Kal Ka Mausam Kaisa Rahega, आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा जाने

नमस्कार दोस्तों Techymine.com में आपका एक बार फ़िर से स्वागत है। आज हम बात करने वाले है, Kal Ka Mausam Kaisa Rahega, आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा जाने हिंदी में,

बहुत से लोगो यह चिंता होती है की कल का मौसम कैसे रहेगा क्योंकि उन लोगो को काम पर जाना होता है अगर मौसम का हाल पता होगा तो वो लोग पहेले से तयारी कर लेगे और अगर आप भी अपने शहर का मौसम देखना चाहते है तो आपको कुछ एप्लीकेशन बताये गये है जिसको इनस्टॉल करके आप अपने शहर का मौसम का हाल पता कर सकते है ।

Kal Ka Mausam Kaisa Rahega, आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा जाने

आने वाले कल के मौसम को पता कर सकते है बहुत से वेबसाइट है जो आने वाले कल के मौसम की जानकारी देती है जिसका इस्तेमाल करके आप मौसम का हाल जान सकते है ।

बहुत सारे प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर एप्लीकेशन भी है जिसका इस्तेमाल करके मौसम का हाल जान सकते है और अगर आपको कही बहार काम पड़ता है तो आप देख सकते है की कल का मौसम कैसे रहेगा ।

उत्तर प्रदेश में Kal Ka Mausam कैसा रहेगा ?

उत्तर प्रदेश के किसी शहर में काम हो और आप नहीं चाहते है की बारिश की वजह से कही बाहर फस जाये तो आपको उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के मौसम के बारे में निचे Weather Report दिया गया है जिससे आप देख सकते है ।

UP में बारिश कब तक होगी 2021 

उत्तर प्रदेश में मॉनसून 2021 रविवार को दस्तक देगा। इस दौरान बिहार से सटे पूर्वी जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। इन जिलों में बलिया, गाजीपुर, चंदौली और सोनभद्र शामिल हैं। मौसम विभाग के अनुमान के हिसाब से दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून जून के चौथे सप्ताह की जगह तीसरे सप्ताह ही दस्तक दे सकता है ।

बिहार में Kal Ka Mausam कैसा रहेगा ?

कल का मौसम कैसे रहेगा धुप निकलेगी या बारिश होगी होगी इसके लिए निचे आपको Weather Report दिया गया है जिससे पटना शहर के मौसम के बारे में बताया गया है जिससे आपको आज का और आने वाले कल के मौसम के बारे में जानकारी दी गयी है ।

तो आपको पटना के मौसम के बारे में पता चल गया होगी की आने वाले कल और आज के मौसम के बारे में और अगर आप कही घूमने का प्लान बना रहे है तो जरुर से अपने शहर के मौसम के बारे में पता कर लीजिये और उसके बाद ही कही घूमने का प्लान बना लीजिये ।

मौसम संबंधित कुछ जानकारी: (Meanings)

Weather मौसम, काल
Forecast पूर्वानुमान
Rain बरसात
Snow हिमपात ( आकाश से बर्फ गिरना)
Shower पानी की बौछार
Warmth अधिक गर्मी
Sunny धूप
Cloudy छाए हुए बादल
Windy तूफान
Temperature तापमान
Humidity आद्रता या नमी
Storm आंधी
Humid नमी
Frost ठंढ
Misty धुंधला
Flood बाढ़
Rainbow इंद्रधनुष
Hurricane तूफान
Drizzle पानी की बूंदा बांदी
Global Warming विश्वव्यापी तापमान वृद्धि
Pollution प्रदूषण
Lightning बिजली का चमकना
Air Flow हवा का बहना
Storm Hurricane आंधी तूफान
Thunder बिजली
Hail ओला

पश्चिम बंगाल में Kal Ka Mausam कैसा रहेगा ?

पश्चिम बंगाल के मौसम के बारे में जानकारी लेना चाहते है की इस वक्त वहाँ का मौसम कैसे होगा क्या वहाँ बारिश होगी या फिर धुप खिलेगी तो आपको निचे पश्चिम बंगाल का Weather Report दिया गया है जिससे देख के आप आगे का प्लान कर सकते है |

हरियाणा में Kal ka Mausam कैसा रहेगा ?

वहाँ का मौसम कैसे होगा क्या वहाँ बारिश होगी या फिर धुप खिलेगी तो आपको निचे हरियाणा का Real Time Weather Report दिया गया है जिससे देख के आप आगे का प्लान कर सकते है । Kal Ka Mausam Kaisa Rahega

हरियाणा  का कल का मौसम कैसे रहेगा और इससे आप आने वाले सात दिन तक का मौसम पता कर सकते है ।

नई दिल्ली में Kal ka Mausam कैसा रहेगा ?

नई दिल्ली के मौसम के बारे में जानकारी लेना चाहते है की इस वक्त वहाँ का मौसम कैसे होगा क्या वहाँ बारिश होगी या फिर धुप खिलेगी तो आपको निचे नई दिल्ली का Weather Report दिया गया है जिससे देख के आप आगे का प्लान कर सकते है ।

नई दिल्ली का कल का मौसम कैसे रहेगा और इससे आप आने वाले सात दिन तक का मौसम पता कर सकते है ।

दिल्ली में कब तक बारिश होगा ?

आईएमडी ने पहले अनुमान जताया था कि दिल्ली में हवा की स्थिति की वजह से समय से 12 दिन पहले 15 जून को मानसून आ सकता है । आम तौर पर मानसून 27 जून तक दिल्ली पहुंच जाता है और आठ जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेता है|

Benefits Of Weather Forecast In Hindi

वास्तव में मौसम पूर्वानुमान के बहुत लाभ है जिसे हमने नीचे बताने की कोशिश की है:

  • पर्यटकों के लिए मौसम का पूर्वानुमान लगाना बहुत ही जरूरी है पर्यटक मौसम का पूर्वानुमान लगाकर अपनी यात्रा को सरल और सफल बना सकता है। और यदि मौसम का पूर्वानुमान न लगाए तो उसे बड़े-बड़े समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
  • सैनिकों को मौसम पूर्वानुमान से बहुत फायदे होते हैं सैनिक मौसम का पूर्वानुमान लगाकर आसानी से अपनी योजना तैयार कर सकते हैं।
  • बाढ़ और आंधी – तूफान जैसी समस्या है आपको बहुत बड़ी समस्या में डाल सकती है। मौसम का पूर्वानुमान लगाकर आप उस समस्या से बच सकते हैं।
  • आए दिन देखा जाता है आंधी, तूफान, भयंकर चक्रवात से लोगों को काफी नुकसान होता है। क्योंकि इस तरह के भयंकर मौसम के कारण लोगों की घर, परिवहन टूट जाती है।

Weather Related Word Meanings ( English : Hindi)

Dew Point ओसांक
Thunder बिजली
Frost ठंढ
Cloud Cover बादल मूंदना
Lightning बिजली चमकना
Visibility दृश्यता
Cloud Ceiling बादल छत
Max UV Index अधिकतम यूवी सूचकांक
Extreme चरम
Climate जलवायु
Temperature तापमान
Hail ओला
Thunderstorm आंधी तूफान
Drizzle बूंदा बांदी
Windy तूफानी
Snow हिमपात
Wind हवा
Misty धुंधला
Wind Gusts हवा के झोके
Humidity नमी
Hurricane तूफान
Storm आंधी
Pressure दबाव
Probability of Thunderstorms आंधी की संभावना
Global Warming ग्लोबल वार्मिंग
Sunny धूप
Rain वर्षा
SUNRISE/SUNSET सूर्योदय / सूर्यास्त
Cloudy बादल
Rainbow इंद्रधनुष
TEMPERATURE HISTORY तापमान इतिहास
Warmth गर्मी
Flood बाढ़
Forecast इस तरह का अनुभव

कल का मौसम कैसा रहेगा पता करें ?

1. Accuweather

Accuweather एक येसी वेबसाइट से आप किसी भी एरिया का मौसम का हाल जान सकते है और इसके साथ ही आप इस वेबसाइट से हरेक घंटे का मौसम का हाल जान सकते है,इसमें आपको रियल टाइम का मौसम भी देख सकते है और इसमें आने वाले एक महीने का मौसम का हाल जान सकते है ।

2. Weather App

आप एक साथ 12 अलग-अलग जगहों की मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा आपको ग्राफ और मैप के द्वारा सटीक जानकारी देखने को मिलती है।

इस एप्लीकेशन की मदद से मौसम की स्थिति को आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं।

इसके अलावा मौसम से जुड़ी भविष्यवाणी भी इस ऐप आपको देखने को मिलती है।

3. Go Weather Ex App

लेटेस्ट लाइव वॉलपेपर के साथ मौसम का अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं तो आप वेदर एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

मौसम की भविष्यवाणी के साथ इसमें आपको डायनामिक मैप, रडार और सैटेलाइट इमेज भी देखने को मिल जाती है। इस प्रकार आप इस एप्लीकेशन से सटीक Weather Report प्राप्त कर सकते हैं।

4. Weather Bug

Weather Bug एक बहुत ही फेमस वेबसाइट है जहा से आप आने वाले टाइम के मौसम के बारे में जानकारी ले सकते है इससे आप आज के मौसम की जानकारी भी ले सकते है ।

आप इस वेबसाइट की मदत से अभी का मौसम का हाल जान सकते है और आप आने वाले 10 दिन तक का मौसम का हाल जान सकते है की आपके एरिया में मौसम कैसे रहेगा और इसमें आपको live radar का सेक्शन भी दिया गया है जिससे आप किसी भी जगह के मौसम का हाल जान सकते है ।

Weather Bug Features:

  • आपको इस वेबसाइट पर Live Radar दिया गया है जिससे आप दुनिया के किसी भी हिस्से के मौसम के बारे में जानकारी ले सकते है ।
  • आपको एक बहुत ही बढ़िया फीचर इस वेबसाइट पर मिलता है
  • जिसका नाम Air Quality है इससे आप जान सकते है की आपके एरिया में हवा कितने साफ है और इसके साथ ही आप किसी भी एरिया में Air Quality के बारे में जानकारी ले सकते है ।
  • इसमें आपको एक और बढ़िया फीचर मिलाता है वो है SPARK ALERTS मलतब की आपके एरिया में आसमानी बिजली कब गिरेगी या फिर गिर रही है इसकी जानकारी आप ले सकते है|

Weather Forecast – Weather Live & Radar 

मौसम का पूर्वानुमान – लाइव मौसम ऐप और मौसम रडार आपको मौसम की सटीक जानकारी प्रदान करता है, चाहे आप कहीं भी हों। आप प्रति घंटा मौसम अपडेट देखेंगे। मौसम पूर्वानुमान ऐप आपको एक विस्तृत स्थानीय पूर्वानुमान और वैश्विक पूर्वानुमान प्रदान कर सकता है ।

मौसम का पूर्वानुमान – मौसम रडार एक तेज़, आसान उपयोग करने वाला मौसम रडार ऐप है जो आपके वर्तमान स्थान के आसपास एनिमेटेड मौसम रडार प्रदर्शित करता है।
आप एक साथ विभिन्न स्थानों के लिए मौसम की स्थिति भी देख सकते हैं, और बादल संरचनाओं और सक्रिय तूफानों की गति का पता लगा सकते हैं।

Kal Ka Mausam Kaisa Rahega (FAQ):

आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा?

यदि आप जानना चाहते हैं कि कल का मौसम कैसा होगा, तो Google पर जाएँ और अपने स्थान का मौसम टाइप करें। अगले सात दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान वहां आपको दिखाया जायेगा।

मौसम सम्बन्धी जानकारी कैसे प्राप्त करें?

इंटरनेट पर कई वेबसाइट या ऐप उपलब्ध हैं जो आपके क्षेत्र या किसी विशिष्ट स्थान के लिए मौसम संबंधी जानकारी प्रदान करते हैं। यदि आप अपने क्षेत्र के मौसम पर एक त्वरित अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं, तो Google में मौसम टाइप करें।

क्या आज बारिश होगी उत्तर प्रदेश में कितने जिले?

मौसम विभाग ने रामपुर, बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, अयोध्या, बस्ती, अंबेडकरनगर, गोंडा, गोरखपुर, वाराणसी और सोनभद्र जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. SHARE THIS अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के पश्चिमी भागों में अनेक स्थानों पर तथा पूर्वी हिस्सों में कुछ जगहों पर बारिश होने का अनुमान है|

कल मौसम कैसे रहेगा बताएं?

मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए ऑरेंज व यलो अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में कल के लिए तेज बारिश की संभावना है। इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी। अगले 24 घंटे में दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है|

2021 में कितने महीने बारिश होगी?

Monsoon Rain 2021 Latest Update मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश पंजाब हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों और दिल्ली में 10 जुलाई के आसपास मानसून दस्तक दे सकता है। इसके बाद झमाझम बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने के पूरे आसार हैं।

हरियाणा में बारिश कब तक होगी 2021?

चंडीगढ़ स्थित भारत मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ विज्ञानी डा. शिवेंद्र सिंह बताते हैं कि आगामी तीन दिन तक मानसून सक्रिय रहेगा। इसके कारण उत्तरी और पूर्वी हरियाणा में बारिश की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में बनने वाले एक कम दबाब का क्षेत्र से 26 जुलाई से मानसून हरियाणा में फिर से और सक्रिय होने की संभावना है।

How do you ask tomorrow’s weather?

Other ways I might say it: – Do you know what it’s going to be like out tomorrow? (“It” paired with “like out” refers to the weather.) – Do you know if it’s supposed to rain/snow/hail tomorrow?

How can weather be predicted?

Weather forecasts are made by collecting as much data as possible about the current state of the atmosphere (particularly the temperature, humidity, and wind) and using an understanding of atmospheric processes (through meteorology) to determine how the atmosphere evolves in the future.

यह भी पढ़े – 

SSC MTS क्या है? MTS Full Form क्या होता है? जाने हिंदी में

ITI Full Form, आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है? जाने हिंदी में

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने Kal Ka Mausam Kaisa Rahega, आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा जाने इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है। इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |