Sim Port Kaise Kare, सिम पोर्ट करने का तरीका जाने हिंदी में

Sim Port Kaise Kare, नमस्कार दोस्तों Techymine.com में आपका एक बार फ़िर से स्वागत है। आज हम बात करने वाले है Sim Port Kaise Kare, सिम पोर्ट करने का तरीका जाने हिंदी में सिम को कैसे पोर्ट करें के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

अपने नंबर को MNP के जरिये PORT करना चाहते है  वैसे अगर बात करे अपने भारत की तो यहाँ पर जो Popular ऑपरेटर है – Jio, Bharti Airtel, Vodafone idea और BSNL जिसमे आप अपने नंबर को बदल सकते है।

MNP क्या होता है तो MNP का FULL FORM होता है MOBILE NUMBER PORTABILITY इसे बहुत से लोग आसान भाषा मे PORT भी कहते है इस Process से आप बिना अपना नंबर बदले दूसरे ऑपरेटर में अपना सिम बदल सकते है ।

हम दुसरी company में जाना चाहते है पर हमें कोई नया number नही चाहते बल्कि हम यह चाहते है कि जो phone number हम पहले से use कर रहे है वही phone number हमे उस company में मिल जाये जिसमे हम जाना चाहते है। तो उसके लिए हमे अपना number port करना पड़ता है।

Sim Port Kaise Kare, सिम पोर्ट करने का तरीका

किसी भी मोबाइल नंबर को पोर्ट करने के लिए Port <space> <अपना 10 संख्या का mobile number> उदहारण के लिए Port 9123456789 और इसे 1900 पर भेज दे। इसके बाद आपको एक UPC कोड मिलेगा, ये कोड और एक id प्रूफ को लेकर जिस Sim कंपनी में पोर्ट करना है उसके Sim store पर जाना है।

Mobile Number Port Kaise kare इसके दो तरीके होते है या सिम पोर्ट करने का तरीका Online और ऑफलाइन, ऑफलाइन में आपको SMS के बाद UPC कोड को लेकर जिस कंपनी ने पोर्ट करना है।

Mobile Numer port kaise kare Vi में:

Vodafone या Vi में port करने के लिए आपको अपने vodafone के sim से Port <space> <अपना 10 संख्या का mobile number> लिख कर 1900 पर भेजना है। SMS में मिले UPC कोड को लेकर आपको Sim center पर जाना है।

Jio se airtel me port kaise kare:

इसके लिए अपने जिओ सिम से 1900 पर Port और अपना मोबाइल नंबर लिख कर msg करना है। इसके बाद आपको UPC code मिलेगा जिससे आप किसी भी सिम provider में अपना नंबर पोर्ट कर पाएंगे।

Airtel sim ko jio me port kaise kare:

Jio में port करने के लिए आपके sim में एक्टिव SMS pack होना चाहिए। इसके बाद आपको UPC कोड प्राप्त करना है जो अपने नंबर से Port (space) अपना मोबाइल नंबर लिख कर 1900 पर भेज कर मिलता है। इस UPC code को लेकर sim की shop पर या center पर एक photo id के साथ जाना है। 48hrs में आपका नंबर हो जायेगा।

Mobile Number Port या MNP कैसे करते है।

उसके लिए अपने message Box में जाये और new message create करे। Sim Port Kaise Kare

2. New message create करने के बाद आपको capital Latter में PORT<space> mobile number लिखे। और इसे 1900 पर भेज दे। जैसे कि अगर आपका mobile number 9823454412 है तो आपको type करना है PORT 9823454421 और 1900 पर भेज देना है।

3. जैसे ही आप ये Message भेजते है कुछ देर बाद 1901 number से एक message आता है जिसमे आपको UPC code मिलता है। जिसकी validity 15 दिन की होती है। यानी आप 15 दिन तक कभी भी number port करा सकते है जिसमे आपको UPC code की जरुरत पड़ती है।

4. अब आपको जिस भी telecom company में number port करना है जैसे airtel, jio, idea etc के store पर अपने जरूरी document जैसे aadhar card, photo, UPC code आदि लेकर जाये और number port की प्रकिया को आगे बढ़ाएं |

5. अब आपको एक नया sim card दिया जायेगा। जोकि आपका वही number होगा जिसे अपने number port का message भेज था। मतलब आपका पहले वाला number ही होगा। और आपके नंबर पर Message आएगा जिसमे लिखा होगा की number port में 7-10 दिन का समय लगेगा।

6. Number port होने में वैसे तो 6-7 दिन का ही समय लगता है|आपका Number Port हो जाता है। उसके बाद आपका पहले वाला sim card काम करना बंद कर देता है।

Sim पोर्ट करने के नियम 2021

टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने 2018 में अपने नियमो में कुछ बदलाव किये।

  • पोर्ट करने के लिए आपका सिम 90 दिन पुराना होना चाहिए।
  • आपके सिम पर कोई भी bill पेंडिंग नहीं होना चाहिए न ही वो किसी तरह की कोर्ट के आर्डर या owernship में फसा हो।
  • अगर आपको अपना सिम same circle में पोर्ट करना है तो अब वो 48 hrs में हो जायेगा।
  • Jammu & Kashmir, Assam and North East में अभी भी 15 से 30 दिन ही लगेंगे।
  • UPC कोड अब सिर्फ 4din के लिए Valid होगा जो पहले 15 दिन के लिए वैलिड होता था।

वही अगर आप एयरटेल में अपने नंबर को पोर्ट कर रहे है और उसकी होम डिलीवरी चाहते है तो उसके लिए आपको 100rs की फीस देनी होगी। आपको बता दे की आपका सिम चाहे किसी भी कंपनी का हो आपको 1900 पर ही sms करना है और same ही steps follow करने है।

Sim Port Kaise Kare (FAQ):

सिम पोर्ट करना क्या है?

पहले आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाना है एक नया मैसेज टाइप करना है जिसमें आपको Port और मोबाइल नंबर लिखकर 1900 पर सेंड कर देना है. उदाहरण के तौर पर PORT 9876543540 इसे 1900 पर भेज देना है |

जिओ को एयरटेल में कैसे पोर्ट करें?

सबसे पहले आपको अपने Jio नंबर से PORT space मोबाइल नंबर लिखकर 1900 पर एक text sms भेज देना है ( जैसे की आपके नंबर 1234567890 है तो आपको PORT 1234567890 लिखकर भेजना होगा ).

एयरटेल को वोडाफोन में कैसे पोर्ट करें?

New message create करने के बाद आपको capital Latter में PORT<space> mobile number लिखे। और इसे 1900 पर भेज दे। जैसे कि अगर आपका mobile number 9823453256 है तो आपको type करना है PORT 9823453256 और 1900 पर भेज देना है।

ऑनलाइन पोर्ट कैसे करे?

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर से एक मैसेज भेजें।
  2. मैसेज में PORT लिखकर स्पेस दें और फिर अपना 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर लिखें। …
  3. अब मैसेज को 1900 पर भेज दें।
  4. मैसेज भेजने के बाद आपको मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमें एक कोड होगा।

यह भी पढ़े – 

Airtel Postpaid Recharge plan, Airtel का सबसे सस्ता प्लान

BSNL Prepaid Recharge Plans, बीएसएनएल प्रीपेड रिचार्ज प्लान 2021

Airtel Sim की Call Details कैसे निकालें | Airtel Call History कैसे देखे

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने Sim Port Kaise Kare, सिम पोर्ट करने का तरीका जाने हिंदी में इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है। इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment