Mera Mobile Number kya hai | मेरा मोबाइल नंबर क्या है जाने

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज की हमारे इस नए पोस्ट में आज हम बात करने वाले है Mera Mobile Number kya hai | मेरा मोबाइल नंबर क्या है जाने, मोबाइल नंबर एक ऐसी चीज है जिसकी हमेशा जरूरत होती है। चाहे आप ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हों या कुछ ऑर्डर कर रहे हों, आपको अधिकतम ऑनलाइन लेनदेन के लिए अपना फोन नंबर चाहिए।

क्योंकि किसी भी ऑनलाइन प्रोडक्ट को ऑर्डर करने के लिए आपके पते के साथ-साथ मोबाइल नंबर भी जरूरी होता है। आपको अपने मोबाइल नंबर याद रखने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप आसानी से अपना मोबाइल नंबर जान सकते हैं।

अगर आपने कुछ दिन पहले ही एक ताजा स्मार्टफोन खरीदा है या फिर आपने new SIM ली है और अभी तक आपको अपना सिम नंबर याद नहीं हुआ है और आपसे कोई आपका नंबर पूछ रहा है लेकिन आपको अपना नंबर याद नहीं है तो ऐसे में आप क्या करोगे?

नंबर पता करने के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। यह बिल्कुल फ्री है और एक दिन में कितनी भी बार Mera Mobile Number kya hai पता कर सकते हैं।

Mera Mobile Number kya hai | मेरा मोबाइल नंबर क्या है जाने

अपने मोबाइल नंबर से किसी दूसरे नंबर पर कॉल करते हैं तो वहां से आप अपना नंबर पता कर सकते हैं. लेकिन कई बार हमारे पास एक से ज्यादा मोबाइल फोन नहीं होते हैं।

यदि आप भी अभी तक यही सोच रहे हैं की मेरा मोबाईल नंबर क्या है तो चिंता न करें। इस डिजिटल युग में टेक्नोलॉजी की सुविधा के साथ, आपको अपने मोबाइल नंबर याद रखने की आवश्यकता नहीं है। बहुत से ऐसे तरीके हैं जिससे आप आसानी से अपना मोबाईल नंबर जान सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम यही बताने वाले हैं की आप अपना मोबाइल नंबर कैसे पता कर सकते हैं।

अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें?

तो यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप खुद से ही अपना मोबाइल नंबर जान सकते हैं।

Google Assistant से जाने आपका नंबर क्या है

यदि आपके पास एक Android Smartphone है तो आप Google Assistant का इस्तेमाल करके आसानी से अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं. Google Assistant का Feature आजकल लगभग सभी Android Smartphone में उपलब्ध है.

जब भी आप अपने मोबाइल में एक नया सिम कार्ड लगाते हैं तो Google आपके मोबाइल नंबर आदि जानकारी को आपके डिवाइस से Collect कर लेता है. इस प्रकार जब आप Google Assistant से पूछते हैं की मेरा मोबाइल नंबर क्या है तो वह आपको वह सभी मोबाइल नंबर की जानकारी देगी जो आपके मोबाइल में लगा होगा.

अपने दुसरे मोबाइल नंबर पर SMS भेजकर अपना मोबाइल नंबर पता करें

यदि आपके पास एक ऐसा Phone है जिसमें दो SIM Card लगे हुए हैं तो आप इसका इस्तेमाल अपने मोबाइल नंबर जानने के लिए कर सकते हैं. आप जिस भी SIM का नंबर पता करना चाहते हैं उससे आप अपने दुसरे SIM पर Message करें. इसके लिए सबसे पहले Message में जाएँ और वहां सबसे पहले वह SIM Card चुनें जिसका आप नंबर पता करना चाहते हैं.

