IMPS Kya Hai? IMPS Full Form: IMPS से पैसे ट्रान्सफर कैसे करते है, जाने

MMID Full form, हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले IMPS Kya Hai? IMPS Full Form: IMPS से पैसे ट्रान्सफर कैसे करते है, जाने IMPS Kya Hai की पूरी जानकारी। आज आप घर बैठे ही अपने सारे banking के काम कर सकते हैं.

जैसे की fund transfer, demand draft, passbook printing इत्यादी. ठीक वैसे ही ऐसे बहुत से services हैं जिसका हम इस्तमाल करते हैं अपने सुविधा के लिए जैसे की RTGS, NEFT और IMPS. तो चलिए आज हम जानते है की IMPS Kya Hai, आप इससे पैसे कैसे ट्रान्सफर कर सकते है. IMPS और NEFT क्या अंतर है, आप एक साथ IMPS से कितने रूपए एक साथ ट्रान्सफर कर सकते है |

IMPS Kya Hai

यह सेवा को 22 नवंबर 2010 में लाँच किया गया था, आज भारत में अधिकतर बैंक अपने उपभोक्ताओं को इस सेवा का लाभ प्रदान कर रही है। जिनमे Axis Bank, Bank Of India, Canara Bank, Central Bank Of India आदि शामिल है, यह तुरंत पैसे भेजने या प्राप्त करने के लिए एक बेहतरीन माध्यम है।

सर्विस की शुरुआत NPCI (National Payment Corporation of India) द्वारा  की गई  हैं | इस सर्विस के माध्यम से  तुरंत ही किसी भी समय किसी भी बैंक में Fund Transfer या Receive किये जा सकते है| आईएमपीएस की इस बेहतरीन सर्विस से पैसे भेजने और प्राप्त करने का काम बहुत ही कम समय में कर सकते है |

IMPS Full Form:

आईएमपीएस का फुल फॉर्म “Immediate Payment Service” होता है | इसे हिंदी भाषा में  “भुगतान सेवा” कहा जाता है | यह एक ऐसी सेवा हैं, जिससे लोगों को किसी के भी खाते में किसी भी समय पैसे भेजने की और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की गई |

IMPS in Hindi – IMPS का अर्थ भारतीय बैंकिंग प्रणाली में Immediate Payment Service है। यह देश के टॉप के बैंक, भारतीय रिज़र्व बैंक और National Payments Corporation of India (NPCI) द्वारा उपलब्ध कराया गया

IMPS Full Form In Hindi – “तत्काल भुगतान सेवा”

IMPS के माध्यम से किसी भी व्यक्ति को कभी भी तत्काल पैसे भेजे जा सकते है। IMPS, NPCI (National Payment Corporation Service) द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा है, जिसके माध्यम से आप तुरंत फंड ट्रांसफर या रिसीव कर सकते हो |

ब हम किसी व्यक्ति को अपने खाते में से पैसे भेजते है तो भेजी जाने वाली रकम IMPS Payment कहलाती है।

MMID (Mobile Money Identification Number) के द्वारा

IMPS के माध्यम से पैसे प्राप्त करने के लिए, बस अपना मोबाइल नंबर प्रदान करें। और भुगतानकर्ता को Mobile Money Identifier (MMID) और फिर भुगतानकर्ता IMPS के माध्यम से आपको पैसे ट्रांसफर करने में सक्षम होगा।

आप Immediate Payment Service का  इस्तेमाल करते हैं तो सबसे पहले बैंक के द्वारा यूजर के मोबाइल नंबर MMID, या आधार नंबर के  मुताबिक़ ही यूजर के बैंक अकाउंट से संपर्क किया जाता हैं|

  • सबसे पहले अपने “Mobile Banking App” पर लॉगिन करे।
  • इसके बाद “Fund Transfer” के सेक्शन पर जाकर “IMPS” को चयनित करे।
  • IMPS को चयनित करने के बाद आप जिसे भी पैसे भेजना चाहते है उसका “Account Number”, “Mobile Number” और “MMID Code” ऐड करके भुगतान करे।
  • आप इस ट्रांजेक्शन को OTP या MIPN के द्वारा “Verify” कर सकते है।
  • इसमें आपके खाते से पैसे डेबिट होकर प्राप्त करने वाले के खाते में क्रेडिट हो जाते है।
  • भुगतान होने के पश्चात आपको एक मैसेज आएगा जिसमे ट्रांसक्शन की सभी डिटेल्स होगी इसका स्क्रीन शॉट सेव कर ले क्योंकि यह नंबर कभी भी काम आ सकता है।

IMPS Limit

IMPS Ki Limit 1 रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक होती है। प्रतिदिन इसकी न्यूनतम लिमिट Rs. 1 और अधिकतम Rs. 2 लाख रुपए तक होती है।

IMPS Charges

इसके चार्जेस 10,000 रुपये तक के अमाउंट पर – 2 रुपये 50 पैसे, 10,000 रुपए से ज्यादा लेकिन 1 रुपये लाख तक के अमाउंट पर – 5 रुपये तथा 1 लाख से ज्यादा लेकिन 2 लाख तक के अमाउंट पर – 15 रुपये है। हम किसी भी व्यक्ति को जितना भी IMPS Transfer करते है उस पर बैंक द्वारा सेवा कर लगाया जाता है।

IMPS Vs NEFT

अब हम बात करेंगे IMPS Vs NEFT Charges क्या है। इन दोनों में अंतर स्पष्ट करने के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं की सहायता ली जा सकती है:

विवरण

IMPS राष्ट्रीय वित्तीय स्विच नेटवर्क पर बनाया गया है तथा इसका प्रबंधन नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) द्वारा किया जाता है। जबकि, NEFT का प्रबंधन भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा किया जाता है। IMPS को 2010 जबकि NEFT को 2005 में लॉन्च किया गया है। आईएमपीएस का फुल फॉर्म Immediate Payment Service तथा NEFT Full Form, National Electronic Fund Transfer तथा NEFT Full Form In Hindi (राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) है।

प्रक्रिया

IMPS आपके द्वारा भेजे गए पैसे को कभी भी तुरंत प्राप्तकर्ता के खाते में स्थानांतरित करता है। जबकि NEFT नेट और बैच के आधार पर काम करता है और यह केवल अपने व्यावसायिक घंटों में ही पैसों को भुगतान करता है जो कि बैचों के रूप में होते है। सामान्य भाषा में NEFT इलेक्ट्रॉनिक संदेशों के माध्यम से दो बैंक खातों के बीच धनराशि को स्थानांतरित करता है।

समय

IMPS का उपयोग 24 x 7 किया जा सकता है जबकि NEFT केवल इसके व्यावसायिक घंटों में ही उपलब्ध है। NEFT भुगतान प्रणाली आमतौर पर एक दिन में 23 Settlements बनाती है जो सुबह और 06.30 से शाम को 08.00 बजे तक, के बीच में होती है। सुबह और 6.30 PM शाम को। NEFT 24 x 7 फंड ट्रांसफर सेवा नहीं है और यह रविवार, बैंक ऑफ-डे और बैंक छुट्टियों पर तो बिलकुल भी उपलब्ध नहीं है।

ट्रांजेक्शन चार्ज

NEFT और IMPS के लिए ट्रांजेक्शनल चार्ज भी अलग-अलग होते है। NEFT और IMPS के शुल्क बैंक द्वारा तय किए जाते है। NEFT शुल्क न्यूनतम 1 रुपये प्रति लेन-देन से शुरू होता है और अधिकतम प्रति लेन-देन 25 रुपये तक जाता है। जबकि IMPS शुल्क आमतौर पर न्यूनतम 5 रुपये प्रति लेन-देन से शुरू होकर अधिकतम 15 रुपये प्रति लेन-देन तक ही जाता है।

लेन-देन सीमा

आमतौर पर NEFT और IMPS का न्यूनतम लेन-देन मूल्य 1 रुपए है। NEFT की अधिकतम सीमा हर बैंक में भिन्न-भिन्न होती है, साधारणत: यह प्रति लेन-देन 10 लाख रुपये तक जा सकता है। वही दूसरी ओर IMPS के माध्यम से अधिकतम IMPS Transfer Limit एक दिन में केवल 2 लाख रुपये तक ही जा सकती है।

MMID full form (FAQ):

IMPS में कितना समय लगता है?

तुरंत ट्रांसफर: जैसा कि नाम से पता चलता है, IMPS एक तुरनी पैसे ट्रांसफर करने वाला माध्यम है जो वास्तविक समय में फंड ट्रांसफर की सुविधा देता है। यहां तक कि सर्वर डाउनटाइम या किसी भी तकनीकी समस्याओं जैसी स्थिति में IMPS को रिसीवर के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने में एक घंटे से अधिक समय नहीं लगता है।

NEFT कैसे करे?

  1. स्टेप 1- अपने लॉग-इन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके अपने ऑनलाइन बैंकिंग खाते में लॉग-इन करें
  2. स्टेप 2- NEFT फंड ट्रांसफर सेक्शन में जाएं
  3. स्टेप 3- लाभार्थी का नाम, बैंक खाता संख्या और IFSC कोड डालकर ऐड करें

आइएमपीएस की फुल फॉर्म क्या होती है?

आईएमपीएस का फुल फॉर्म Immediate Payment Service तथा NEFT Full Form, National Electronic Fund Transfer

MMID क्या है? IMPS Full Form

मोबाइल मनी आइडेंटिफ़ायर जिसे MMID के रूप में भी जाना जाता है, 7-डिजिट का एक यूनिक नंबर है, जो यूज़र को तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) के लिए अनुमति देता है और MMID रजिस्ट्रेशन के बाद बैंक द्वारा दिया जाता है।
ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से या उसी पर SMS के माध्यम से IMPS का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – 

How are you meaning in Hindi, हाउ आर यू का मतलब क्या होता है जाने

KGF Full Form Kya Hai, KGF का फुल फॉर्म क्या है? जाने

LOL Full Form, लोल का अर्थ जाने हिंदी में

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने IMPS Kya Hai? IMPS Full Form: IMPS से पैसे ट्रान्सफर कैसे करते है, जाने इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है। इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment