OPD Full Form, ओपीडी क्या होता है? जाने हिंदी में

OPD Full Form, हेलो प्यारे दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे OPD Full Form, ओपीडी क्या होता है? जाने हिंदी में,ओपीडी की फुल फॉर्म क्या है, OPD का पूरा नाम क्या है, इस article के माध्यम से ये जानेंगे की OPD क्या होता है? और इसकी Full Form क्या होती है?

क्या आप जानते हैं कि भारत में ओपीडी का खर्च स्वास्थ्य देखभाल की लागत का लगभग 62% है? बढ़ती हुई चिकित्सा मुद्रास्फीति के कारण, ओपीडी शुल्क कई लोगों के लिए खर्च से बाहर हो गए हैं | कोई भी मरीज सबसे पहले अस्पताल में प्रवेश करता है तो उसे OPD (Out patient department) डिपार्टमेंट में लेकर जाया जाता है।

फिर उस पेशेंट की स्थिति के अनुसार ओपीडी का कर्मचारी  तय करता है कि मरीज को किस विभाग में जाना चाहिए।

OPD Full Form, ओपीडी क्या होता है?

Definition Outpatient Department
Hindi Meaning बाह्य रोगी विभाग
Country/Region Worldwide
Category चिकित्सा » अस्पताल

OPD की full form “Outpatient Department” होती है, OPD को हिंदी में “बाह्य रोगी विभाग” कहते है, OPD Hospital के उस भाग को कहते है जहाँ पर रोगी को चिकित्सा व उससे जुडी अन्य सेवाए प्रदान की जाती है. आसान भाषा में कहे तो यह वह जगह है जहाँ पर patients का इलाज किया जाता है|

OPD की Services

Consultation Chambers − Consultation Chambers OPD वह Department होता है जहाँ पर मरीजों को चिकित्सा, सर्जिकल, आहार विज्ञान और विशेषज्ञों द्वारा राय दी जाती है.

Examination Rooms − Examination Rooms OPD का वह Department होता है जहाँ पर मरीजों की जाँच की जाती है. इसमें मरीज़ों की बीमारी का पता लगाया जाता है.

Diagnostics − Diagnostics Department में Radiology, Pathology, Microbiology और अन्य Clinical Services का सैम्पल इकट्ठा किया जाता है.

Pharmacy − Pharmacy Department OPD का विभाग होता है जहाँ रोगियों को Medicine Provide कराई जाती है|

आपको हम यह पहले भी जानकारी दे चुके हैं कि ओपीडी OPD (Out patient department)  होता है, जहां

उन रोगियों का इलाज किया जाता है, जिन्हें केवल एक डॉक्टर विशेषज्ञ के साथ परामर्श की आवश्यकता होती है।

पर वही आपको बता दें कि आईपीडी(IPD) अस्पताल केवल उन क्षेत्रों को संदर्भित करता है, जहां मरीजों को  भर्ती करने के बाद डॉक्टर विशेषज्ञ के आधार पर उनकी चिकित्सा की स्थिति को तय किया जाता है।

स्वास्थ्य समस्याएं वाले लोगों लोग जो निदान एवं उपचार के लिए अस्पताल जाते हैं, लेकिन उन्हें कहीं से भी भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है या उन्हें अस्पताल में रहने की भी जरूरत नहीं होती है वे OPD में जाते है।

पर वही देखा जाए तो आईपीडी इमें वे मरीज़ जाते है, जिन्हें  गंभीर चिकित्सा समस्याओं के कारण भर्ती होना पड़ता है, और अस्पताल में रहना पड़ता है।

दरअसल आईपीडी(IPD) के तहत जो भी मरीज होते हैं, उन्हें गंभीर बीमारी के कारण अस्पताल में रहने की इजाजत दी जाती है।

क्या सभी अस्पतालों में ओपीडी है?

हां, आप सभी निजी और सरकारी अस्पतालों में ओपीडी पा सकते हैं|

OPD के विभाग

OPD के विभिन्न विभाग होते है जैसे कि –

  • Neurosurgery
  • Cardio Thoracic Surgery
  • General & Laparoscopy Surgery
  • Orthopaedics & Joint Replacement Surgery
  • Nephrology & Renal Transplant Surgery
  • Gastroenterology & HepatologyInternal Medicine

(FAQ):

ओपीडी को हिंदी में क्या बोलते हैं?

इस प्रकार के मरीजो की देखभाल,चिकित्सा उपचार,जांच,परीक्षण आदि OPD में किया जाता है। बाह्य रोगी या बाहरी मरीजो का इलाज करने के बाद हर एक Hospital में एक Outpatient Department जरूर होता है जिसे हिन्दी में आउट पेशेंट विभाग कहा जाता है। इसे ही शॉर्ट फॉर्म में ओपीडी कहते है।

हॉस्पिटल में कितने डिपार्टमेंट होते हैं?

प्रत्येक अस्पताल का एक बहिरंग विभाग और एक अंतरंग विभाग होता है, जिनका निर्माण वहाँ की जनता की आवश्यकताओं के अनुसार किया जाता है।

भारत में कितने सरकारी हॉस्पिटल है?

मार्च 2011 में सरकारी अस्पतालों की कुल संख्या देश में 11,933 थी। इन अस्पतालों में कुल 7.84 लाख मरीजों के लिए बिस्तर उपलब्ध थे। इनमें से, 1.60 लाख बिस्तर ग्रामीण इलाकों में और शहरी इलाकों में स्थित 4,146 अस्पतालों में 6.18 लाख बिस्तर हैं। एनजीओ की तादाद सिर्फ स्कूलों और अस्पतालों से ही ज्यादा नहीं है देश में।

इसे भी पढ़े :-

NEET Kya Hai, NEET Full Form क्या होता है, जाने हिंदी में

CID Ka Full Form, CID और CBI में क्या अंतर है जानिए

AM Full Form, AM और PM का मतलब क्या होता है पूरी जानकारी

निष्कर्ष:

इस पोस्ट मे आपने जाना, OPD Full Form, ओपीडी क्या होता है? जाने हिंदी में, जानकारी अच्छी लगे तो दोस्तों के साथ शेयर करे, कोई भी सुजाव या फिर प्रशन पुछने के लिए कमेंट करे आपको उत्तर दिया जायेगा | इसी प्रकार से Helpful जानकारी पढने के लिए हमारे साथ बने रहिये आज के लिए इतना ही धन्यवाद |

3 thoughts on “OPD Full Form, ओपीडी क्या होता है? जाने हिंदी में”

Leave a Comment