NSDL Full Form, NSDL क्या है? NSDL की पूरी जानकारी हिंदी में

हेलो दोस्तों हमारे आर्टिकल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है आज हम बात करेंगे NSDL के बारे में, NSDL Full Form, NSDL क्या है? NSDL की पूरी जानकारी हिंदी में, आइए एनएसडीएल को विस्तार से समझने की कोशिश करते हैं|, NSDL प्रमुख रूप से भारत में एक Securities Depository होता है | इसके साथ ही इसे भारत की पहली और सबसे बड़ी केंद्रीय प्रतिभूति मानी जाती है |

NSDL भारत की सबसे बड़ी और सबसे पहली Electronic Securities Depository है. यह आर्थिक विकास करने वाले National Institute के सुझाव पर बनाया गया था. आपको बता दें कि यह देश की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी डिपॉजिटरी है। NSDL एक ऐसा संगठन है जो सिक्योरिटीज मार्केट में ट्रेंड करने वाली होल्डिंग और सिक्योरिटीज (शेयर कैश) को सुरक्षा प्रदान करता है |

NSDL Full Form, NSDL क्या है? NSDL की पूरी जानकारी हिंदी में

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) असल में सरकार द्वारा साल 1996 में गठित की गई कंपनी है. यह पूंजी बाजार का डिपॉजिटरी यानी एक तरह का भंडारगृह हैं, एनएसडीएल की कंपैरिजन आप बैंक से कर सकते हैं, क्योंकि बैंक एक निवेशक के तौर पर पैसे को स्टोर करके रखती है, वही एनएसडीएल बॉन्ड, शेयर, स्टॉक को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में सिक्योर रखने का काम करती है।

NSDL Full Form in Hindi

NSDL Full Form in Hindi

National Securities Depository Limited, नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) का मुख्यालय मुंबई, भारत में है। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड की स्थापना साल 1996 में 8 अगस्त को Depositories Act के अंतर्गत की गई थी। RBI ने 29 अक्टूबर 2018 से भारत में भुगतान बैंक के रूप में काम करने के लिए NSDL को एक लाइसेंस जारी किया।

NSDL डीमैट अकाउंट क्या है?

एक डीमैट अकाउंट जिसे नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) के साथ खोला जाता है, को आमतौर पर NSDL स्टेट अकाउंट कहा जाता है। चूंकि आप डीमैट अकाउंट खोलने के लिए डिपॉजिटरी से सीधे संपर्क नहीं कर सकते हैं, इसलिए आपको NSDL डीमैट खाता खोलने के लिए NSDL के साथ पंजीकृत डिपॉजिटरी प्रतिभागी (DP) से संपर्क करना होगा।

NSDL के share होल्डर

  • Axis Bank
  • State Bank of India
  • oriental bank of India
  • HDFC Bank
  • HSBC Bank
  • Dena Bank
  • Canara Bank

Example NSDL

अगस्त 1996 में डिपॉजिटरी एक्ट लाया गया जिससे नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) की नींव के साथ ट्रेडिंग सही गति से होने लगी।

डिपॉजिटरी सिस्टम का मुख्य उद्देश्य सिक्योरिटीज को डिपॉजिटरी अकाउंट में रखना है। यह उसी तरह है जैसे बैंक फंड्स को बैंक अकाउंट में रखता है।

जिस प्रकार एक बैंक खाते में एक-दूसरे के पैसे का लेन-देन होता है उसी प्रकार सिक्योरिटीज का भी सामान्य खातों में लेन-देन किया जाता है।

NSDL डीमैट अकाउंट कैसे खोलें?

NSDL Full Form in Hindi

  1. सबसे पहले, आपको एक डिपॉजिटरी प्रतिभागी के साथ संपर्क करना होगा जो NSDL के साथ पंजीकृत है।
  2. फिर आपको अपने ग्राहक को जानिए (KYC) आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। इसमें आपके पैन कार्ड, आपके पते के प्रमाण की एक प्रति और आपके बैंक अकाउंट का विवरण DP के साथ विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र जमा करना शामिल है।
  3. एक बार सभी संबंधित दस्तावेज DP द्वारा प्राप्त किए जाने के बाद, वे सत्यापन के अधीन होंगे।
  4. उसी के सफल सत्यापन के बाद, DP आपकी ओर से NSDL के साथ एक डीमैट खाता खोलेगा।
  5. खाता खोलने के बाद, डीपी आपको आपके खाते से संबंधित विवरण, जैसे कि आपकी डीपी आईडी, क्लाइंट आईडी, आपके ग्राहक मास्टर रिपोर्ट की एक प्रति, टैरिफ शीट, और लाभकारी मालिक के अधिकारों और अधिकारों की एक प्रति देगा। और डिपॉजिटरी प्रतिभागी।
  6. इसके अलावा, आपका डीपी आपको NSDL डीमैट अकाउंट के लॉगइन क्रेडेंशियल्स भी प्रदान करेगा, जिसका उपयोग आप अपने NSDL डीमैट अकाउंट में लॉग इन करने के लिए कर सकते हैं।

NSDL Full Form (FAQs):

अटल पेंशन योजना एनएसडीएल क्या है?

अटल पेंशन योजना एनएसडीएल एक विकल्प है, जिसमे79 लाख से अधिक ग्राहक वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान अटल पेंशन योजना (एपीवाई) में शामिल होते हैं; एपीवाई के तहत कुल नामांकन 3 करोड़ के मील का पत्थर को पार कर गया है । टोल फ्री नंबर -1800-110-069 अटल पेंशन योजना के पेपरलेस ईमेल एनुअल ट्रांजेक्शन स्टेटमेंट का विकल्प चुनें|

एनएसडीएल का मतलब क्या होता है?

NSDL: National Securities Depository Limited

NSDL की स्थापना कब हुई?

1996

NSDL ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  1. यदि आप NSDL ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले वेबसाइट NSDL.CO.IN पर जाना होगा
  2. इसके बाद आपके सामने एक होमपेज खुलकर आ आएगा |
  3. इस फॉर्म पर आपको मांगी गई पूरी जानकारी भरकर सबमिट करना होगा
  4. सबमिट करने के बाद आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सम्पन्न हो जाएगी |

Hamraaz App Download & हमराज आर्मी एप्प डाउनलोड कैसे करें

Conclusion:

तो अगर आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है और इसे आपको मदत मिलती हैं तो इसे दूसरे लोगों के साथ शेयर करें ताकी सही जानकारी सही लोगों तक पहुँच सकतें। इस पोस्ट मे मेने NSDL Full Form, NSDL क्या है? NSDL की पूरी जानकारी हिंदी में, इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो | अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं | इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद

Leave a Comment