Motapa Kaise Kam Kare, मोटापा कम करने का तरीका जाने

Motapa Kaise Kam Kare, नमस्कार दोस्तों Techymine.com में आपका एक बार फ़िर से स्वागत है। आज हम बात करने वाले है, Motapa Kaise Kam Kare, मोटापा कम करने का तरीका, जाने हिंदी में मोटा शरीर हो या शरीर में जमा फैट अच्छा दिखाई नहीं देता है। Motapa Kaise Kam Karen यह हर कोई जानना चाहते है क्योंकि मोटापा कई बीमारियों की वजह होता है।

मोटापा होने के कारण कई बार लोगो को मजाक का पात्र बनना पड़ता हैं और लोग अपना मोटापा कम करने के चक्कर में गलत डायटिंग, गलत दवाइयों का सेवन और भी ना जाने क्या क्या करने लगते हैं। लेकिन गलत चीजों का इस्तेमाल करने से शरीर पर बुरा असर भी पड़ सकता है।

Motapa Kaise Kam Kare, मोटापा कम करने का तरीका

मोटापा एक ऐसी समस्या है, जो आसानी से कम नहीं होती है।  मोटापा के कारण वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है और धीरे धीरे शरीर में आवश्यकता से ज्यादा चर्बी जमा होने लगती है। अगर यही चर्बी शरीर पर ज्यादा जमा हो जाती है, तो शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती है, जो कि बहुत खतरनाक साबित हो सकतें हैं। 

अगर आप सोच रहें हैं कि अपना मोटापा कैसे कम करें, तो इसके लिए आपको अपने कुछ आदतों को बदलना पड़ेगा, तभी आप अपने मोटापा (weight) से छुटकारा पा सकतें हैं और इतना ही नही मोटापा के कारण कई सारी होने वाली बीमारियों से भी छुटकारा पा सकतें हैं जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

Weight Kam Karne Ka Tarika और Motapa Kaise Ghataen इसके लिए आपको सही तरीका पता होना चाहिए।

तो आप इस पोस्ट Weight Kaise Kam Kare In Hindi, Motapa Kam Karne KE Gharelu Upay को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

सबसे पहले शुरुआत आप टहलने से करे उसके बाद फिर योग, Exercise, डाइटिंग पर ध्यान दे। अगर आप इस बात से बहुत परेशान है कि मोटापा कम कैसे करें तो हमारी दी गई टिप्स आपके काम अवश्य आयेगी।

मोटापा कम करने के लिए तथा कुछ घरेलू नुस्खे जैसे – ग्रीन टी, नींबू और शहद आदि के द्वारा अपने वजन को आसानी से कम कर सकते है।

जो लोग इस समस्या से परेशान है वो अक्सर यही सोचते रहते है कि Motapa Kaise Kam Kiya Jaaye जिसकी वजह से वो स्वंय पर ध्यान नहीं दे पाते है। क्योंकि ज्यादा सोचना भी मोटापा का कारण होता है।

Motapa Ghatane Ke Liye Kya Karna Chahie और Motapa Kam Kaise Hota Hai इसकी पूरी जानकारी हमने विस्तार से दी है। Motape Se Hone Wali Bimari में ब्लड प्रेशर, डायबटीज़, कैंसर, आदि मोटापे के कारण होती है।

सुबह का नाश्ता नहीं करना

अगर आप अपना मोटापा कम करने चाहतें हैं तो सुबह का नाश्ता करना बहुत जरूरी होता है। बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो सुबह का नाश्ता नहीं करतें हैं, क्योंकि उनको ऐसा लगता है कि सुबह उठ कर चाय और बिस्केट खा लिया है,

तो किसी और नाश्ते कि क्या जरूरत है। लेकिन ऐसा नहीं होता है, क्योंकि रात को खाना खाने और सुबह उठने के बीच में बहुत समय का अंतर होता है, इसलिए सुबह के नाश्ता करना जरूरी होता है।

तनाव एवं नींद की कमी

यदि आप किसी कारणवश मानसिक तनाव से गुजर रहें हैं तो यह भी आपके शरीर के मोटापे का कारण हो सकता है। इतना ही नहीं मानसिक तनाव का सीधा असर आपके दिनचर्या और सोने पर भी पड़ता है। जिसके कारण आप रात को ठीक से नहीं सो पतें हैं और सुबह भी देर से उठतें हैं, फिर भी आपकी नींद अधूरी रह जाती है।

Motapa Kam Karne Ke Gharelu Upay:

ग्रीन टी:

ग्रीन टी का सेवन करना मोटापा कम करने में काफी लाभकारी साबित होता है. ग्रीन टी आपके बॉडी में मेटाबोलिज्म रेट बढ़ाता है औए फैट को इकठ्ठा नहीं होने देता. अगर आप कॉफ़ी या सामान्य चाय पीने का शौक रखते है तो आज से ग्रीन टी पिने की आदात डाले यह नेचुरल होने के साथ हेल्थी भी होता है.

