंचाई पर छत के पास एक हेलीपैड है।

होटल का संचालन जुमेरा ग्रुप द्वारा किया जाता है। इसके आकार के बावजूद, बुर्ज अल अरब में केवल 28 डबल मंजिला हैं, जिसमें 202 बेडरूम सुइट हैं। सबसे छोटा सुइट 169 (1,820 वर्ग फुट) के क्षेत्र में स्थित है, सबसे बड़ा 780 m2 (8,400 वर्ग फुट) को कवर करता है।

दुनिया का सबसे बड़ा होटल कौन सा है? (FAQ):

दुनिया का सबसे बड़ा फाइव स्टार होटल कौन सा है?

साल 1999 में शुरू हुआ द वेनेटियन होटलों की इस फेहरिस्त में सबसे ऊपर है. यह 36 मंजिला होटल है और इसके साथ ही 53 मंजिला द पलाजो भी है|

वर्ल्ड में कितने सेवन स्टार होटल है?

दुनिया का एकमात्र 7 सितारा होटल कहाँ है? दुबई स्थित बुर्ज अल अरब भी ऐसा ही एक शानदार सेवन स्टार होटल है। इसकी शान देख कर एक पल के लिए कोई भी हैरान हो सकता है।

वर्ल्ड का सबसे महंगा होटल कौन सा है?

अमेरिका के न्‍यूयॉर्क शहर में बना द मार्क होटल विश्व का सबसे मंहगा होटल है। यहां एक पैंटहाऊस में एक रात का किराया करीब 55 लाख रुपये है। यहां पर आपको सारी सुख-सुविधाएं मिलेंगी। बेहतरीन खाने के साथ-साथ 24 घंटे सेलॉन और सूट टेलरिंग की सर्विस भी उपलब्‍ध है।

दुनिया की सबसे सस्ती होटल कौन सी है?

क्या आप दुनिया के सबसे सस्ते होटल के बारे में जानते हैं? बांग्लादेश की राजधानी ढाका में बहने वाली नदी बुरीगंगा में तैरता हुआ एक होटल है जिसका एक रात का किराया मात्र 26 रुपये हैं।

भारत का सबसे महंगा होटल कौन है?

भारत का सबसे महंगा होटल दिल्ली या मुंबई में नहीं, बल्कि राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित है. यह आलीशान होटल जयपुर के रामबाग पैलेस (Rambagh Palace Jaipur) में स्थित है और इसका नाम है सुख निवास एंड सूर्यवंशी सुइट्स (Sukh Niwas and Suryavanshi Suites).

दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौन सा है ?जाने | Duniya Ka Sabse Accha Game

Conclusion निष्कर्ष:

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने दुनिया का सबसे बड़ा होटल कौन सा है? 2022 में इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो | अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद

Leave a Comment