Meri Umar Kya Hai, मेरी उम्र क्या है? जाने हिंदी में

Meri Umar Kya Hai, हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपका स्वागत है आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले है की Meri Umar Kya Hai, मेरी उम्र क्या है? जाने हिंदी में, मेरी उम्र क्या है पता करने का बहुत सरल तरीका है। अक्सर ही किसी सरकारी फॉर्म या परीक्षा फॉर्म में आयु (Age) की जानकारी भरना पड़ता है।

कई फॉर्म में उम्र की सीमा किसी निश्चित तारीख से हिसाब लगाने के लिए कहा जाता है। लोग गूगल पर सर्च करते रहेते है की गूगल मेरी उम्र क्या है ? हलाकि कई बार गूगल भी आपकी उम्र सही बता देता है और अगर आप सही में अपनी उम्र के बारे में नहीं पता तो इस पोस्ट में आपको कुछ तरीके बताये जायंगे जिससे आप अपनी उम्र को आसानी से पता कर सकते है ।

Meri Umar Kya Hai, मेरी उम्र क्या है? 2021 में मेरी उम्र कितनी है 

  1. Google Assistant अपनी उम्र को पता करने का बस आपको Google Assistant से पूछना है की मेरी उम्र क्या है तो गूगल आपको आपकी उम्र बता देगा इसके लिए जिस भी ईमेल से आपने Google Assistant से लॉग इन किया होगा उसमे ईमेल बनाते वक्त जो भी आयु अपने भरा होगा उसी के आधार पर आपको Google Assistant आपको आपकी उमर बता देगा ।
  • आपको अपने एंड्राइड मोबाइल फ़ोन में Home Key को कुछ टाइम के लिए दबा के रखना है ।
  • इससे Google Assistant ओपन हो जायगा ।

  • इसके बाद आप Google Assistant से आप पूछ सकते है की मेरी उम्र क्या है गूगल ।
  • इसके बाद आपको स्पीकर से आपको आपकी उम्र पता चल जायगी और मोबाइल की डिस्प्ले पर भी अपनी उम्र देख सकते है ।
  • आप Google Assistant से अलग अलग तरीके से अपनी उम्र को पूछ सकते है ।

पहले आज की तारीख लिखिए। इसे दिन, महिना, साल के रूप में लिखिए, जैसे 30 -11- 2020. इसी के ठीक नीचे अपनी जन्म की तारीख (Date of birth) लिखें, जैसे 15-01-1998. अब हमें आज की तारीख से बर्थडे को घटाना होगा। ध्यान रखने की बात ये है कि हमें सबसे पहले दिन को घटाना है, फिर महिना और अंत में साल।

Age Calculator

Calculate your age in days, years, minutes, seconds. Know how many days are left for your next birthday.

Today’s Date is:
Date –  Month –  Year – 
Enter Your Date of Birth :
Date –  Month –  Year – 

Your Age is
Your Age in Days
Your Age in Hours  (Approximate)
Your Age in Minutes  (Approximate)
Your Next Birthday

अपनी उम्र पता करने का तरीका

1. जन्म प्रमाण पत्र

आप या किसी का भी जन्म दिन देखना चाहते है तो आप उसका जन्म प्रमाण पत्र देख सकते है आपको इससे उसके जन्म के बारे में पता चल जायगा और अगर आप अपना जन्म दिन देखना चाहते है तो आप खुद का जन्म प्रमाण पत्र देख सकता है इससे आपको आपके जन्म दिन के बारे में पता चल जायगा

2. मेट्रिक सर्टिफिकेट से

तो आपको मैट्रिक का सर्टिफिकेट मिल जाता है और बहुत से सरकारी काम में मैट्रिक पास सर्टिफिकेट की जरुरत होती है और खास बात यह है की इसमें जन्म तिथी होती है तो आप अपनी जन्म दिन को अपने सर्टिफिकेट पर देख सकते है|

3 .वोटर कार्ड (Voter ID)

अगर आपका वोटर आई डी कार्ड बना हुआ है इसमें भी आपकी डेट ऑफ़ बर्थ मेंशन होती है। इससे भी आप अपनी उम्र कैलकुलेट कर सकते हैं।

गूगल की उम्र कितनी है ?

लोगों के मन में एक सवाल जो अक्सर उठता है कि आखिर गूगल की कितनी उम्र है ? गूगल की करंट ऐज वाईस-22 साल है।
गूगल 4 सितम्बर 1998 को लांच हुआ था तभी से यह इसी तारीख़ को अपना बर्थडे बनाते है।

किसी भी व्यक्ति के उम्र का पता कैसे लगाया जाता है?

जैसे मान लीजिए कि मेरी जन्म तिथि 23 April 2000 हैं। ऐसे में वर्तमान समय में यह जानने के लिए मेरी उम्र कितनी होगी। मुझे सबसे पहले वर्तमान वर्ष (2021) से मेरी जन्म वर्ष (2000) को घटाना होगा।

घटाने पर आपको रिजल्ट के तौर पर 21 दिखाया जाएगा। ऐसे में अगर वर्तमान वर्ष में 23 April 2021 बीत चुकी है, तो मेरी उम्र 21 होगी लेकिन अगर 23 April 2021 आने में अभी कुछ समय बाकी है। तब मेरी उम्र 20+ होगी।

बड़े आसानी से अपने जन्म तिथि के मदद से अपनी उम्र का पता लगा सकते हैं। अपनी उम्र का पता लगाने के लिए अधिकतर लोग इसी तरीके का ही उपयोग करते हैं।

What is my Age in Hindi

उम्र निर्धारित करने के लिए हमारे द्वारा दिया गया कैलकुलेटर बहुत अच्छे तरीके से प्रदर्शन करता है। आप यहां सिर्फ अपना जन्मदिन दर्ज करेंगे और आपको आज तक का कुल उम्र पता चल जायेगा। यानी की आप जान सकते हैं की आज तक आप कितने साल, कितने महीने और कितने दिन के हो चुके हैं।

इस Age Calculator टूल के माध्यम से अपने उम्र का गणना करना सबसे सामान्य तरीका है

Mobile से Age Calculate कैसे करें?

कई लोग जब किसी तरह का फॉर्म भरते हैं तो उनसे पूछा जाता है की उनकी उम्र क्या है? ऐसे में वे सोचने लगते हैं की अपना Age कैसे Calculate करें. यदि आपके पास एक Smartphone है तो भी आप आसानी से पता कर सकते हैं की अभी आपकी उम्र क्या है|

  1. सबसे पहले Play Store से Age Calculator App को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लें.
  2. App को खोले और I Agree आप्शन को टिक करके आगे बढें.
  3. अपना Language सेलेक्ट करें.
  4. अपना आपके सामने खली स्थान आएगा जहाँ पर आपको अपना जन्म तिथि डालना है. और गणना पर क्लिक करना है.
  5. अब आपके सामने आपका उम्र दिखाया जायेगा. साथ ही आप यह भी देख पाएंगे की आपके अगले जन्मदिन में कितना दिन बाकी है.

Google पर उम्र से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न 

मेरी उम्र क्या है? Meri Umar Kya Hai ?

अगर आप जानना चाहते है कि मेरी उम्र क्या होगी तो मैं आपको उम्र पता करने का सबसे आसान तरीका बताऊंगा। जैसे मान लीजिए कि मेरी जन्म तिथि 23 April 2000 हैं। ऐसे में वर्तमान समय में यह जानने के लिए मेरी उम्र कितनी होगी। मुझे सबसे पहले वर्तमान वर्ष (2021) से मेरी जन्म वर्ष (2000) को घटाना होगा।

अपनी उम्र कैसे जाने?

एज कैलकुलेटर एक ऑनलाइन टूल है जिसके जरिए आप अपनी जन्मतिथि से लेकर मौजूदा तारीख तक उम्र पता कर सकते हैं. ये दो तारीखों के बीच समय का अंतर बताने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

शादी की सही उम्र क्या है?

भारत में शादी करने की न्यूनतम उम्र लड़कों के लिए 21 और लड़कियों के लिए 18 है. बाल विवाह रोकथाम क़ानून 2006 के तहत इससे कम उम्र में शादी ग़ैर-क़ानूनी है, जिसके लिए दो साल की सज़ा और एक लाख रुपए का जुर्माना हो सकता है|

हमारी आयु कितनी है?

