Phonepe Ka Malik Kaun Hai | फोनपे का मालिक कौन है, जाने

हेलो दोस्तों सवागत है आप सभी का आज के हमारे इस नए आर्टिकल में, आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है Phonepe Ka Malik Kaun Hai | फोनपे का मालिक कौन है, जाने यदि आप Phonepe Company से जुड़ी सारी जानकारी जानना चाहते है तो इस लेख को ध्यान से पढ़े |

यह भारतीय ब्रांड है और इस पर आंख मीच कर भरोसा किया जा सकता है। इस एप्लीकेशन पर आपको कई सारी सुविधाएं मिल जाती है जैसे आप मोबाइल का रिचार्ज कर सकते है, एक खाते से दूसरे खाते मे पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

इस एप्लीकेशन पर आप जरूरी सामान भी खरीद सकते है। अगर आपके पास बैंक खाता है और उसमे हमेशा आपको बैलेंस देखने की जरूरत होती है आपको बता दे ही इस एप्लीकेशन पर अपना खाता लिंक कर सकते है जो पूर्ण रूप से सुरक्षित है और अपने खाते का बैलेंस एक झटके मे चेक कर सकते है।

Phonepe Ka Malik Kaun Hai | फोनपे का मालिक कौन है

यह एक भारतीय डिजिटल पेमेंट कंपनी (Indian Digital Payment Company) है। जिसके वर्तमान समय मे करीबन 218 Million उपभोक्ता है। पूरे देश मे अपनी सेवाओं को प्रदान करने वाली यह कंपनी हिंदी, तमिल, तेलगू, गुजराती एवं मराठी जैसी  11 से अधिक भारतीय भाषाओं में अपने कार्य को अंजाम देती है। Phone pe की स्थापना December 2015 में हुई थी |

Phonepe एप्लीकेशन की स्थापना साल 2015 के दिसंबर में हुई थी। इसके बाद आपको बता दे कि कुछ समय के पश्चात ही, April 2016 में Flipkart नामक शॉपिंग कंपनी ने इसे खरीद लिया था।

जिसके बाद इस कंपनी पर ओर इसकी संपति पर मालिकाना हक फ्लिपकार्ट का हो गया। इन तथ्यों के आधार पर हम कह सकते है कि, वर्तमान में इस Phonepe का मालिक Flipkart Company है जो भारत की शॉपिंग कंपनी है।

PhonePe कैसे Download करे ?

  • 1 – आपको आपके मोबाईल पहले से इंस्टाॅल एप्प्लीकेशन गूगल प्ले पर जाना होगा।
  • 2 – अगले चरण मे आपको इस ऐप मे यह इस ऐप के बारे मे “PhonePe” लिख कर सर्च करना होगा।
  • 3 – यह सर्च करने के बाद आपको इस ऐप को इंस्टाॅल करने का Option मिलेगा जहा से आप इस ऐप्लीकेशन को इंस्टाॅल कर सकते है।
  • 4 – इस ऐप का आप इस का आधिकारिक वैबसाईट पर से भी इंस्टाॅल कर सकते है। इस प्रकार से इसे इंस्टाॅल करने के आपको इसकी आधिकारिक वैबसाईट पर जाना होगा जहा से आप इस ऐप को इंस्टाॅल कर सकते है। इस आधिकारिक वैबसाईट https://www.phonepe.com/

फोनपे का मालिक कौन है | who is the owner of Phonepe ?

phone pe के developer की बात की जाती है, तो उसमें समीर निगम, राहुल चेरी ओर बुर्जिन का ही नाम आएगा। क्योंकि इन्ही तीनो ने phone pe का निर्माण किया है।

Phonepe ऐप के मालिक समीर निगम, राहुल चारी और बुर्जिन इंजीनियर है. इन सब ने मिलकर इस ऐप की शुरुआत की थी जो आज भारत का नंबर 1 मनी ट्रान्सफर और ऑनलाइन भुगतान करने वाला ऐप बन चूका है. फ़ोनपे के जरिये भारत में किसी भी फ़ोनपे यूजर के पास तुरंत पैसा भेजा जा सकता है जिसे किसी भी बैंक में उसी टाइम ट्रान्सफर किया जा सकता है|

April 2016 में Flipkart ने इसे खरीद लिया था। जिसके बाद से इसके सारे मालिकाना हक फ्लिपकार्ट के पास ही मौजूद है।

फोन पे किस देश की कंपनी है ?

मूल रूप से फोन पे हमारे अपने भारत देश की कंपनी है, फोन पे एक भारतीय डिजिटल पेमेंट कंपनी (Indian digital payment company) है, जिसका इस्तेमाल यूपीआई के माध्यम से किसी को पैसे भेजने, किसी से पैसे रिसीव करने, बिल भुगतान या अन्य ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस के लिए किया जाता है। आज के समय में फोन पे का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या 200 मिलियन यानी 20 करोड़ से भी अधिक है।

(FAQs):

फोनपे किस देश का है?

यह भारत का यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम है जिसके जरिये भारत में कहीं भी किसी भी फ़ोन पे यूजर के पास पैसा भेजा जा सकता है|

पेटीएम का मालिक कौन है

Vijay Shekhar Sharma

फ़ोन पे किसकी कंपनी है?

PhonePe, एफ़एक्स मार्ट प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व का एक ब्रांड है। इसे अर्द्ध बंद प्रीपेड भुगतान प्रणाली को जारी करने और संचालन करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से लाइसेंस प्राप्त है।

भारत पे का मालिक कौन है?

भारत पे एप (Bharat Pay App) के मालिक अशनेर ग्रोवर

यह भी पढ़े – 

भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है, जाने हिंदी में

CEO क्या होता है ? CEO Full Form जाने हिंदी में

Walmart का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है, जाने

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने Phonepe Ka Malik Kaun Hai | फोनपे का मालिक कौन है, जाने इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो | अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद

Leave a Comment