Raksha Bandhan 2022 : रक्षा बंधन कब है,जानें तारीख

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के इस नए पोस्ट में आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Raksha Bandhan 2022 : रक्षा बंधन कब है,जानें तारीख, राखी के त्योहार को लेकर लोगों के मन में एक कंफ्यूजन है, आज हम वो सब क्लियर कर देंगे रक्षा बंधन का पर्व सावन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है।

इस बार रक्षाबंधन कब मनाया जाएगा 11 या 12, जानिए सही तिथि और शुभ मुहूर्त यहां, भाई बहन के प्रेम का पावन पर्व रक्षाबंधन पर बहन भाई की कलाई में रक्षा सूत्र बांधकर उनकी लंबी उम्र की प्रार्थना करती हैं. यह त्योहार भाई-बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक माना जाता है|

Raksha Bandhan 2022 : रक्षा बंधन कब है

राखी का त्यौहार श्रावण मास की शुक्ल पूर्णिमा को मनाया जाता है । ज्यादातर यह अगस्त के महीने में आता है, और इसी महीने में शिव जी की पूजा अर्चना भी की जाती है, इसीलिए यह महीना बहुत ही शुभ माना जाता है। राखी एक भाई का अपनी बहन के प्रति कर्तव्य को जाहिर करने का त्यौहार है ।

इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त को शाम 5 बजकर 17 मिनट से शुरू होगा और 6 बजकर 18 मिनट तक रहेगा |

 raksha bandhan in hindi

राखी बांधने की शास्त्रीय विधि

  • राखी बंधवाने के लिए भाई को हमेशा पूर्व दिशा और बहन को पश्चिम दिशा की ओर मुख करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी राखी को देवताओं का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा।
  • राखी बंधवाते समय भाइयों को सिर पर रुमाल या कोई स्वच्छ वस्त्र होना चाहिए।
  • बहन भाई की दाहिने हाथ की कलाई पर राखी बांधे और फिर चंदन व रोली का तिलक लगाएं।
  • तिलक लगाने के बाद अक्षत लगाएं और आशीर्वाद के रूप में भाई के ऊपर कुछ अक्षत छींटें भी दें।
  • इसके बाद दीपक से आरती उतारकर बहन और भाई एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कराएं।

Raksha Bandhan 2022 Shubh Muhurat

  • सावन पूर्णिमा तिथि प्रारंभ: 11 अगस्त को सुबह 10 बजकर 38 मिनट से
  • सावन पूर्णिमा तिथि का समापन: 12 अगस्त, दिन शुक्रवार को सुबह 7 बजकर 05 मिनट पर
  • रक्षाबंधन के लिए 12 बजे बाद का समय: 05:17 बजे से 06 :18 बजे तक

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री पंचाग के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी जिम्मेदारी नहीं लेता है।)

rakhi-gifts

बहन को ना दें ये गिफ्ट

Raksha Bandhan 2022 : रक्षा बंधन के दिन बहनें अपने भाई को प्यार की राखी बांधती है फिर भाई राखी बंधवाने के बाद अपनी बहन को उपहार स्वरूप कुछ न कुछ देते हैं। लेकिन ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ चीजें ऐसी हैं, जिन्हें आपको अपनी बहन को बिल्कुल भी नहीं देना चाहिए। इन चीजों में सबसे पहली चीज है धारदार वस्तुएं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आपको अपनी बहन को धारदार वस्तुएं जैसे चाकू या कैंची आदि का सेट बिल्कुल भी नहीं देना चाहिए।

Raksha Bandhan 2022 (FAQ):

2022 में रक्षाबंधन कब है?

रक्षाबंधन का त्योहार इस साल 11 अगस्त 2022 को मनाया जाएगा |

राखी कौन किसको बांध सकता है?

राखी केवल भाइयों या पुरुष चचेरे भाइयों को ही नहीं बांधी जाती है। आज, पड़ोस के लोगों, करीबी पारिवारिक मित्रों और बहनों को राखी बांधी जाती है।

हमारे देश में राखी का महत्व क्या है?

यह पर्व भाई -बहन के रिश्तों की अटूट डोर का प्रतीक है. भारतीय परम्पराओं का यह एक ऎसा पर्व है, जो केवल भाई बहन के स्नेह के साथ साथ हर सामाजिक संबन्ध को मजबूत करता है. इस लिये यह पर्व भाई-बहन को आपस में जोडने के साथ साथ सांस्कृ्तिक, सामाजिक महत्व भी रखता है|

Conclusion:

तो अगर आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है और इसे आपको मदत मिलती हैं तो इसे दूसरे लोगों के साथ शेयर करें ताकी सही जानकारी सही लोगों तक पहुँच सकतें। इस पोस्ट मे मेने Raksha Bandhan 2022 : रक्षा बंधन कब है,जानें तारीख इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो | अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं | इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद

Leave a Comment