EWS Full Form In Hindi: EWS Certificate क्या है जाने हिंदी में

EWS Full Form In Hindi, हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज की हमारे इस नए पोस्ट में आज हम बात करने वाले है EWS Full Form In Hindi: EWS Certificate क्या है जाने हिंदी में, EWS Certificate कैसे बनाएं इसकी जानकारी प्राप्त करने से पहले हमें यह जानना बेहद आवश्यक है। कि ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट क्या है? EWS Certificate का फुल फॉर्म Economically Weaker Sections (इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन) है।

EWS का हिंदी में मतलब “आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग” होता है. EWS सरकार द्वारा निर्धारित की गयी एक Category है. जो कि हमारे देश मे Poverty Line से नीचें रहने वाले लोगो को Define करती है।

EWS Full Form In Hindi: EWS Certificate क्या है जाने

EWS का हिन्दी मतलब आर्थिक रूप से कमजोर होता है जिसे Economically Weaker Sections भी कहा जाता है |

EWS भारत सरकार द्वारा लायी गयी एक योजना है, जिसके अंतर्गत समान्य श्रेणी में आने वाले कमजोर वर्ग के लोगों को भी आरक्षण का लाभ उठा सके। हालांकि प्रत्येक वर्ष केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा बहुत सारी जॉब की रिक्ति निकालती है, जिसमें अब समान्य कोटि के लोगों को भी 10% आरक्षण का लाभ ले सकेंगे।

EWS Full Form in Hindi

EWS का फुल फॉर्म – Economically Weaker Section होता है, जिसे हिंदी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग या श्रेणी कहा जाता है।

इस श्रेणी में उन लोगों को शामिल किया जाता है जो SC, ST और OBC आरक्षण का लाभ नहीं ले रहे हैं,

उत्तर प्रदेश (EWS Certificate UP) में आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगों को इसका लाभ देने के लिए उनके प्रमाण के लिए सरकार ने ews certificate  जारी करने की व्यवस्था भी लागू की है। सामान्य वर्ग के जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर है उनको प्रमाणित करने के लिए पहले Economically Weaker Sections (EWS Certificate)  बनवाना होगा। तभी वह आरक्षण का लाभ ले सकते हैं।

EWS Certificate कैसे बनवाएं?

EWS Certificate बनवाने के लिए अपने क्षेत्रीय लेखपाल व तहसील के कानूनगो से संपर्क करना होता है।  EWS Certificate Online बनवाने के लिए अभी कोई  प्रक्रिया की शुरूआत नहीं हुई हैं। अभी यह प्रमाण पत्र ऑफलाइन ही बनाया जाता है। इसके लिए तहसील के अंदर स्टम्प विक्रेता के पास से  EWS certificate form लेकर साथ मे आय प्रमाण पत्र और आधार लगाकर लेखपाल को देना होता है ।

EWS Certificate Kya Hai? | What is EWS Certificate in Hindi

EWS Certificate Kya Hota Hai? की बात करें तो EWS का पूरा नाम है Economically Weaker Section तथा ईडब्ल्यूएस का हिंदी में मतलब (EWS Meaning In Hindi) होता है आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग।

EWS एक प्रकार का Reservation System है यानी एक आरक्षण व्यवस्था है जिसमें स्वर्ण जाति के अंतर्गत आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (Economically Weaker Section) यानी ऐसे लोग जो समाज में आर्थिक रूप से कमजोर है और वह स्वर्ण जाति के अंदर आते हैं ऐसे लोग भी अब से आरक्षण का लाभ उठा सकती है।

मोदी सरकार के द्वारा स्वर्ण जाति यानी General Category के अंतर्गत आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग यानी Economically Weaker Section  के लोगों के लिए 10% आरक्षण यानी Reservation की व्यवस्था कर दिया गया है। अब से स्वर्ण जाति यानी General Category के अंतर्गत आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग भी  नौकरी और शिक्षा के क्षेत्र में 10% आरक्षण यानी EWS Reservation का लाभ उठा सकेगी।

दोस्तों इससे पहले भारत में आरक्षण की व्यवस्था केवल अनुसूचित जाति (Scheduled Caste), अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribe) एवं अन्य पिछड़ा वर्ग (Other Backward Classes) के लोगों के लिए ही किया  गया था |

लेकिन अब से स्वर्ण जाति यानी General Category के अंतर्गत आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग को भी नौकरी और शिक्षा के क्षेत्र में आरक्षण यानी EWS Reservation दिया जाएगा।

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के फायदे क्या है? |

EWS Certificate ke fayde kya hai? यानी ews benefits in hindi के बारे में बात करें तो EWS Certificate स्वर्ण जाति यानी General Category के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए कोई चमत्कार से कम नहीं है क्योंकि General Category में आने वाले लोगों ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उन्हें भी कभी आरक्षण का लाभ मिल पाएगा।

EWS Certificate के द्वारा General Category के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को अब सरकारी नौकरी में 10% का आरक्षण दिया जाएगा यानी अब पहले की तुलना में General Category के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को सरकारी नौकरी मिलने में कम दिक्कत होगी।

इसके अलावा EWS Certificate के द्वारा General Category के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को  शिक्षा के क्षेत्रों में भी 10% का आरक्षण दिया जाएगा यानी उन्हें पढ़ाई के क्षेत्र में भी थोड़ा राहत मिलेगा।

EWS Certificate Apply करने के लिए  income कितना होना चाहिए? 

EWS Certificate apply करने के लिए Family Income की बात करें तो इसमें आपका Family Income 8 लाख या उससे कम होना चाहिए यानी आपका Family Income Creamy Layer Limit के बीच होना चाहिए।

दोस्तों अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि Family Income में परिवार के किन-किन सदस्यों का Income जोड़ा जाएगा। तो दोस्तों आपको बता दें कि Family Income में आपके Family के राशन कार्ड में जितने भी सदस्य का नाम होगा और जो Income कर रहा होगा उनका Income इसमें जोड़ा जाएगा।

EWS Full Form In Hindi (FAQ):

EWS का क्या मतलब होता है?

इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (Economically Weaker Sections) सर्टिफिकेट आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगों की आर्थिक स्थिति को दर्शाने वाला एक प्रमाण पत्र हैं। जिसके माध्यम से कमजोर सामान्य वर्ग के लोग आरक्षण का लाभ उठा सकेंगे।

ईडब्ल्यूएस है क्या?

EWS Ka Full Form “Economically Weaker Section” होता है। ईडब्ल्यूएस का अर्थ है हिंदी में (economically weaker section meaning in hindi) यानी ews ka full form in hindi “आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग” होता है।

EWS कैसे बनता है?

  1. आधार कार्ड
  2. आवेदक का पैन कार्ड
  3. आवेदक का बैंक कथन
  4. आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  5. आवेदक का बीपीएल राशन कार्ड.

यह भी पढ़े – 

Aaj ka Tapman kitna hai? आज का तापमान कितना है जाने

Aaj kaun sa day hai? आज कौन सा दिन है जाने हिंदी में

Google Tumhara Number Kya Hai, तुम्हारा नंबर क्या है? जाने

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने EWS Full Form In Hindi: EWS Certificate क्या है जाने हिंदी में  इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment