Payment Gateway क्या है, पेमेंट गेटवे क्या है, जाने हिंदी में

Payment Gateway, आज इस के हिन्दी पोस्ट मे, हम Payment Gateway के बारे मे बात करने वाले है, जिसमे जानेंगे की, पेमेंट गेटवे क्या है, ऑनलाइन पेमेंट के लिए बेस्ट गेटवे कौन सा है?, यह कैसे काम करता हैं | इस पोस्ट को शुरू से आखिर तक ज़रुर पढ़े।

Payment Gateway क्या है, पेमेंट गेटवे क्या है, जाने हिंदी में

पेमेंट गेटवे का मतलब है, ई-कॉमर्स बिज़नेस में कस्टमर या व्यापारी द्वारा पेमेंट करने या पेमेंट प्राप्त करने का एक साधन है। पेमेंट गेटवे एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसका इस्तेमाल व्यापारी कस्टमर से डेबिट या क्रेडिट कार्ड से खरीदारी का भुगतान प्राप्त करने के लिए करते है। पेमेंट गेटवे तकनीक कस्टमर कार्ड की जानकारी को कलेक्ट करता है और बाद में इसे प्रोसेसिंग के लिए encrypt करता हैं।

आज के दौर में लेनदेन के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है। बदलते दौर में Payment Gateway के माध्यम से ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं, स्टोर व ई-कॉमर्स कंपनी आदि के लिए क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड से भुगतान की सुविधा मिलता है,

पेमेंट गेटवे ट्रांजक्शन डाटा हिस्ट्री को encrypt करके सुरक्षित रखता हैं जिससे किसी तरह का ऑनलाइन धोखाधड़ी न हो, साथ ही यह प्रक्रिया होती हैं कि ग्राहक व व्यापारी के मध्य निजी जानकारियो को पूरी तरह से कॉन्फिडेंशियल रखा जाता है व निजी डेटा पूर्ण रूप से सुरक्षित होता हैं।

Payment Gateway के फायदे

Payment Gateway का फायदा उन दोनों व्यक्ति को होता है जो Payment करता है और जो Payment Receive करता है. Payment करने वाले के लिए इसका फायदा यह है की वह जिस Product को खरीदना चाहता है उसकी Payment करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है वह Payment Online ही कही से भी कर सकता है और वह इसका उपयोग बड़ी आसानी से कर सकता है|

Payment Receive करने वाले व्यक्ति को इससे यह फायदा है की यदि वह इसकी सहायता लेता है तो वह अपनी Details जैंसे Account Number लोगो के साथ Share करे बिना Payment ले सकता है.

Payment करने वाले User को अपनी Details के अलावा जिसे Payment कर रहा है उसकी Details Fill नहीं करनी होती है, और इससे पेमेंट करने वाले का बहुत सा समय बच जाता है.

भारत की Payment Gateway 

भारत ऑनलाइन शॉपिंग का एक बहुत बड़ा बाजार है, और यहाँ बहुत सी Top e commerce वेबसाइट भी है जो अपनी सर्विस देती है, इसके आलावा इन सभी वेबसाइट पर भी पेमेंट गेटवे की मदद से पेमेंट ली जाती है, और यह पेमेंट गेटवे भी भारत की ही कंपनीयां है, जिनका उपयोग टॉप e commerce वेबसाइट के द्वारा किया जाता है तो चलिए जानते है कुछ इसी तरह की पेमेंट गेटवे वेबसाइट के बारे में

CC Avenue

इसकी शुरुआत 2001 में हुई थी यह इंडिया की पुरानी Payment Gateway Company है. इसकी Transaction Fees 1.99% +3 rs से 2.99% + 3 rs तक है. इसमें आप 0 से Startup कर सकते है. यह सभी Bank को Support करता है. इसका उपयोग MakeMyTrip, Naukri, AirAsia, Yatra, RedBus, Myntra और Snapdeal भी करती है.

Citrus Pay

इसकी शुरुआत 2011 को की गई थी. इस Payment System के बहुत कम समय में 800 मिलियन से भी अधिक User बन गए है. इसमें Startup 0 से किया जाता सकता है और Transaction Fess 1.99%+ 3rs है. इसका उपयोग Airtel, PVR Cinema जैंसे और भी बहुत सी Company करती है.

PayuMoney

Payumoney भी इंडिया की बहुत Famous Payment Gateway कम्पनी है जिसका उपयोग बहुत सी Website करती है. इसका उपयोग Top Website जैंसे Jabong, Bookmyshow, Freecharge, OLX, OLA, Shopclues करती है.

Instamojo

Instomojo 2012 से अपनी सुविधा दे रही है यदि आप eBook, Document, Image या इसी तरह में कुछ Product को Sell करने के लिए इस Payment System का उपयोग कर सकते है. इसमें आप अपना Product Upload करने के बाद उस Product के लिए एक Payment Link Create कर सकते है और अपनी Website पर उस Link का उपयोग कर सकते है.

यदि कोई User इस Link से Payment करेगा तो Payment आपके Instomojo Account पर Transfer हो जाएगी और आपने जो Product Upload किया था वह User के Email Address में Send हो जाएगी. Instamojo आपसे 2% + 3 rs का Charge लेने के बाद बाकि रूपये आपके Bank Account में Transfer कर देती है.

Paytm

Paytm की शुरुआत 2010 को की गई थी यह इंडिया की E Commerce Payment System और Digital Wallet कम्पनी है. जिसमे दो या इससे अधिक Paytm User आपस में Transaction कर सकते है. यह एक Cashwallet है जिस पर आप अपने Bank Account से Money Paytm Wallet में Transfer या Paytm से Bank में Transfer कर सकते है|

Payment Gateway कैसे बनाये

सबसे पहले आपको Payment Gateway Provide करने वाली Website पर अपनी Requirement को Check करना चाहिए की आपको क्या चाहिए और कौन सा Payment Gateway आपके लिए सही रहेगा जिसमे आपको Startup Fees से लेकर Transaction Fees के साथ और भी बातों का ध्यान रखना होगा.

Payment Gateway के लिए आपको सबसे पहले किसी Payment Gateway Website पर Account बनाने की जरूरत होती है जिस पर आपको अपनी वह सभी Details Fill करनी होती है जो जरूरी होती है, इसमें आपको अपनी Contact Details से लेकर Bank Account Number और कुछ Document Upload करनी की Process भी हो सकती है.

Account बनाने के लिए मांगी गई पूरी Details Fill करने के बाद जब आपका Account Create हो जाता है तो वहाँ से आप अपने Account की Payment Gateway link को अपनी Website पर Add कर सकते है.

जब भी कोई User Website पर आएगा और यदि वह आपका Product खरीदना, या आपके द्वारा दी गयी सर्विस का उपयोग करना चाहता है तो वह Buy Button पर Click करेगा और इसके बाद Payment Gateway की Process Complete हो जाने पर आपके Account में Money Transfer हो जाएगी |

Payment Gateway कैसे काम करता है

किसी भी प्रकार की पेमेंट के लिए पेमेंट गेटवे की प्रोसेस में यूजर के आलावा बैंक डिटेल्स, पेमेंट ट्रान्सफर बहुत से प्रोसेस होने के बाद ही एक पेमेंट को बिना किसी समस्या के किया जा सकता है. आईये जानते है की पेमेंट गेटवे कैसे काम करता है |

  1. जब भी कोई User Website पर Payment के लिए Pay Now पर Click करता है तो इसके बाद Payment Gateway Active हो जाता है जो Product की जानकारी Provide करता है इसके साथ-साथ User को Pay Now Button भी Show करता है.
  2. इसके बाद Payment Gateway User से उसके Bank की जानकारी लेता है और इस Process को सम्बंधित Bank के Server पर Transfer कर देता है. Bank Server User से उसकी Card Details Fill करने को कहता है और इसके बाद जानकारी को Verify करता है.
  3. जानकारी Verify करने के बाद Bank Payment को Merchant Account में Transfer कर लेता है और Payment Successful का Status Merchant Website पर User को Show कर देता है. पेमेंट गेटवे के द्वारा की गयी इस प्रोसेस में पेमेंट गेटवे वेबसाइट के द्वारा यूजर की बैंक डिटेल्स को स्टोर नहीं किया जाता है, जिस कारण पेमेंट गेटवे सिक्योर काम कर पाता है|

Payment Gateway से जुड़े कुछ सवाल (FAQ):

भुगतान गेटवे क्या है?

पेमेंट गेटवे है आपके ऑनलाइन स्टोर और भुगतान प्रोसेसर के बीच का बिचौलिया जो आपके ग्राहक से भुगतान प्राप्त करता है। दूसरे शब्दों में, एक बार जब कोई ग्राहक आपके भुगतान विवरण को आपकी साइट पर दर्ज करता है, तो भुगतान गेटवे उस डेटा को भुगतान प्रोसेसर में सुरक्षित रूप से भेजने का ख्याल रखता है।

ऑनलाइन भुगतान कौन सा है?

पेयू बिज इंडिया पेमेंट गेटवे हर तरह के कारोबार को ऑनलाइन पेमेंट स्वीकार करने में मदद करता है. इसके जरिये आप कार्ड, नेटबैंकिंग, वालेट, इंटरनेशनल कार्ड, EMI, IVR आदि से पेमेंट कर सकते हैं. पेयू बिज इंडिया 13 मुद्रा में पेमेंट स्वीकार करता है|

ऑनलाइन पेमेंट कैसे किया जाता है?

  • सबसे पहले Freecharge.Com पर विजिट करना है।
  • अब उस साइट पर अपना अकाउंट बनाना है।
  • उसके बाद उस अकाउंट में लॉगइन करना है।
  • अब हम आपको ऑनलाइन रिचार्ज कर ऑनलाइन पेमेंट करके दिखाते है।

आधार कार्ड से पेमेंट कैसे करें?

इससे पेमेंट करने के आपको अपना आधार नंबर और बैंक का नाम एप में डालना होगा। इसके बाद मोबाइल हैंडसेट से जुड़े बॉयोमेट्रिक स्कैनर या हैंडसेट के स्कैनर पर अपना अंगूठा रखना होगा। इसके बाद आपके अंगूठे के निशान से आपकी पहचान साबित हो जाएगी और पेमेंट हो जाएगा।

इसे भी पढ़े :-

VI में VAS Services कैसे बंद करे, जाने हिंदी में

BSNL SIM में DND Activate और Deactivate कैसे करे, जाने हिंदी में

Airtel में VAS Services कैसे बंद करें? जाने हिंदी में

Conclusion / निष्कर्ष:

इस पोस्ट मे आपने जाना, Payment Gateway क्या है, पेमेंट गेटवे क्या है, जाने हिंदी में, जानकारी अच्छी लगे तो दोस्तों के साथ शेयर करे, कोई भी सुजाव या फिर प्रशन पुछने के लिए कमेंट करे आपको उत्तर दिया जायेगा | इसी प्रकार से Helpful जानकारी पढने के लिए हमारे साथ बने रहिये आज के लिए इतना ही धन्यवाद |

Leave a Comment