HTTP Full Form, एचटीटीपी का फुल फॉर्म क्या होता है, जाने हिंदी में

नमस्कार दोस्तों Techymine.com में आपका एक बार फ़िर से स्वागत है। आज हम बात करने वाले है HTTP Full Form, एचटीटीपी क्या है जाने हिंदी में, HTTP वर्ल्ड वाइड वेब की नींव है, और हाइपरटेक्स्ट लिंक का उपयोग, वेब पेज लोड करने के लिए उपयोग किया जाता है।आज आपको इसी के बारे में बताने वाला हूँ की ये क्या होता है। और इसका उपयोग क्यों किया जाता है।

HTTP Full Form, एचटीटीपी क्या है

Http Full Form – Hypertext Transfer Protocol

एचटीटीपी का फुल फार्म – हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल होता है। आज जमाना इंटरनेट का है और बिना इंटरनेट के कोई काम नहीं हो सकता। वर्तमान में कई बड़ी बड़ी कम्पनिया इंटरनेट से ही चल रही है। जैसे गूगल अमेज़न फिलिपकार्ट आदि।

HYPERTEXT – हाइपर टेक्स्ट का मतलब है एक प्रकार का कोड होता है, जिससे वेबसाइट का पेज बना होता है जैसे की HTML Language, PHP आदि।

TRANSFER PROTOCOL – Transfer का हिंदी में मतलब स्थानांतर होता है प्रोटोकॉल का अर्थ सूचना होता है|

वेबसाइट में HTTP का उपयोग क्यों होता है 

Http का उपयोग किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल में इंटरनेट से कनेक्शन स्थापित करने के लिए किया जाता है।

जब हम किसी भी वेब ब्राउज़र जैसे Google chrome में जब कोई साइट को सर्च करते हैं तब बहुत सारे रिजल्ट हमारे सामने आते हैं और फिर हम क्लिक करके उसके अंदर जाते हैं। उस साइट को जोड़ने का काम ही वह http करता है।

Full Form of HTTP is – Hypertext Transfer Protocol

HTTP (Hypertext Transfer Protocol) WWW-World Wide Web पर फ़ाइलों (टेक्‍स्‍ट, ग्राफिक, इमेज, साउंड, वीडियो और अन्य मल्टीमीडिया फ़ाइलों) को ट्रांसफर करने के लिए नियमों का एक सेट है।

HTTP को “स्टेटलेस सिस्टम” कहा जाता है। इसका अर्थ यह है कि अन्य फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल जैसे FTP के विपरीत, रिक्‍वेस्‍ट किए जाने के बाद, HTTP कनेक्शन ड्रॉप हो जाता है। इसलिए, एक बार आपका वेब ब्राउज़र रिक्‍वेस्‍ट भेजता है और सर्वर वेब पेज के साथ रिस्‍पॉंड करता है, तो कनेक्शन क्‍लोज हो जाता है।

वेब पेज के सामने http: // एंटर करने पर ब्राउज़र को HTTP पर कम्युनिकेशन करने के लिए कहता है।

HTTP कैसे काम करता है?

How HTTP Works in Hindi

  1. HTTP एक क्लाइंट-सर्वर कम्युनिकेशन मॉडल का उपयोग करता है जो TCP के टॉप पर बनाया गया एक ऐप्‍लीकेशन लेयर प्रोटोकॉल है।
  2. HTTP क्लाइंट और सर्वर, HTTP रिक्‍वेस्‍ट और रिस्‍पॉन्‍स मैसेज के माध्यम से कम्युनिकेशन करते हैं। तीन मुख्य HTTP मैसेज टाइप GET, POST, और HEAD हैं।
  3. किसी सर्वर पर भेजे जाने वाले HTTP GET मैसेज में केवल एक URL होता है। जिरो या अधिक ऑप्‍शनल डेटा पैरामीटर URL के अंत में जोड़े जा सकते है। सर्वर URL के ऑप्‍शनल डेटा पोर्शन को प्रोसेस करता है, यदि मौजूद है, और ब्राउज़र को रिजल्‍ट (वेब पेज या वेब पेज के एलिमेंट) देता है।
  4. HTTP POST मैसेज को URL के अंत में एड करने के बजाय रिक्‍वेस्‍ट मैसेज के बॉडी में कोई ऑप्‍शनल डेटा पैरामीटर रखता है।

HTTP और HTTPS में क्या अंतर है

1. HTTP – मैंने आपको एचटीटीपी के बारे मे बताया था की इस एचटीटीपी शब्द का विस्तार hypertext transfer protocol है यदि किसी url अर्थात www साइट के पते के पहले एचटीटीपी लगा हो तब इसका तात्पर्य है कि इस वेबसाइट अर्थात होम पेज का निर्माण एचटीएमएल का उपयोग करते हुए किया गया है।

उदाहरण: http://www.Techymine.com

2. HTTPS – इसका full form होता है hypertext transfer protocol secure जोकि इंटरनेट से जुड़े कंप्यूटर और साइट के मध्य किसी भी प्रकार के छेड़छाड़ को रोकता है। साथ ही यहां हमारे निजी जानकारी को भी सुरक्षित रखता है।

जैसे कि जानते हैं कि अभी इंटरनेट पर digital crime जिसे cybercrime के नाम से भी जाना जाता है तो यहां हमें इस प्रकार की सुरक्षा प्रदान करता है।

Secure HTTP क्या है?

HTTP का एक अधिक सुरक्षित वर्शन HTTPS के रूप में जाना जाता है। इसमें आमतौर पर एक SSL प्रमाणपत्र का उपयोग शामिल होता है जो ब्राउज़र और वेब सर्वर के बीच एक सुरक्षित, एन्क्रिप्टेड कनेक्शन बनाता है।

यह आमतौर पर उन वेबसाइटों के सुरक्षित क्षेत्रों के लिए उपयोग किया जाता है जहां संवेदनशील डेटा को ट्रांसफर किया जाता है जैसे पेमेंटस् डिटेल्‍स या लॉगिन क्रेडेंशियल।

हाल के वर्षों में हालांकि HTTPS को Google रैंकिंग फैक्‍टर के रूप में सूचीबद्ध किया गया है और अधिक से अधिक वेबसाइट उस कारण से HTTPS में जा रही हैं।

कम्युनिकेशन के लिए HTTP 80 पोर्ट का उपयोग करता है, जबकि HTTPS 443 पोर्ट का उपयोग करता है।

HTTP Full form से जुड़े कुछ सवाल (FAQ):

एचटीटीपी का क्या मतलब होता है?

HTTP का अर्थ Hyper Text Transfer Protocol है। यह वेब पर प्राइमरी टेक्‍नोलॉजी प्रोटोकॉल हैं, जो लिंकिंग और ब्राउज़िंग को संभव बनाता है। … यह वेब सर्वर और वेब यूजर्स के बीच कम्यूनिकेट करने के लिए उपयोग की जाने वाली टेक्‍नोलॉजी है। यह प्रोटोकॉल बड़े, मल्‍टी- फंक्शनिंग, मल्‍टी-इनपुट सिस्टम का बेस है – जैसे वर्ल्ड वाइड वेब।

Http व https में क्या अंतर है?

HTTP और HTTPS में क्या अंतर है? HTTP URL की शुरुआत http:// से होती है जबकि HTTPS URL https:// से शुरू होता है। HTTP एक unsecured protocol है जबकि HTTPS secured है। HTTP में encryption नही होता लेकिन HTTPS connection के लिए encryption जरुरी है।

वेब सर्वर क्या है इन हिंदी?

वेब सर्वर (Web Server) क्या है : वेब सर्वर (Web Server) एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो वेब पेजेज को यूजर्स तक पहुँचाता है और विज़िटर्स को वेब पेज सर्व करता है। … सामान्य शब्दों में वह सॉफ्टवेयर जो वेब पेजों को उसके उपयोगकर्ताओं के पास पहुँचाता है वेब सर्वर कहलाता है।

यह भी पढ़े – 

BPO Full Form | BPO क्या है? जानिए हिंदी में

Vi Sim का Data Balance कैसे चेक करे | USSD Code

IMEI Number क्या है और कैसे पता करे ?

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने HTTP Full Form, एचटीटीपी का फुल फॉर्म क्या होता है, जाने हिंदी में इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है। इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

1 thought on “HTTP Full Form, एचटीटीपी का फुल फॉर्म क्या होता है, जाने हिंदी में”

Leave a Comment