NEET Kya Hai, NEET Full Form क्या होता है, जाने हिंदी में

Neet Full form, इस पोस्ट के माध्यम से आज हम आपको NEET Kya Hai, NEET Full Form क्या होता है, आजकल मेडिकल फील्ड में स्कोप बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसीलिए आजकल बहुत सारे विद्यार्थी अपना करियर Medical Field में बनाना चाहते हैं और एक अच्छी जॉब पाना चाहते है।

क्योंकि डॉक्टर बनने के लिए आपको नीट की एग्जाम पास करना अनिवार्य हो गया है। NEET एक नेशनल लेवल की परीक्षा होती है। और आप आगे यह जानेंगे कि NEET ka paper kaise hota hai, और नीट फुल फॉर्म।

NEET Full Form

NEET ka full form – National Eligibility Entrance Test होता है। नीट फुल फॉर्म इन हिंदी – राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा होता है।

NEET (नीट) राष्ट्रीय स्तर की एकमात्र प्रवेश परीक्षा होती है, जिसे NTA (राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी) के द्वारा हर साल आयोजित किया जाता है। NEET Exam को पास करने के बाद ही विद्यार्थी को डॉक्टर बनने के लिए मेडिकल कॉलेज में MBBS (मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी), BDS (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी) और Ayush (आयुर्वेद) जैसे कोर्सो में एडमिशन मिलता है।

NEET क्या है

NEET (नीट) राष्ट्रीय स्तर की एकमात्र एंट्रेंस एग्जाम, जिसे NTA (राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी) के द्वारा हर साल आयोजित किया जाता है। NEET Exam को clear करने के बाद ही विद्यार्थी को डॉक्टर बनने के लिए मेडिकल कॉलेज में MBBS (मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी), BDS (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी) और Ayush (आयुर्वेद) जैसे कोर्सो में एडमिशन मिलता है।

NEET की जानकारी हिंदी में

NEET Exam Qualification की बात करें तो इसके लिए 12वीं में कम से कम 50% अंको से पास होना अनिवार्य होता है। और की आयु 17-25 वर्ष से बीच होनी चाहिए। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का आधार कार्ड होना चाहिए।

NEET सिर्फ एक एंट्रेंस एग्जाम होता है, जो कि मेडिकल काॅलेज में दाखिले के लिए काम आता है। यह परीक्षा साल में 1 बार मई माह में आयोजित की जाती है। Neet full information in hindi और neet exam information in hindi में आपको यह बताएंगे की परीक्षा पास करने के बाद स्टूडेंट्स को अच्छे मेडिकल कॉलेज में एडमिशन कैसे मिलता है,

जो की काउंसलिंग के माध्यम से और आपके नंबर के आधार पर कॉलेज मिलता है। साथ ही जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा को पास नहीं कर पाते है, उन्हें दुबारा अगले साल परीक्षा देने का मौका दिया जाता है। Neet karne ke fayde लोग अक्सर इस तरह इंटरनेट पर सर्च करते रहते है, हम आपको बताएंगे, neet की exam देने से आपको अच्छा कॉलेज मिल सकता है, जिसके बाद आप एक अच्छे डॉक्टर बन सकते है।

Neet full details in hindi में आपको neet के syllabus के बारे में जानकारी मिल जाएगी। Physics, Chemistry, Zoology और Botany प्रत्येक विषय में से 45 सवाल पूछे जाते हैं। यह 45 सवाल 180 नंबर के होते है। इसका मतलब यह है, कि चार विषयों में से पूछे गए प्रत्येक विषय के 45 सवालों का टोटल यह पेपर 720 नंबर का होता है।

Neet exam details in hindi में आपको एग्जाम की मार्किंग के बारे में जानकारी मिल जाएगी जो की इस प्रकार है, एक सवाल का सही जवाब देने पर 4 अंक मिलते है और गलत जवाब देने पर आप उस प्रश्न के 4 नंबर और अन्य प्रश्न का 1 नंबर यानि टोटल 5 नंबर खो देंगे। ध्यान रखें कि यदि आपको उस सवाल का सही जवाब पता है, तो ही आप उस प्रश्न को हल करें।

Neet करने के फायदे

  • अगर आप NEET Exam को पास कर लेते है, तो आपको बढ़िया मेडिकल काॅलेज में एडमिशन आसानी से मिल जाता है।
  • आपका फ्यूचर सुरक्षित हो जाता है।
  • आप एक अच्छे डॉक्टर बन सकते है।

बहुत सारे उम्मीदवारों का यह सवाल होता है, कि NEET परीक्षा कौनसी भाषा में होती है या फिर Kya NEET Ka Exam Hindi Me Hota Hai?

NEET परीक्षा में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में सवाल पूछे जाते हैं। यह आप पर निर्भर करता है, कि आप कौन सी भाषा में परीक्षा देना चाहते हैं। इसलिए Neet ki jankari होना अति आवश्यक है।

Neet Exam

Neet ka exam kab hota hai, neet 2021 की Exam Date राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा 2021 में कभी भी घोषित की सकती है। क्योंकि कोरोना के कारण exam को कुछ समय के लिए टाल दिया गया था। NEET 2021 का एडमिट कार्ड भी जल्द आ सकता है। स्टूडेंट्स यह पूछते है कि Neet kitne year ka hota hai हम बताना चाहते है कि neet एक एग्जाम होती है, जो मेडिकल में जाना चाहते है उनके लिए होती है।

NEET से जुड़े कुछ सवाल (FAQ):

नीट के पेपर कैसे आते हैं?

नीट 2021 परीक्षा में भौतिकी के 45 प्रश्न, रसायन विज्ञान के 45 प्रश्न और जीव विज्ञान के 90 प्रश्न शामिल होते हैं। नीट परीक्षा (NEET Exam) 720 अंकों की होती है। इसलिए नीट की तैयारी में जीवविज्ञान विषय की प्रभावी भूमिका होती है।

नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

नीट 2021 कटऑफ सभी श्रेणियों के लिए अलग-अलग होता है। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए नीट कटऑफ 2021, 50 पर्सेंटाइल है, जबकि एससी / एसटी / ओबीसी उम्मीदवारों के लिए यह 40 पर्सेंटाइल होगा। सामान्य-पीएच वर्ग के लिए नीट कटऑफ 45वां पर्सेंटाइल होगा।

नीट की फीस कितनी है?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एप्लीकेशन फीस बढ़ा दी है। इस बार सामान्य अभ्यर्थियों को 1500 जबकि एससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों को 800 रुपए देने होंगे। जबकि जनरल ईडब्ल्यूएस तथा ओबीसी एनसीएल कैटेगरी के छात्र-छात्राओं को 1400 रुपए परीक्षा फीस देनी हाेगी। इसके अलावा सर्विस चार्ज या जीएसटी अलग से देना होगा।

डॉक्टर बनने में कितना पैसा लगेगा?

मेडिकल एक्सपर्ट के अनुसार स्टूडेंट को पहले ऑल इंडिया प्री मेडिकल एंट्रेस एग्जाम (एआईपीएमटी) क्वालिफाई करना होगा। इसके बाद प्राइवेट में यह एमबीबीएस कोर्स करने पर 30 से 40 लाख रुपए से अधिक का खर्च हो जाता है।

इसे भी पढ़े :-

VI में VAS Services कैसे बंद करे, जाने हिंदी में

BSNL SIM में DND Activate और Deactivate कैसे करे, जाने हिंदी में

Airtel में VAS Services कैसे बंद करें? जाने हिंदी में

Conclusion / निष्कर्ष:

इस पोस्ट मे आपने जाना, NEET Kya Hai, NEET Full Form क्या होता है, जाने हिंदी में, जानकारी अच्छी लगे तो दोस्तों के साथ शेयर करे, कोई भी सुजाव या फिर प्रशन पुछने के लिए कमेंट करे आपको उत्तर दिया जायेगा | इसी प्रकार से Helpful जानकारी पढने के लिए हमारे साथ बने रहिये आज के लिए इतना ही धन्यवाद |