East West North South in Hindi, दिशाओं के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

East West North South in Hindi, हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपका स्वागत है आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले है, East West North South in Hindi,

दिशाओं के नाम हिंदी और अंग्रेजी में, यहां पर हमें दिशाओं के नाम हिंदी के साथ अंग्रेजी में भी लिखे है जिससे आपको समझने में आसानी होगी। चार मुख्य Direction है और प्रत्येक का अपना Importance है।

यहां पर स्कूल के बच्चों की Education के उद्देश्य से बताने का प्रयास है। सूर्य उदय (Sunrise) के वक्त आपका मुंह सूर्य की और है तो मुख के सामने की दिशा पूर्व है। आपके पीठ पीछे की दिशा पश्चिम, दाहिने और दक्षिण जबकि बायीं तरफ उत्तर दिशा होती है।

East West North South in Hindi, दिशाओं के नाम हिंदी और अंग्रेजी में list:

East ईस्ट पूर्व
West वेस्ट पश्चिम
North नॉर्थ उत्तर
South साउथ दक्षिण
North East नॉर्थ ईस्ट उत्तर पूर्व
North West नॉर्थ वेस्ट उत्तर पश्चिम
South East साउथ ईस्ट दक्षिण पूर्व
South West साउथ वेस्ट दक्षिण पश्चिम
Eastern ईस्टर्न पूर्वी
Western वेस्टर्न पश्चिमी
Northern नॉर्थर्न उत्तरी
Southern साउथर्न दक्षिणी
Southerner साउथर्नर दक्षिणवासी
Southern most साउथर्नमोस्ट सुदूर दक्षिणी
Left लेफ्ट बाएँ
Right राइट दाएँ
Up अप ऊपर
Down डाउन नीचे

किसी भी दिशा का पता लगाने के लिए दिशा सूचक यंत्र (Compass) का उपयोग किया जाता है। दिशा सूचक यंत्र पृथ्वी के मैग्नेटिक क्षेत्र को फ़ॉलो करता है। यात्री नार्थ पोल और साउथ पोल की दिशा का अनुमान लगाकर यात्रा करते है।

यह भी पढ़े – Kal Ka Mausam Kaisa Rahega, आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा जाने

1. उत्तर दिशा (North Direction) – पृथ्वी की उत्तर दिशा में नार्थ पोल (North Pole) स्थित है। उत्तरी ध्रुव इसी दिशा को बताता है। धन के देवता कुबेर को उत्तर दिशा का दिग्पाल कहते है।

2. दक्षिण दिशा (South Direction) – दक्षिण दिशा में पृथ्वी का साउथ पोल (South Pole) स्थित है। बर्फीला महाद्वीप अंटार्कटिका भी दक्षिणी ध्रुव पर ही मौजूद है। हिन्दू ज्योतिष शास्त्र में दक्षिण दिशा का दिग्पाल यम देव को माना जाता है।

3. पूर्व दिशा (East Direction) – सूर्य हर रोज सुबह के वक्त पूर्व दिशा से उदय होता है। पूर्व दिशा को अंग्रेजी में “ईस्ट डायरेक्शन” भी कहते है। भगवान इंद्र को पूर्व दिशा का दिग्पाल माना जाता है।

4. पश्चिम दिशा (West Direction) – हिन्दू धर्म में वरुण देव को पश्चिम दिशा का दिग्पाल माना जाता है। सूर्य शाम के वक्त पश्चिम दिशा में ही अस्त होता है।

(FAQ):

चारों दिशाओं के नाम क्या है?

सूर्य उदय के वक्त आपका मुंह सूर्य की और है तो मुख के सामने की दिशा पूर्व है। आपके पीठ पीछे की दिशा पश्चिम, दाहिने और दक्षिण जबकि बायीं तरफ उत्तर दिशा होती है।

नॉर्थ साउथ को हिंदी में क्या कहते हैं?

Northsouth meaning in Hindi (हिन्दी मे मीनिंग ) is उत्तर दक्षिण प्रभाव.

दिशाओं को इंग्लिश में क्या बोला जाता है?

1. नियत स्थान के अतिरिक्त शेष विस्तार

पूर्व पश्चिम उत्तर दक्षिण किधर है?

(उत्तर दक्षिण एक दूसरे के आमने सामने हैं और पूर्व पश्चिम भी एक दुसरे के आमने सामने हैं।) यदि आप सूर्य की तरफ मुख कर के खड़े होंगे तो आपका मुख पूर्व की ओर होगा, दक्षिण दिशा आपके दाएँ हाथ की तरफ होगी, बाएँ हाथ की तरफ उत्तर होगा और पश्चिम आपकी पीठ की ओर होगी।

दो दिशाओं के बीच की दिशा को क्या कहते हैं?

पूर्व और उत्तर दिशाएं जहां पर मिलती हैं उस स्थान को ईशान दिशा कहते हैं. वास्तु अनुसार घर में इस स्थान को ईशान कोण कहते हैं|

सोने की दिशा क्या होनी चाहिए?

वास्तु शास्त्र के अनुसार सोते समय अपना सिर पूर्व या दक्षिण दिशा में रखना चाहिए। इस दिशा में सिर करके सोना अच्छा होता है। आपको बता दूं पूर्व दिशा में सिर करके सोने से विद्या का लाभ मिलता है और बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होती है।

सूरज कौन सी दिशा से निकलता है?

आज तक सभी यही सोचते हैं कि सूरज पूर्व दिशा से निकलता है, लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो अब इस तथ्य में थोड़ा बदलाव आ गया है। अब सूरज पूरब से नहीं निकलता है। कुछ भौगोलिक बदलाव के चलते अब सूरज पूर्व से नहीं निकलता है। सूरज ने अपना स्थान पूर्व से घुमाकर दक्षिण—पूर्व कर लिया है।

पृथ्वी कौन सी दिशा में घूमती है?

पृथ्वी अपने अक्ष पर पश्चिम से पूरब की ओर घूमती रहती है जिसे पृथ्वी की दैनिक गति कहते हैं. (4) एक घूर्णन पूरा करने में पृथ्वी 23 घंटे, 56 मिनट और 4.09 सेकेंड का समय लेती है.

यह भी पढ़े – 

  1. MBBS Full Form in Hindi
  2. LOL Full Form
  3. CUIMS Full Form
  4. NRI Full Form
  5. CRPF Full form
  6. BBA Full Form
  7. APK Full Form in Hindi
  8. HTTP Full Form
  9. OPD Full Form
  10. UPI Full Form
  11. LG Full Form
  12. CID Ka Full Form
  13. AM Full Form
  14. PhD Full Form
  15. Full form: IAS, PCS, IPS, IFS
  16. NEET Full Form

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने East West North South in Hindi, दिशाओं के नाम हिंदी और अंग्रेजी में इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है। इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो | अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment