IMEI Number क्या है और कैसे पता करे?

How to Check IMEI Number of any Android | कैसे पता करे?

IMEI Number क्या है, IMEI जिसका full form होता है International Mobile Equipment Identity. एक unique identification या serial number है जो सभी मोबाइल फोन और स्मार्टफोन में होता है। यह सामान्य रूप से 15 अंकों का होता है। ज्यादातर फोन में एक IMEI नंबर होता है, लेकिन ड्यूल सिम फोन में दो होते हैं। IMEI का उपयोग केवल डिवाइस की पहचान के लिए किया जाता है।

IMEI नंबर बताता है कि मोबाइल डिवाइस कहां पर बना है और डिवाइस का मॉडल नंबर क्या है।

IMEI Number कैसे पता करे (How to Find IMEI Number)

अपने IMEI नंबर को पता करने का जो universal method है वो एक iPhone,Android phone या किसी अन्य फोन पर भी काम करेगा, अपने फोन ऐप को खोलें और निम्नलिखित कोड को डायल करें:

USSD कोड:  *#06#

IMEI Number क्या है
IMEI Number क्या है

एक बॉक्स आपके IMEI नंबर के साथ पॉप अप होगा, और अब आप उस नंबर को नोट कर सकते हैं और फिर बॉक्स को बंद करने के लिए OK पर टैप करें।

जब आपके पास फोन उपलब्ध न हो:

फोन का बॉक्स या बिल
हर फोन के रिटेल बॉक्स और बिल, दोनों पर IMEI नंबर का जिक्र होता है। इसलिए इन्हें फेंकने की बजाए अच्छे से रखना भविष्य के लिए सुविधाजनक होता है। कम से बॉक्स को जरूर अच्छी तरह से रखें, यह IMEI नंबर जानने के काम आएगा।

इसके अलावा भविष्य में आपको अपना फोन बेचने का मन करे तो यह बॉक्स उपयोगी साबित होगा। IMEI नंबर बॉक्स के साइड में स्टिकर पर लिखा रहता है।

IMEI Number क्या है
IMEI Number क्या है

वैसे तो यह आईएमइआई कोड बाकी बेवजह काम नहीं आता है, लेकिन जब आपका फोन कहीं खो जाता है, या चोरी हो जाता है। तो इस आईएमइआई नंबर कि हमें बहुत जरूरत पड़ती है, जब हम पुलिस में हमारे फोन चोरी होने की रिपोर्ट करते हैं।

या जो गवर्नमेंट ने अभी एक वेबसाइट बनाई है, उस पर जब हम रिपोर्ट करते हैं। तो हमें हमारे मोबाइल आईएमइआई नंबर की जरूरत यहां पर फॉर्म भरते समय होती है,

Check IMEI Number On iPhone

आपके iPhone का IMEI Number पता करना बहुत ही आसान है। Simply जायें:

iOS (iPhone, LTE/3G iPad) : ये करें Settings > General > About menu

Check IMEI Number of Any Android
Check IMEI Number of Any Android

IMEI Number के क्या लाभ हैं?

  1. IMEI नंबर का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह अपराधियों को पकड़ने में मदद करता है।
  2. यदि किसी ने अपना मोबाइल फोन खो दिया है या किसी ने चोरी की है तो IMEI नंबर फोन / चोर के स्थान का पता लगाने के लिए उपयोगी हो सकता है।

Conclusion / निष्कर्ष:

इस लेख में हमने आपको जानकारी साझा की है कि किसी भी Android या iPhone के imei नंबर की जांच कैसे करें। आप आसानी से इसे ऊपर दिए गए निर्देश के बाद पढ़ पाएंगे। यदि आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में बताएं |

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो कृपया अपने सोशल मीडिया और दोस्तों पर शेयर करें |

18 thoughts on “IMEI Number क्या है और कैसे पता करे?”

Comments are closed.