Leap year Meaning in hindi, लीप वर्ष क्या होता है? जाने

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के इस नए पोस्ट में आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Leap year Meaning in hindi, लीप वर्ष क्या होता है? जाने,  हर चार साल बाद लीप वर्ष मनाया जाता है जो फरवरी महीने में पड़ता है। लीप वर्ष में फरवरी में एक अतिरिक्त दिन जुड़ जाता है। जिससे लीप वर्ष में फरवरी का महीना 29 दिनों का होता है,

प्रत्येक चार वर्ष बाद आने वाला वर्ष लीप वर्ष या अधिवर्ष कहलाता है। इस वर्ष में 365 के स्थान पर 366 दिन होते हैं अर्थात एक दिन अधिक होता है। यदि 29 फ़रवरी की व्यवस्था न हो तो हम हर साल प्रकृति के कैलेंडर से लगभग छह घंटे आगे निकल जाएँगे, यानि एक सदी में 24 दिन आगे।

Leap year Meaning in hindi, लीप वर्ष क्या होता है? जाने

पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करती है, जिसके कारण दिन-रात होते हैं और मौसम परिवर्तन होता है। पृथ्वी को सूर्य की एक परिक्रमा करने में लगभग 365.242 दिन का समय लगता है। एक साल में 365 दिन होते हैं। ऐसे में 0.242 दिन का समय चार वर्ष में जुड़कर एक दिन हो जाता है।

लीप ईयर क्या होता है?

यही एक दिन हर चार वर्ष में फरवरी में जुड़ जाता है, जो 28 से 29 दिन का हो जाता है और वह साल 365 के बजाय 366 दिन का हो जाता है, जिस वर्ष में 366 दिन होते हैं उसे लीप वर्ष कहा जाता है।

यह सूर्य की परिक्रमा करने वाली पृथ्वी से जुड़ा है। पृथ्वी को सूर्य का एक चक्कर लगाने में यानि एक कैलेंडर वर्ष की तुलना में एक दिन का एक चौथाई अधिक दिन लगता है। इसलिए, हर चौथे वर्ष कैलेंडर में एक अतिरिक्त दिन जोड़ना पड़ता है।

लीप ईयर क्या होता है?

Leap year Meaning in hindi (FAQs):

अगला लीप वर्ष कब है?

हर चार वर्ष पर लीप वर्ष मनाया जाता है। अगला लीप वर्ष 2024 में मनाया जाएगा।

फरवरी अधिवर्ष में कितने दिनों की होती है?

प्रत्येक चार वर्ष बाद फ़रवरी माह में एक दिन अतिरिक्त जोड़ कर संतुलन बनाया जाता है। वैसे फरवरी महीने में 28 दिन होते है लेकिन लीप वर्ष में फरवरी माह में 29 दिन होते है।

365 दिन में कितने सेकंड होते हैं?

365 दिनों में सेकंड की संख्या 86400365 = 31536000 सेकंड होती है।

लीप वर्ष कब प्रारंभ हुआ?

जब से दुनिया में Gregorian calendar को अपनाया गया। उस समय से लीप वर्ष पड़ता है। प्रभु यीशु के जन्म वर्ष से Gregorian calendar को अपनाया गया है।

1 साल में 29 दिन के कुल कितने महीने होते हैं?

एक साल में 12 महीने होते हैं और इन महीनों में 30 या 31 दिन होते हैं, लेकिन फरवरी एक ऐसा महीना है, जिसमें दिन सिर्फ 28 या 29 ही होते हैं|

Conclusion:

तो अगर आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है और इसे आपको मदत मिलती हैं तो इसे दूसरे लोगों के साथ शेयर करें ताकी सही जानकारी सही लोगों तक पहुँच सकतें। इस पोस्ट मे मेने Leap year Meaning in hindi, लीप वर्ष क्या होता है? जाने इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो | अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं | इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद

Leave a Comment