ध्यान रहे की आपको उसी नंबर से Message करना है जिसका आप Number पता करना चाहते हैं. इसके बाद दुसरे SIM का नंबर टाइप करें. और कुछ भी लिखकर Send कर दें. अब Inbox खोलें और Message देखें |

Truecaller से पता करें आपका मोबाईल नंबर क्या है

आज  Smartphone यूजर Truecaller का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि यह बहुत ही अच्छा Caller ID Application है। आप Truecaller के मदद से आसानी से अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं |

यदि आपके स्मार्टफोन में पहले से ही Truecaller App है तो आप Profile Section में जाकर अपना मोबाइल नंबर देख सकते हैं। इसके लिए बस आपको बाएं साइड में ऊपर दिख रहे तीन लाइन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका मोबाइल नंबर दिख जायेगा।

किसी अन्य मोबाइल नंबर पर करके नंबर पता करें

यह सबसे आसान और सबसे बेहतर तरीका है। आप अपने किसी भी दोस्त या किसी अन्य जान पहचान वाले व्यक्ति को कॉल करके उससे अपना नंबर पूछ सकते हैं।

WhatsApp से पता करें मोबाइल नंबर क्या है

Smartphone यूजर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। तो एक बार व्हाट्सएप बन जाने के बाद अपने प्रोफाइल सेक्शन में जाकर आप मोबाइल number देख सकते हैं। इसके लिए WhatsApp open करें। और उसके बाद ऊपर दाईं ओर दिख रहे Three dot पर क्लिक करें। इसके बाद Setting पर क्लिक करें और अपने प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें।

USSD Code से पता करें अपना मोबाइल नंबर

USSD Code को डायल करके आप किसी भी मोबाइल से अपना नंबर पता कर सकते हैं। चाहे आपका Phone स्मार्टफोन हो या आप एक Keypad Phone का इस्तेमाल करते हों,

आप किसी भी Phone में बिना balance या Data के अपना मोबाइल नंबर जान सकते हैं। यहां कुछ महत्वपूर्ण Telecom Services के USSD Codes दिए गए हैं जिससे आप अपना मोबाईल नंबर जान सकते हैं।

  • Jio : यदि आप एक Jio ग्राहक हैं तो आप 1299 पर कॉल करके अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं। इसके साथ साथ अप अपना मौजूदा Data pack एंड अन्य Balance तथा उसका Expiry Date भी पता कर सकते हैं।
  • Airtel: यदी आप Airtel यूजर हैं तो आप अपने मोबाइल में *121*9# या *121*1# डायल करके अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं। ये नम्बर डायल करने के बाद आपके सामने एक पॉपअप आएगा जिसमें आपका मोबाइल नंबर लिखा होगा।
  • BSNL: यदि आप एक BSNL User हैं तो आपके पास आपका नंबर पता करने के बहुत सारे विकल्प हैं। आप अपने BSNL Number से *222#, *888#, *1#, *785# अथवा *555# में से कोई भी Code डायल करके अपना नंबर पता कर सकते हैं।

Mera Mobile Number kya hai से जुड़े कुछ सवाल (FAQ):

मेरे मोबाइल का नंबर क्या है गूगल?

अपना Google खाता खोलें. बाईं ओर या सबसे ऊपर जाकर, निजी जानकारी पर क्लिक करें.

अपने मोबाइल का फोन नंबर कैसे पता करें?

Airtel Number Best Offer Check *121*1#

अपना जिओ नंबर पता करने के लिए क्या करें?

jio sim ka code *1# या फिर *580# डायल करें

यह भी पढ़े –

Aaj ka Tapman kitna hai? आज का तापमान कितना है जाने

Aaj kaun sa day hai? आज कौन सा दिन है जाने हिंदी में

Google Tumhara Number Kya Hai, तुम्हारा नंबर क्या है? जाने

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने Mera Mobile Number kya hai | मेरा मोबाइल नंबर क्या है जाने इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद

1 thought on “Mera Mobile Number kya hai | मेरा मोबाइल नंबर क्या है जाने”

Leave a Comment