Kala Sona Kise Kahte Hai – काला सोना किसे कहते हैं? जाने

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के इस नए पोस्ट में आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Kala Sona Kise Kahte Hai – काला सोना किसे कहते हैं? जाने, काला सोना एक प्रकार का सोना है और उसका रंग काला होता है।  बात करें पेट्रोलियम पदार्थों की तो काला सोना कोयला कों कहा जाता है |

कोयला इंधन का बहुत ही अच्छा संसाधन माना जाता है इसी कारण से पेट्रोलियम पदार्थों में काला सोना कोयले को कहा जाता है, कोयला एक ठोस कार्बनिक पदार्थ है. कोयला ऊर्जा के मुख्य स्रोतों में से एक है. क्योंकि पूरी दुनिया में ईधन के लिए प्रयुक्त होने वाले 30 से 40 प्रतिशत भाग कोयला हैं|

Kala Sona Kise Kahte Hai – काला सोना किसे कहते हैं

कोयले का मुख्य रूप से उपयोग ईधन रूप में होता है. क्योंकि कोयला को जलाने से बहुत कम या बिल्कुल भी धुँआ नहीं निकलता है. इसके साथ ही कोयले में गंधक की मात्रा बहुत कम होता है जिसके कारण कोयला जल्दी आग को पकड़ लेता हैं|

कोयले से अनेक प्रकार के रसायन भी प्राप्त किये जाते हैं. कोयले से कोयला गैस बनाई जाती हैं. जिसका उपयोग प्रकाश और ऊष्मा प्राप्त करने के लिए किया जाता हैं. काले सोने में पेट्रोलियम पदार्थ को सबसे ऊपर का दर्जा दिया गया है।

काला सोना किसे कहते हैं?

कोयला का उपयोग

हमने काला सोना किसे कहते है इसके बारे में तो जान लिया, लेकिन हमें यह भी पता होना चाहिए की कोयला का उपयोग कहाँ पर किया जा सकता है, कोयले का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है जो कि बिजली उत्पन्न करने के लिए, औद्योगिक, परिवहन, आवासीय और वाणिज्यिक क्षेत्रों आदि में होता है।

सोने की खपत हमारी रोजमर्रा के जिंदगी में जितनी होती है उससे भी ज्यादा लोगों द्वारा पेट्रोलियम पदार्थ का इस्तेमाल किया जाता है। इसी कारण से पेट्रोलियम पदार्थ को ‘काला सोना’ कहा जाता है।

कार्बन की मात्रा के अनुसार कोयला को चार भागों में विभाजित किया गया है: एंथ्रेसाइट, बिटुमिनस, लिग्नाइट, पीट

भारत में कोयला कहां पाया जाता है?

वर्तमान में भारत में कोयले के 285 अरब टन का भंडार मौजूद है. कोयले के उत्पादन में भारत पुरे विश्व का तीसरा बड़ा देश है. भारत के आगे दो देश चीन और यू. एस. ए. हैं. भारत में प्राप्त संपूर्ण कोयले का 67% भाग बिजली उत्पादन में खपत होता है.

हमारे देश में कोयले का निष्कर्षण ‘कोल इंडिया लिमिटेड’ द्वारा किया जाता है. जिसकी स्थापना सन 1975 में हुई थी. हमारे देश में कोयला सर्वाधिक झारखंड राज्य से प्राप्त होता है.

  • झारखंड
  • उड़ीसा
  • छत्तीसगढ़

Kala Sona Kise Kahte Hai (FAQ):

काला सोना किसे कहते है?

जमीन के अंदर दबे कच्चे तेल (कच्चे पेट्रोलियम) को काला सोना कहते है। इसको कच्चा सोना इसलिए कहाँ जाता है कि जब पेट्रोलियम कच्चे रूप में होता है तो इसमें पेट्रोल के अलावा अन्य ईंधन जैसे मिट्टी का तेल, LPG, गैस, आदि पाए जाते है। इसके अलावा कोयला को भी काला सोना कहा जाता है।

सफेद सोना क्या होता है?

सोने को पीली धातु कहा जाता है। ऐसे में व्हाइट गोल्ड में पैलैडियम, प्लैटिनम, चांदी या निकेल के साथ रोहडियम कोटिंग की जाती है। इस तरह के व्हाइट मेटल को सोने में मिलाने से उसका रंग सफेद रंग हो जाता है। इसमें प्लैटिनम के मिलाने से इसमें ग्रे रंग आ जाता है।

वाइट गोल्ड कितने कैरेट का होता है?

14k व्हाइट गोल्ड के लिए, ये करीब 14 g/ml होगी। 18k पीले सोने की औसतन डेंसिटी 15.2 से 15.9 g/ml के बीच में होती है। 18K व्हाइट गोल्ड की डेंसिटी 14.7 से 16.9 g/ml होती है।

23 कैरेट सोने की पहचान कैसे करें?

अगर 23 कैरेट गोल्ड की बात करें तो यह भी उच्च शुद्धता वाला असली सोना होता है 23 कैरेट गोल्ड शुद्ध सोना है जिसमें 95.8 परसेंट सोना और 4.2 परसेंट बाकी के धातु मिले हुए होते हैं. 23 कैरेट गोल्ड 958 गोल्ड के नाम से जाना जाता है |

Conclusion:

तो अगर आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है और इसे आपको मदत मिलती हैं तो इसे दूसरे लोगों के साथ शेयर करें ताकी सही जानकारी सही लोगों तक पहुँच सकतें। इस पोस्ट मे मेने Kala Sona Kise Kahte Hai – काला सोना किसे कहते हैं? जाने इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो | अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं | इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद

Leave a Comment