नींबू पानी:

नींबू पानी मोटापा कम करने में काफी असर करता है. यह आपके बॉडी में मेटाबोलिज्म बढ़ाता है जिससे कैलोरी बर्न सामान्य गति से अधिक गति में होता है. एक गिलास पानी में आधी नींबू काटकर निचोड़ लीजिये और अच्छे से मिक्स कर लेना है. इसमें अगर आप शहद और काली मिर्च पाउडर मिलाते है तो यह और भी लाभकारी होगा | अच्छे रिजल्ट के लिए इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पिए तो बेहतर होगा|

टमाटर:

शायद आप न जानते हो लेकिन टमाटर मोटापा कम करने में आपकी काफी मदद कर सकता है. टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और जरुरी विटामिन पाए जाते है. टमाटर में विटामिन K, C, और A प्रचुर मात्रा में पाए जाते है जो मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए जाने जाते है. अच्छे रिजल्ट के लिए ब्रेकफास्ट के बदले आप रोजाना दो टमाटर खाए तो बेहतर होगा |

पपीता:

पपीता एक ऐसा फल है जो हर सीजन में देखने को मिलता है. पपीता में जरुरी विटामिन, मिनरल और फाइबर पाए जाते है और कैलोरी काफी कम मात्रा में होते है जिससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है. पपीता का सेवन आपको रोजाना करना चाहिए यह मोटापा कम करने में काफी अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है|

कढ़ी पत्ता:

करी के पत्ते में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मिनरल्स, कैल्शियम, विटामिन A और C जैसे जरुरी तत्व पाए जाते है जो कोलेस्ट्रोल के साथ मोटापा कम करने में आपकी मदद करता है. करी के पत्ते कब्ज की समस्या दूर करने के साथ पाचन शक्ति मजबूत करने के लिए भी जाने जाते है. जल्दी मोटापा कम करने के लिए रोजाना सुबह 8 से 9 करी पत्ते खाली पेट खाने की आदत डाले.

एलोवेरा जूस:

एलोवेरा के बहुत से फायदे होते है स्किन के लिए भी यह काफी लाभदायक है साथ में पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए, सुगर लेवल कंट्रोल के लिए, डायबटीज़ में लिपिड की मात्रा कम करने में मददगार साबित होता है |

एलोवेरा बॉडी में मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है जो कैलोरी और फैट बर्न करने में हमारी मदद करता है जिससे मोटापा भी नियंत्रण में आ जाता है. एक गिलास पानी में थोड़ा एलोवेरा जूस मिक्स करके रोजाना पिए तो लाभ मिलेगा.

मोटापा बढ़ने पर क्या नहीं करना चाइये |

कुछ जरुरी बातें है जिसका ध्यान आप सभी को रखना चाहिए |

  • जंक फ़ूड, कोल्ड ड्रिंक, मसालेदार और तले भूने चीजों का सेवन कम करे |
  • बहुत से लोग मोटापा बढ़ने पर डाइटिंग शुरू कर देते है यह काफी हद तक फायदेमंद भी साबित होता है और कभी कभी बॉडी को नुकसान भी पहुँच सकता है. डाइटिंग करने से अच्छा है आप कम खाए लेकिन अच्छी चीजें खाए जैसा की हमने ऊपर बता रखा है|
  • अगर आप डाइटिंग करना चाहते है तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए कभी ना करे| किसी अच्छे डायटीशियन के पास जाये वह आपके वजन, उम्र और स्तिथि के हिसाब से एक अच्छा डाइट प्लान बता सकते है|
  • वजन बढ़ने लगे तो अधिक मीठी चीजें ना खाए |
  • रात में खाना खाने के बाद सीधा सोने मत चले जाये मेरी सलाह यही होगी की थोड़ी देर टहल लेना बेहतर है. ऐसा करने से आपकी पाचन शक्ति भी सही ढंग से काम करती है|

 मोटापे से जुड़े कुछ सवाल (FAQ):

तुरंत मोटापा कम कैसे करे?

अगर आप वाकई मोटापा कम करना चाहते हैं तो भूखा रहने की बजाय जरूरी है कि जब आपको भूख लगे तो आप जरूर खाना खाएं और पेट भरकर खाएं. लेकिन कार्बोहाइड्रेट घटाने के साथ ही फैट न कम करें. आप सीमित मात्रा में मक्खन, घी आदि ले सकते हैं.

10 दिन में 10 किलो वजन कैसे कम करें?

  1. अपने दिन की शुरुआत एक वर्कआउट से करें
  2. रोजाना वजन न तौलें
  3. जहां जाएं नाश्ता साथ रखें
  4. एक सेब खाएं
  5. घर पर भोजन करने की कोशिश करें
  6. जितना हो सके पानी पिएं
  7. धीरे-धीरे खाएं
  8. प्रोटीन का सेवन करें

नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें?

एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नींबू का रस और एक छोटा टुकड़ा गुड़ मिलाएं। पानी में गुड़ जब पूरी तरह घुल जाए तब इसका सेवन करें। वजन घटाने के लिए यह एक बेहतर विकल्प है। वजन कम करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गुड़ और नींबू पानी का सेवन करना फायदेमंद होता है।

पतला होने के लिए क्या खाना चाहिए?

राजमा, चना, सोया और भट्ट दाल को अपने खाने में शामिल करें. इन्हें हर दो दिन पर स्प्राउट्स की तरह भी खा सकते हैं. मीट खरीदते समय ध्यान रखे कि वो लो फैट हो. बॉडी के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है, इसलिए आपके डेली के खाने में खूब सारा प्रोटीन होना चाहिए.

यह भी पढ़े – 

SSC MTS क्या है? MTS Full Form क्या होता है? जाने हिंदी में

ITI Full Form, आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है? जाने हिंदी में

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने Motapa Kaise Kam Kare, मोटापा कम करने का तरीका जाने हिंदी में इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है। इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment