ICSE full form in hindi, ICSE Kya Hai? आईसीएसई की पूरी जानकारी।

ICSE full form, हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस नए पोस्ट में आज हम बात करने वाले है ICSE full form in hindi, ICSE Kya Hai? आईसीएसई की पूरी जानकारी। ICSE की परीक्षाएँ कक्षा दसवीं और बारहवीं (ISC – Indian School Certificate) के लिए आयोजित की जाती हैं।

आईसीएसई (Indian Certificate of Secondary Education) एक ऐसा बोर्ड है, जिसमें आयोजित की जाने वाली परीक्षा CISCE के अधीन होती है। ICSE की परीक्षाएँ कक्षा दसवीं और बारहवीं (ISC – Indian School Certificate) के लिए आयोजित की जाती हैं।

ICSE full form in hindi, ICSE Kya Hai?

ICSE का Full form “Indian certificate of of secondary education” होता है एवं इसे हिंदी में माध्यमिक शिक्षा के भारतीय प्रमाण पत्र के नाम से भी जाना जाता है। ICSE माध्यमिक शिक्षा से संबंधित एक प्रकार का प्राइवेट इंस्टिट्यूट है जिसे इंग्लिश मीडियम में संचालित किया गया है साथ ही साथ इस इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित किए जाने वाली सभी तरह की परीक्षाएं अंग्रेजी में होती है। आईसीएसई बोर्ड का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

CISCE Full Form In Hindi

CISCE का फुल फार्म है-  “The Council For The Indian School Certificate Examinations” काउन्सिल ऑफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्ज़ामिनेशंस (CISCE) भारत का एक Private, Non-Government Education Board माना जाता है।

ICSE बोर्ड की स्थापना 1956 में हुई थी, और इस board की स्थापना मुख्यतः भारत मे आंग्ल-भारतीय education के उद्देश्य से किया गया था, जैसा की आप जानते है इस Institute को हमारे भारत में नई education नीति 1986 के सिफारिशों के अनुसार, सामान्य education के syllabus में एक परीक्षा प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है.

ICSE का पूर्ण रूप भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाण पत्र है. ICSE भारत में 10 वीं कक्षा के छात्र के लिए आयोजित एक परीक्षा है|

ICSE क्या है?

इस Board को मुख्य रूप से 1956 में Anglo-Indian Education हेतु हुई एक अन्तर्राज्यीय बैठक में संगठित किया गया था। इसका Headquarter नयी दिल्ली में स्थित है। ICSE परीक्षा का Mode English है।

यह Board इसलिए तैयार हुआ था क्योंकि उन दिनों सारी स्कूल ICSE सम्बद्ध हो रही थी। वर्तमान समय में इस ICSE Board के माद्यम से लाखों करोड़ो बच्चे शिक्षा प्राप्त कर रहे है। ICSE Board में वही बच्चे परीक्षा दे सकते हैं जो ICSE Schools से सम्बद्ध रखते है। जो भी Private बच्चे जो दूसरे Board में पढ़ते हैं वे यह परीक्षा नहीं दे सकते।

सबसे पहले जानते हैं, ICSE Ki Sthapna Kab Hui और वह कब से काम कर रहा हैं? आईसीएसई की स्थापना 1958 में Cambridge University द्वारा भारत में एक परीक्षा आयोजित करने और उसका प्रशासन करने के लिए हुई।

ICSE और CBSE के बीच महत्वपूर्ण अंतर

  • कक्षा 10 का CBSE पाठ्यक्रम संक्षिप्त है जबकि ICSE पाठ्यक्रम व्यापक है।
  • विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे NTSE, JEE Main, NEET, आदि के रूप में।
  • CBSE पाठ्यक्रम का पालन करें, इस बोर्ड के तहत छात्रों को इन परीक्षाओं की तैयारी करना आसान लगता है। दूसरी ओर, ICSE के छात्रों को IELTS और TOEFL जैसी परीक्षाओं की तैयारी करना आसान लगता है।
  • ICSE में CBSE की तुलना में विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला है।
  • ICSE को CBSE से ज्यादा कठिन माना जाता है।
  • CBSE नौ-बिंदु पैमाने की ग्रेडिंग प्रणाली का पालन करता है। ICSE में, परिणाम अंक / प्रतिशत के रूप में घोषित किए जाते हैं।
  • ICSE में शिक्षा का माध्यम केवल अंग्रेजी है जबकि CBSE अंग्रेजी और हिंदी दोनों का अनुसरण करता है।

ICSE भारतीय सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन का संक्षिप्त नाम है. यह एक परीक्षा है जो बोर्ड द्वारा 10 वीं कक्षा के लिए भारतीय अध्ययन प्रमाणपत्र परीक्षा के लिए की जाती है|

ICSE full form in hindi (FAQ):

कौन कौन से बोर्ड होते हैं?

  • CBSE बोर्ड (CBSE Board) सीबीएसई बोर्ड CBSE board का पूरा नाम “सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन” है, हिंदी में “केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड” भी कहा जाता है।
  • राज्य बोर्ड (State board)

बोर्ड परीक्षा कितने प्रकार की होती है?

CBSE, ICSE और NIOS बोर्ड

सीबीएसई कोर्स क्या है?

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (अंग्रेज़ी:Central Board of Secondary Education या CBSE) भारत की स्कूली शिक्षा का एक प्रमुख बोर्ड है।

एनसीईआरटी का फुल फॉर्म क्या है?

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद (अंग्रेज़ी:नेशनल काउन्सिल ऑफ एड्युकेशनल रिसर्च एण्ड ट्रेनिंग, लघु:NCERT अंग्रेज़ी: National Council of Educational Research and Training) भारत सरकार द्वारा स्थापित संस्थान है |

यह भी पढ़े – 

हाउ आर यू का मतलब क्या होता है जाने

KGF Full Form Kya Hai, KGF का फुल फॉर्म क्या है?

LOL Full Form, लोल का अर्थ जाने हिंदी में

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने ICSE full form in hindi, ICSE Kya Hai? आईसीएसई की पूरी जानकारी। इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है। इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment