e-RUPI Digital Payment, e-Rupi क्या है? पीएम मोदी ने लॉन्च किया

e-RUPI Digital Payment, हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे e-Rupi Digital Payment, e-Rupi क्या है? पीएम मोदी ने लॉन्च किया, ई-रूपी डिजिटल भुगतान क्या है और इसका उपयोग कैसे करें | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नया डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म ई-रुपी (e-RUPI) को लॉन्च कर दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक वाउचर-आधारित डिजिटल पेमेंट सिस्टम e-RUPI लॉन्च किया। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) का कहना है कि e-RUPI कल्याणकारी सेवाओं को बिना किसी रुकावट के लाभार्थियों तक पहुंचाने की दिशा में एक बड़ी पहल है।

e-RUPI Digital Payment, e-Rupi क्या है?

e-RUPI को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ मिलकर डिवेलप किया है। इसे तैयार करने में हेल्थ मिनिस्ट्री और नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की भी मदद ली गई है। इसे एक व्यक्ति और उद्देश्य विशिष्ट डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन बताया जा रहा है। e-RUPI एक डिजिटल पेमेंट के लिए कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस प्लेटफॉर्म है।

e-RUPI एक कैशलेस माध्यम है जिसे आज यानि 02 अगस्त 2021 को भारत सरकार द्वारा जारी किया जाएगा। अब आप इस ई-रुपी डिजिटल पेमेंट के जरिए देश में कहीं भी पेमेंट कर सकते हैं। एसएमएस स्ट्रिंग या एक क्यूआर कोड के माध्यम से, यह ऐप पूरे देश में भुगतान विकल्प के रूप में मोबाइल पर भेजा जाएगा।

भारत में e-Rupi Digital Payment के तौर पर लॉन्च हो रहा यह ऐप काफी अच्छा और भरोसेमंद माना जा रहा है। इस ऐप का उपयोग करने वाले ग्राहक भुगतान के रूप में अपने पैसे को एक खाते से दूसरे खाते में सुरक्षित रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं। “ई-आरयूपीआई” नाम से इस ऐप के लॉन्च होने से आप देश के किसी भी हिस्से में डिजिटल भुगतान कर सकते हैं। इस ऐप का मुख्य उद्देश्य देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना है।

e-RUPI काम कैसे करेगा

e-RUPI एक प्रीपेड वाउचर है और देशभर में कुल 11 बैंकों की ओर से इसे जारी किया गया है. इस डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन को डिमांड ड्राफ्ट की तरह उपयोग किया जाएगा. किसी योजना के लिए जब वाउचर जारी किया जाएगा तो लाभार्थी के पास एक QR कोड और SMS के माध्यम से e-RUPI भेजा जाएगा. बता दें कि एक व्यक्ति को एक बार ही किसी योजना का QR कोड और SMS जारी किया जाएगा|

किसके अंतर्गत रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI)
शुरू की गयी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
लॉन्च डेट 02 अगस्त 2021
ऑफिसियल वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

e- RUPI का फायदा:

e-RUPI प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। यह कई सामाजिक कल्याण योजनाओं में मदद कर सकता है। इसमें आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, फर्टिलाइजर सब्सिडी जैसी योजनाओं में मददगार साबित हो सकता है।

सिर्फ इतना ही नहीं,निजी क्षेत्र के कर्मचारी भी अपने वेलनेस और कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी प्रोग्राम्स के हिस्से के रूप में इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन का उद्देश्य ऑनलाइन पेमेंट को ज्यादा आसान और सुरक्षित बनाना है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश डिजिटल गवर्नेंस को एक नया आयाम दे रहा है। e-RUPI वाउचर देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन और डीबीटी को और प्रभावी बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाला है। पीएम मोदी ने कहा कि इससे टारगेटेड, ट्रांसपेरेंट, लीकेज फ्री डिलीवरी में सभी को बड़ी मदद मिलेगी।

e-RUPI वाउचर कैसे जारी किए जाएंगे?

