IAS Full Form, आईएएस का फुल फॉर्म क्या है? IAS कैसे बने जाने

IAS Full Form, हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपका स्वागत है आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले है IAS Full Form, आईएएस का फुल फॉर्म क्या है? IAS कैसे बने जाने, यदि आपको आईएएस की फुल फॉर्म या IAS से संबंधित basic information पता नहीं है तो आपको इस पोस्ट में हम IAS के बारे में बताने वाले हैं|

भारत में नौकरी के लिए उम्मीदवारों की पहली पसंद सरकारी नौकरी हैं. देश की सबसे प्रतिष्ठित नौकरी SSC, IFS, IAS, IPS, PCS, UPSC हैं, जिन्हें एक उम्मीदवार अपनी मेहनत के दम पर प्राप्त करता है| वैसे IAS एक परीक्षा ही होता है लेकिन इसके बारे में जानना बहुत ही जरुरी होता है|

भारतीय समाज में IAS को सबसे सम्मानित नौकरी माना जाता है। IAS officer को सस्पेंड सिर्फ भारत के राष्ट्रपति ही कर सकते हैं।

IAS Full Form, आईएएस का फुल फॉर्म क्या है?

Full Form IAS यानी आईएएस का पूरा नाम Indian Administrative Services(इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज) जिसे हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहा जाता है। IAS Officer की भर्ती UPSC यानी संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से की जाती है।

IAS अधिकारी को भारतीय समाज में शक्ति और प्रतिष्ठा का प्रतीक माना जाता है. भारत में सभी सरकारी मशीनरी की चाबी IAS अधिकारियों के हाथों में है. यह भी जानने योग्य है कि शहर के पुलिस अधीक्षक भी अधिकांश राज्यों में IAS (DM) के तहत काम करते हैं |

आईएएस को हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते हैं. भारतीय प्रशासनिक सेवा के तहत जिला का कलेक्टर बनाया जाता है. जिसे हिंदी में डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट कहते हैं|

IAS POSTS NAME

जिला कलेक्टर
मुख्य सचिव
सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों के प्रमुख
कैबिनेट सचिव
आयुक्त
चुनाव आयुक्त आदि
Exam or Jobs Full Form
SSC Staff Selection Commission
कर्मचारी चयन आयोग
IFS Indian Foreign Service
भारतीय विदेश सेवा
IAS Indian Administrative Service
भारतीय प्रशासनिक सेवा
IPS Indian Police Service
भारतीय पुलिस सेवा
PSC Public Service Commission
लोक सेवा आयोग
UPSC Union Public Service Commission
संघ लोक सेवा आयोग

अभ्यर्थियों को किसी भी विषय में मान्यता-प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री (ग्रेजुएशन) प्राप्त किया हो या जो उम्मीदवार ग्रेजुएशन के अंतिम ईयर में है वह भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आईएएस (IAS) भारत की सबसे प्रमुख और कठिन परीक्षाओं में से एक है औऱ हर साल UPSC इस एग्जाम को कंडक्ट कराती है वैसे हर साल UPSC कुल मिलाकर 24 सर्विसेज के लिए एग्जाम करवाती है जिसमें आईपीएस (IPS), आईएएस (IAS), आईआरएस (IRS) इत्यादि शामिल है।

IAS Officer क्या है

आईएएस (IAS) भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण और प्रमुख  सेवा है आजादी के एक साल पहले 1946 में कुछ परिवर्तन के साथ इसको आईएएस(IAS) नाम से फिर से गठन किया गया और आजादी के बाद से भारत के शासन की पहचान के रूप में सिविल सेवाओं को देखा गया।

IAS क Full Form हिंदी मैं होता है “भारतीय प्रशासनिक सेवा

IAS Officer बनने के लिए योग्यता 

Nationality

अगर आप एक IAS Officer बनने की ख्वाहिश रखते है तो आप भारत के नागरिक होने चाहिए तभी आप इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Educational Qualification

अगर आपने किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेज से अपना ग्रैजुएशन पूरा कर लिया है तो आप IAS की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है अगर आप अभी ग्रेजुएशन फाइनल ईयर में है तब भी आप अप्लाई कर सकते है लेकिन शर्त यह है कि डॉक्यूमेंट जांच के समय तक आपकी डिग्री आपके हाथ में होनी चाहिए।

Number of Attempts

IAS Officer की परीक्षा पास करने के लिए अलग श्रेणियों के आधार पर कितनी बार परीक्षा दे सकते है यह निर्धारित किया गया है जैसे
-32 Years General 6 बार परीक्षा दे सकता है
-35 Years OBC 9 बार परीक्षा दे सकता है
-SC/ST के लिए कोई लिमिट नही रखी गयी है।

Age Criteria

एक IAS Officer बनने के लिए आपकी नून्यतम आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और अधिकतम आयु अलग श्रेणियों के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई है।
-32 Years(General) के लिए आयु-सीमा
-35 Years (OBC) के लिए आयु-सीमा
-SC/ST के लिए 37 वर्ष की आयु-सीमा

IAS Officer selection process:

IAS Officer बनने के लिए आपको मुख्य रूप से तीन इम्तिहान से गुजरना होगा सबसे पहले आपके प्रारंभिक परीक्षा होगी यह इम्तिहान सिर्फ क्वालीफाइंग नेचर का होता है और अगर आप इस परीक्षा को पास करते है तो आपको मुख्य परीक्षा (Mains) के लिए बुलाया जायगा और अगर आप मुख्य परीक्षा को क्लियर कर लेंगे तब आपका आखरी और सबसे खास इम्तिहान होगा।

मतलब Prelims और Mains को क्लियर कर लेने के बाद आपका Interview होगा तो चलिए जानते है कि प्रारंभिक और मुख्य परीक्षाओं के Syllabus क्या होंगे क्योंकि सिलेबस जाने बिना आप इस परीक्षा को किसी भी सूरत में सफलता प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

UPSC Full Form Union Public Service Commission
IAS Full Form Indian Administrative Services
ESE Full Form Engineering Services Examination
CMSE Full Form Combined Medical Services Examination
CSE Full Form Civil Services Examination
ISS Full Form Indian Statistical Service Examination
IES Full Form Indian Economic Service
NDA Full Form National Defense Academy
CDSE Full Form Combined Defense Services Examination

एक IAS ऑफिसर का Responsibility

एक आईएएस (IAS) अधिकारी का कार्य होता है अपने क्षेत्र में तैनात होने के बाद सरकारी नीतियों को लागू करना और जनता और सरकार के बीच मीडिएटर के रूप में कार्य करते हुए दैनिक मामलों का संचालन करना।

हमारी रिसर्च के अनुसार एक आईएएस (IAS) कानून के तहत कानून और व्यवस्था, राजस्व प्रशासन और सामान्य प्रशासन के लिए जिम्मेदार होता है इसके अलावा एक आईएएस(IAS) अफसर का कार्य होता है

1. कार्यकारी मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य

2. कानून और व्यवस्था का रखरखाव

3. राजस्व मामलों में अदालतों के रूप में राजस्व और कार्य का संग्रह

4. मुख्य विकास अधिकारी (SDO)/जिला विकास आयुक्त के रूप में कार्य

5. राज्य सरकार और केंद्र सरकार के नीतियों के कार्यान्वयन का पर्यवेक्षण

6. नीतियों की कार्यान्वयन की निगरानी के लिये विभिन्न स्थानों की यात्रा करना

7. वित्तीय स्वामित्व के मानदंडों के अनुसार सार्वजनिक नीतियों व्यय का पर्यवेक्षण

8. नीति तैयार करने और निर्णय लेने की प्रक्रिया में संयुक्त सचिव, उप सचिव आदि जैसे विभिन्न स्तरों पर आईएएस (IAS) अधिकारी अपना योगदान देतें हैं और नीतियों को अंतिम आकार देतें हैं।

9. संबंधित मंत्रालय के प्रभारी के परामर्श से नीति के निर्माण और कार्यान्वयन सहित सरकार के दैनिक मामलों को संभालने के लिए।

(FAQ):

What is the full form of IPS?

The full form of IPS is the Indian Police Service

What is IAS salary?

The basic per month salary of an IAS officer starts at Rs. 56,100 (TA, DA, and HRA are extra) and can go on to reach Rs. 2,50,000 for a Cabinet Secretary. A career in the Indian Administrative Service is one of the most sought-after professions in India.

IAS Full Form क्या है?

IAS (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस) – सिविल सेवा परीक्षा में टॉप रैंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों को आईएएस बनाया जाता है

IPS का फुल फॉर्म क्या है?

IPS full form in hindi होता है indian police service यानी भारतीय पुलिस सेवा।

आईएएस कितने साल का कोर्स है?

सिविल सेवा की तैयारी के लिए कम से कम 2 से 3 वर्ष का समय लगता है। आप अपने ग्रेजुएशन के दिनों से ही इसकी तैयारी शुरू कर दे।

यह भी पढ़े – 

MBBS Full Form in Hindi

LOL Full Form

CUIMS Full Form 

NRI Full Form

CRPF Full form

BBA Full Form

APK Full Form in Hindi

HTTP Full Form

OPD Full Form

UPI Full Form

LG Full Form 

CID Ka Full Form

AM Full Form

PhD Full Form

Full form: IAS, PCS, IPS, IFS 

NEET Full Form

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने IAS Full Form, आईएएस का फुल फॉर्म क्या है? IAS कैसे बने जाने इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है। इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो | अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment