Flipkart Ka Malik Kaun Hai, जाने हिंदी में

हेलो दोस्तों सवागत है आप सभी का आज के हमारे इस नए आर्टिकल में, आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है Flipkart Ka Malik Kaun Hai, जाने हिंदी में, फ्लिपकार्ट किस देश की कंपनी है? आज के डिजिटल समय में लोग घर बैठे ही शॉपिंग करना पसंद करते है क्यूंकि इससे लोगों को मार्किट में जाकर सामान खरीदने की ज़रूरत नहीं पड़ती है।

Flipkart भी एक ऐसी ही शॉपिंग वेबसाइट हैं यँहा से आप अपनी मनपसंद चीज़े खरीद सकते हैं। तो आइए जानते हैं Flipkart कंपनी का मालिक कौन हैं और उसकी शुरुआत कब हुई।

Flipkart Ka Malik Kaun Hai, फ्लिपकार्ट का मालिक कौन है?

Amazon के बाद ये इंडिया की दूसरी सबसे बड़ी e-commerce कंपनी है Amazon के मालिक का नाम फिर भी लोग जानते हैं लेकिन फ्लिपकार्ट का मालिक कौन है? ये किस देश की कंपनी हैं इस बात पर लोगों की राय एक दूसरे से अलग हैं और अधिकतर लोगों को तो पता ही नहीं कि फ्लिपकार्ट को किसने बनाया या इसके मालिक कौन है?

Flipkart कंपनी के मालिक वाल्टन फैमिली है. क्योंकि फ्लिप्कार्ट को अमेरिका की वालमार्ट कंपनी ने साल 2018 16 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था. इससे पहले इसके ओनर सचिन बंसल व बिन्नी बंसल थे जो की फ्लिप्कार्ट के फाउंडर भी है| Flipkart एक E- Commerce कंपनी हैं जो अपने कस्टमर को ऑनलाइन service प्रोवाइड करवाती हैं।

आज फ्लिपकार्ट में ऑनलाइन शॉपिंग के अलावा फ्लाइट्स travelling के ऑनलाइन टिकट बुकिंग भी होती है। Flipkart भारत देश की सबसे ज्यादा लोकप्रिय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाईट है।

फ्लिप्कार्ट एक काफी अच्छी ऑनलाइन शॉपिंग साईट है जिस पर हर भारतीय विश्वास करते है लेकिन अभी भी बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है परन्तु अब यह भारत की नहीं बल्कि अमेरिका की कंपनी बन चुकी है| Flipkart की वेबसाइट को अंग्रेज़ी भाषा के साथ-साथ हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषा में भी उपलब्ध कराया गया हैं।

अगस्त 2018 के पहले तक फ्लिपकार्ट का मालिक इसके फाउंडर Sachin Bansal और Binny Bansal हुआ करते थे। 2018 में वालमार्ट ने फ्लिपकार्ट का 77 प्रतिशत शेयर 16 बिलियन डॉलर में खरीद लिया। जिस वजह से फ्लिपकार्ट का मालिकाना हक़ Walmart के पास चला गया। और वर्तमान समय में फ्लिपकार्ट, वालमार्ट की एक Subsidiary कंपनी की तौर पर काम करती है।

Flipkart की स्थापना किसने की

7 सितम्बर 2007 में फ्लिपकार्ट की स्थापना की, सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने एक साथ IIT दिल्ली से कंप्यूटर साइंस से इंजिनीरिंग की थी और दोनों लोग पंजाब के चंडीगढ़ से थे अपनी पढाई पूरी करने के बाद दोनों लोग बंगलौर में अमेज़ॉन कंपनी में काम किया जोकि अभी दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेल कंपनी है।

इन दोनों ने केवल 10,000 रूपये के साथ इस कंपनी की शुरूआत की थी। जो कि आज 5 बिलियन से ज्यादा इनकम बना रही है।

Flipkart के CEO कौन है?

साल 2018 में Flipkart का CEO कल्याण कृष्णामूर्ति को बनाया गया जो कि अभी भी Flipkart के CEO का पद संभाल रहे हैं।

Flipkart किस देश की कंपनी है?

फ्लिपकार्ट एक पूरी तरह भारतीय कंपनी है।

Flipkart Ka Malik Kaun Hai (FAQ):

Flipkart के वर्तमान CEO कौन है?

कल्याण कृष्णामूर्ति

Flipkart किस देश की कंपनी है ?

India.

यह भी पढ़े – 

Free Fire Me Free Me Dj Alok Kaise Le

Free Fire Redeem Codes Today

Free Fire में DJ Alok कैसे ले ? जाने

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने Flipkart Ka Malik Kaun Hai, जाने हिंदी में इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो | अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद|

Leave a Comment