एनपीसीआई ने अपने यूपीआई प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है, जिसमें कई बैंकों को भी जोड़ा गया है। निगमित किए जाने वाले बैंकों को जारीकर्ता संस्थानों के रूप में इसका एक प्रमुख हिस्सा बनाया गया है। इस ई-रुपी प्रणाली के माध्यम से मातृ एवं शिशु कल्याण योजनाओं, टीबी उन्मूलन कार्यक्रमों के तहत दवाएं और पोषण संबंधी सहायता प्रदान की जाएगी ताकि दी जाने वाली सहायता सीधे लाभार्थी तक पहुंचे।

इस प्रणाली द्वारा जारी किए गए e-Rupee voucher का उपयोग केवल वही व्यक्ति कर सकता है जिसे उसे ई-रूपी वाउचर आवंटित किया गया होता।

बैंक लाइव with e-RUPI System

S/No Bank Name Issuer Acquirer Acquiring App/ Entity
1 Axis Bank Bharat Pe
2 Bank of Baroda BHIM Baroda Merchant Pay
3 Canara Bank N/A
4 HDFC Bank HDFC Business App
5 ICICI Bank Bharat Pe & PineLabs
6 Indusind Bank N/A
7 Indian Bank N/A
8 Kotak Bank N/A
9 Punjab National Bank PNB Merchant Pay
10 State Bank of India YONO SBI Merchant
11 Union Bank of India N/A

e-RUPI वाउचर की सबसे अच्छी बात है कि इसके लिए लाभार्थिओं को किसी बैंक अकाउंट की जरूरत नहीं होगी. लाभार्थी डिजिटल कार्ड, डिजिटल पेमेंट ऐप और इंटरनेट बैंकिंग सर्विस के बिना ही इसे एक्सेस कर सकेंगे.

अस्पतालों के लिए लाभ

आसान और सुरक्षित – वाउचर सत्यापन कोड के माध्यम से अधिकृत है।
परेशानी मुक्त और संपर्क रहित भुगतान संग्रह – नकद या कार्ड के संचालन की आवश्यकता नहीं है।
त्वरित मोचन प्रक्रिया – वाउचर को कुछ चरणों में भुनाया जा सकता है और पूर्व-अवरुद्ध राशि के कारण कम गिरावट।

e-RUPI से जुड़े कुछ सवाल (FAQ):

जानें क्या है e-RUPI

पीएम मोदी द्वारा लॉन्च किया e-RUPI एक नया डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन है और यह प्रीपेड वाउचर सर्विस की तरह है. इसकी मदद से लाभार्थिओं को बैंक से डायरेक्ट योजनाओं को भेजा जाएगा|

e-RUPI का उपयोग क्या है?

सरकार द्वारा देश में e-RUPI के माध्यम से कई सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इसका उपयोग वेलनेस सेवाओं की लीक-प्रूफ डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए भी किया जा सकता है। उर्वरक सब्सिडी, टीबी उन्मूलन कार्यक्रम, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मातृ एवं बाल कल्याण योजनाओं आदि के लीक प्रूफ वितरण के लिए उपयोग किया जाना है।

कहां हो सकता है e-RUPI डिजिटल वाउचर का इस्तेमाल?

इसका इस्तेमाल आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, विभिन्न वेलफेयर स्कीम्स के तहत सर्विस देने के लिए भी किया जा सकता है। निजी क्षेत्र भी अपने कर्मचारी कल्याण और सीएसआर कार्यक्रमों में इन डिजिटल वाउचर का लाभ उठा सकता है।

e-RUPI क्या है?

पीएम मोदी द्वारा लॉन्च किया e-RUPI एक नया डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन है और यह प्रीपेड वाउचर सर्विस की तरह है. इसकी मदद से लाभार्थिओं को बैंक से डायरेक्ट योजनाओं को भेजा जाएगा. उदाहरण के तौर पर यदि सरकार आपको एलपीजी फिल कराने के लिए e-RUPI वाउचर भेजेगी |

इन्हे भी पढ़े :-

Jio सिम में Call forward कैसे करे | हिंदी में

YouTube वीडियो Bulk में डाउनलोड कैसे करें

Vi Sim का Data Balance कैसे चेक करे | USSD Code

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने e-RUPI Digital Payment, e-Rupi क्या है? पीएम मोदी ने लॉन्च किया इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है। इसके लिए आप मेरे इस लेख को शेयर भी कर सकते हो | अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट पर शेयर जरूर करें, आपने यहाँ तक मेरे इस पोस्ट को पढ़ा उसके लिए ❤ से धन्यवाद!

Leave a Comment