मनुष्य का आयु 100 वर्ष तक होने का अनुमान लगाया गया है। कई लोगों की इससे कम समय में ही मृत्यु हो जाती है या कई इससे अधिक समय तक भी जीवित रहते हैं।

शेर की आयु कितनी होती है?

महिला: 10 – 15 वर्ष, नर: 8 – 10 वर्ष

मुर्गे की आयु कितनी होती है?

5 – 10 वर्ष

आदमी को शादी कब करना चाहिए?

खासकर आजकल भागती दौड़ती जिंदगी और करियर की आपाधापी में यह सवाल और भी अहम हो गया है कि शादी की क्या उम्र होनी चाहिए। पारंपरिक हिसाब से देखें तो भारत में 20 से 25 साल की उम्र को शादी के लिए सही समझा जाता है।

जन्मतिथि से जाने शादी कब होगी?

इसके लिए अगर आपका जन्म 22 तारीख से पहले हुआ है तो अपनी जन्म की तारीख में से 3 को घटा लें, और अगर जन्म 22 तारीख के बाद हुआ है तो जन्म की तारीख में 2 घटा लें। अब जो शेष बचा हैं उनमें 6 जोड़ लें। इसके बाद लड़कियां अपनी उम्र 16 या 18 के बाद 6 जोड़े वहीं लड़के अपनी उम्र 21 के बाद 1.6 जोड़े।

प्यार करने की सही उम्र क्या है?

पुरुष जब खुद से छोटी उम्र की लड़की से शादी करते हैं तो शादी के शुरुआती वर्षों में उनकी खुशी का स्तर ऐसे पुरुषों से ज्यादा होता है, जो अपनी हमउम्र या खुद से ज्यादा उम्र से शादी करते हैं

पहला प्यार क्यों नहीं भुलाया जा सकता?

पहला प्यार बहुत ही नादान, सच्चा और खास होता है जो बिना कुछ सोचे-समझे बस हो जाता है. यह लड़के-लड़की दोनों के दिलो को ऐसे अनुभव देता है जो बयान नहीं कर सकते है. कई वजह है जिस कारण पहले प्यार को नहीं भुलाया जा सकता है. कई बार ऐसा भी होता है कि आप प्यार के एहसास को नहीं समझ पाते है, किन्तु यह एहसास बहुत अनोखा होता है|

अगर पहला प्यार सच्चा था तो दूसरा हुआ क्यों?

क्या आप भी ऐसा सोचते हैं, अगर जवाब हां है तो आपको बताते हैं वो 5 बातें जो बताती है कि पहला प्यार ही सच्चा प्यार हो ये जरूरी नहीं. दूसरा है तो बेहतर- पहले प्यार में नासमझी हो सकती है लेकिन उसके बाद आप वास्तिकता के धरातल पर उतरकर चीज़ें सोचते हैं. पुरानी गलतियां नहीं दोहराते|

सबसे ज्यादा जीने वाला प्राणी कौन सा है?

जानवरों में कछुए सबसे ज़्यादा उम्र तक जीने वाले माने जाते हैं. एक कछुआ ढाई सौ बरस की उम्र तक ज़िंदा रहा था|

सबसे कम उम्र कौन से जानवर की है?

Mayflies के पास पृथ्वी का सबसे छोटा जीवनकाल है। उनका जीवन केवल 24 घंटे रहता है। यह दुनिया के कई हिस्सों में खासकर united state, UK, Canada जैसे देशो में पाया जाने वाला एक जीव है जो बहुत ही छोटा और दुनिया में सबसे कम जीता है ।

यह भी पढ़े – 

Kal Ka Mausam Kaisa Rahega, आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा जाने

Aaj kaun sa day hai? आज कौन सा दिन है जाने हिंदी में

PUBG Ka Baap Kaun Hai, Pubg का बाप कौन है: Free Fire VS Pubg

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने Meri Umar Kya Hai, मेरी उम्र क्या है? जाने हिंदी में इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है। इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment