Goldfish ka Scientific Naam kya hai? गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है

Goldfish ka Scientific Naam kya hai, नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका Techymine.com ब्लॉग में, और आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai के बारे में बताने वाला हु गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है | कई बार आपके सामने Goldfish का Scientific नाम न पूछकर आपसे सुनहरी मछली का साइंटिफिक नाम भी पूछ देता है । गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम कई बार अलग अलग Exams में पूछे जा चुके है ।

Goldfish ka Scientific Naam kya hai? (गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है)

आपको बता दू की गोल्डफिश दुनिया की सबसे सुन्दर मछली है। और आप में से बहुत कोई गोल्डफिश को अपने घर एक्वेरियम में रखते है। मैं आपको बतादू की GoldFish का scientific नाम Carassius Auratus है। और मैं आपको बतादू की गोल्डफिश का हिंदी Scientific नाम भी कैरासियस ऑराटस है।

आपको मालूम है की Goldfish को Crucian carp भी कहाँ जाता है। और हिंदी में सुनहरी मछली कहाँ जाता है। यह फिश कार्क परिवार का एक सदस्य है और पूर्वी एशिया में इसे सबसे ज्यादा देखने को मिलती है और सर्वप्रथम इसकी खोज 17वी शताब्दी में यूरोप में हुई थी ।

गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम कैरासियस औराटस
हिंदी नाम सुनहरी मछली
जाति कैरासियस
निवाश स्थान मीठा पानी
मूल श्रोत चीन
आकार 20 Cm
PH रेंज 6.5 से 8.5
वजन 3 किलो तक
सम्भोग का समय अप्रैल-मई
लंबाई 45 सेंटीमीटर तक
भोजन शैवाल,लार्वा,कीट आदि

Goldfish कहाँ पाई जाती है?

गोल्डफिश चीनी तालाबों में पाई जाती है। चीनी तालाबों के साथ गोल्डफिश उन तालाबों में भी पाई जाती है जिनकी जलधारा प्रवाह कम होती है। यह मछली सबसे पहले यूरोप में 17वीं सदी के की शुरूआत में पाई गई। गोल्डफिश अलग7अलग प्रजातियों में भी पाई जाती है

मुख्यत: इसकी प्रजातिया हैं, ओरंडा गोल्डफिश, लाइन हेड गोल्डफिश, रांचू गोल्डफिश, फैंटेल गोल्डफिश, ब्लैक मूर गोल्डफिश, कॉमन गोल्डफिश, शुबांकिन गोल्डफिश, रयुकिन गोल्डफिश, कोमेट गोल्डफिश और कुछ अन्य प्रजातियों में भी पाई जाती है।

Goldfish कितने समय तक जीवित रह सकती है

घरेलू गोल्डफिश कम से कम 6 से 8 साल तक जीवित रहती है। गोल्डफिश को ज्यादा से ज्यादा समय तक जीवित रखने के लिए आपको उसके रहने वाले पानी के तापमान के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।

आपको बता दें, गोल्डफिश के एक्वेरियम के पानी का तापमान करीब 2 से 24 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए पर गोल्डफिश मैक्सिमम 30 डिग्री सेल्सियस वाले पानी में भी आसानी से रह सकती हैं। यदि पानी का स्तर pH 7.2 से 7.6 के बीच में हो तो ये गोल्डफिश के लिए ओर भी अच्छा होगा और मछली ज्यादा समय तक जीवित रह सकती है।

Types of Goldfish

  1. Common Goldfish
  2. Shubunkins Goldfish
  3. Comet Goldfish
  4. Ranchu Goldfish
  5. Ryukin Goldfish
  6. Telescope Goldfish
  7. Calico Goldfish
  8. Bubble Eye Goldfish
  9. Fantail Goldfish
  10. Lionhead Goldfish
  11. Butterfly Telescope Goldfish
  12. Veiltail Goldfish
  13. Egg-gish Goldfish
  14. Oranda Goldfish
  15. Pompom Goldfish

Gold Fish की देखभाल कैसे करें

गोल्डफिश ही नहीं सभी तरह की मछलियों की उत्तम देखभाल बहुत जरूरी है। गोल्डफिश की देखभाल के लिए आपको सबसे पहले अपनी मछली के रहने के लिए कांच का एक्वेरियम लगाना होगा अगर आप एक्वेरियम नही लगाना चाहते तो किसी कांच के बड़े बाउल में भी मछली को रख सकते है ।

एक्वेरियम में सभी प्राकृतिक चीजों को भी लगाना चाहिए जो समुद्र में पाई जाती है। इन सभी प्राकृतिक चीजों के लिए आप अपने आसपास के फिश शॉप पर जा सकते हैं ।

क्या हो गोल्डफिश का साईज़

छोटे इंडोर एक्वेरियम में गोल्डफिश का साईज़ 1 से 2 इंच का होता है अगर आप थोड़ा बड़ा एक्वेरियम लगाते है तो मछली का साईज़ 6 इंच तक बढ़ सकता है । आउटडोर पॉन्ड्स (Outdoor Pond) में रहने वाली गोल्डफिश का साईज़ 14 इंच तक होता है ।

Goldfish या सुनहरी मछली क्या खाती है

आम तौर पर घरों में रखी जाने वाली पालतू मछलियों को बाजार में मिलने वाला फिश फूड ही दिया जाता है। गोल्डफिश, दोनो शाकाहारी और मासाहारी खाना खा सकती है। समुद्र या तालाब में रहने वाली गोल्डफिश समुद्री पौधे, समुद्री कीड़े, मेढक का डिंभकीट (tadpoles) आदि खाती हैं।

Goldfish अपना प्रजनन कब करते हैं  (When do goldfish reproduce)

Goldfish अपना प्रजनन ज्यादातर बसंत के माह में करते हैं। किसी female goldfish जो egg carry करती है उसके पीछे male मछली जाती रहती है और उसे prompt करता रहता है जबतक वह अपनी अंडे ना दे देती।

इनका egg hatching का समय 48 to 78 घंटे होता है। इसीलिए Goldfish का तादार इतना जल्दी बढ़ जाता है।

(FAQ):

मछली का साइंटिफिक नाम क्या है?

चमकदार लाल-नारंगी रंग के साथ, Gold Fish सबसे आसानी से पहचानी जाने वाली मछलियों में से एक है। Goldfish को गोल्डन क्रूसियन कार्प (Golden crucian carp) भी कहा जाता है।

गोल्डफिश का क्या नाम होता है?

गोल्डफिश को गोल्डन क्रूशियन कार्प के नाम से भी जाना जाता है। यह मछली कार्प परिवार की सदस्य हैं। गोल्डफिश कई रंगो में भी पाई जाती हैं

अंग्रेजी में सुनहरी का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Carassius auratus | कैरासियस औराटस

मछली क्या क्या खाती है?

  • केंचुआ- अपनी मछलियों को केंचुए खिला कर आप मछली की गोलियों से मुक्‍ती पा सकते हैं।
  • सब्‍जियों के पत्‍ते- यह पत्‍ते मछलियों दा्रा पसंद किये जाते हैं।
  • उबले चावल- मछलियां उबले तथा फ्रिज में जमें हुए दोनों प्रकार के चावलों को खूब पसंद करती हैं। …
  • मटर- मटर मछलियों के लिए एक स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक आहार है।
दुनिया में सबसे अच्छी मछली कौन सी है?

Dragonfish: बेशकीमती हीरे जैसी है इस मछली की कद्र, 2-3 करोड़ रुपये तक होती है कीमत!

इस दुनिया में सबसे खतरनाक मछली कौन सी है?

दुनिया की सबसे खतरनाक मछली मानी जाती है डीमन फिश।

यह भी पढ़े – 

SSC MTS क्या है? MTS Full Form क्या होता है? जाने हिंदी में

ITI Full Form, आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है? जाने हिंदी में

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने Goldfish ka Scientific Naam kya hai? गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है। इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment