SIP Meaning in Hindi: एसआईपी क्या है? जाने हिंदी में

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज की हमारे इस नए पोस्ट में आज हम बात करने वाले है SIP Meaning in Hindi: एसआईपी क्या है? जाने हिंदी में, SIP में निवेश ऑनलाइन निर्देश दे कर किया जा सकता है। निश्चित तारीख को म्यूचुअल फण्ड आपके खाते से निशचित राशि लेकर आपके चुने हुए प्लान में निवेश कर देता है|

SIP को कभी भी बंद करवा सकते हैं और इसे बंद करवाने की कोई पेनल्टी भी नहीं लगती है। आप एक छोटे समय के लिये इसे रुकवा भी सकते हैं। अपने लचीलेपन की वजह से लोगों को SIP में निवेश करना भा रहा है। यहां विस्तार से पढ़ें SIP को बंद कैसे करवायें हमारी साइट पर।

SIP Meaning in Hindi: एसआईपी क्या है? जाने हिंदी में

एस आई पी SIP का फुल फॉर्म होता है सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान Systematic Investment Plan  इस को हिंदी में कहते हैं व्यवस्थित निवेश योजना इसमें आप सप्ताहिक , छमाही में निवेश कर सकते हैं SIP में कम अकाउंट फंड में निवेश की शुरुआत की जा सकती है यह उन लोगों के लिए बहुत जरूरी है जिन्हें वित्तीय बाजारों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है |

एसआईपी क्या है

एसआईपी SIP एक म्यूच्यूअल फंड mutual fund investment निवेश योजना है इसका मतलब होता है सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान Systematic Investment Plan इसमें एक बार इकट्ठा पैसा ना देकर आप हर महीने एक छोटी राशि जैसे कि 100 से 1000 हजार रुपए के साथ पैसों को व्यवस्थित रूप से निवेश कर सकते हैं।

इसके बाद सभी SIP मिचेल फ्रेंड को म्यूच्यूअल फंड कंपनी द्वारा एक बेहतरीन और अनुभवी फंड मैनेजमेंट टीम की मदद से मैनेज किया जाता है।

और स्टॉक मार्केट में अलग-अलग स्टॉक में निवेश किया जाता है SIP में हर महीने पैसा निवेश करने से निवेशक को हर महीने अलग-अलग मात्रा में यूनिट  मिलती हैं और इन यूनिट  की वैल्यू स्टॉक मार्केट के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करती है मतलब कि यदि मार्केट डाउन है तो आपको कम एनएवी NAV के साथ अधिक यूनिट मिलती है .

जैसा कि आप सभी जानते हैं एक टाइम था जब हमारे बुजुर्ग हमें fd और rd  करके पैसा जमा करने की सलाह देते थे, लेकिन आज के समय में एफडी और आईडी की तुलना में SIP कई गुना अधिक रिटर्न देती है ,इसी वजह से पिछले कुछ समय से एसआईपी SIP बहुत अधिक चर्चा में है. आप ऐसा SIP प्लान में किसी भी टाइम में अपना पैसा निकाल सकते हैं पर fd  और rd में ऐसा नहीं होता।

Advantages of SIP in Hindi

SIP निवेश का एक बेहतरीन तरिका है. यहाँ हम SIP निवेश के फायदे बता रहे हैं.

  • Small Amount निवेश के लिये कम राशि
  • Low Risk कम रिस्क
  • Easy आसानी
  • Disciplined Investment अनुशासित निवेश
  • Best for Small Investors छोटे निवेशकों के लिये आदर्श
  • Flexibility लचीलापन
  • No Charges कोई चार्ज नहीं |

SIP full form in Banking: बैंकिंग में SIP का फुल फॉर्म Systematic Investment Plans होता है जिसे हिंदी में व्यवस्थित निवेश योजनाएं कहा जाता है!

इस योजना में आप कभी भी अपनी निवेश की रकम बढ़ा सकते है या निवेश करना बंद कर सकते है। SIP In Hindi Meaning में आपको बता दे कि, यह निवेश को पूर्व-निर्धारित यूनिट दिए जाते है जो वर्तमान बाज़ार मूल्य पर आधारित होते है।

निवेश के लिए एसआईपी चुनकर आप एक समय सीमा के लिए निवेश करते है और यह निश्चित करते है कि दीर्घावधि यानि लॉन्ग-टर्म पर आपको अच्छा फायदा होगा। अगर आपके कुछ लॉन्ग-टर्म लक्ष्य है तो यह योजना आपके लिए उपयुक्त है।

यहां पर हमने आपको Meaning Of SIP In Hindi या SIP Meaning Hindi की जानकारी दी। अगर आप नियमित तौर पर एसआईपी में निवेश करते है तो आपको कंपाउंडींग के असर से फायदे नज़र आएँगे। ये तय करता है |

कि आपके रिटर्न केवल आपकी मुख्य राशि न हो बल्कि उस पर हुए मुनाफ़े भी हो। इसलिए आपके पैसे समय के साथ बढ़ते है क्योंकि जो आप निवेश करते है वह रिटर्न कमाता है और रिटर्न का भी रिटर्न कमाता है।

SIP में निवेश के लिये बेहद कम राशि चाहिये होती है। आप ₹500 प्रति माह से भी शुरुआत कर सकते हैं। इस प्रकार छोटा निवेश जेब पर भारी नहीं पड़ता है और लंबी अवधि में यह बड़ी रकम बन सकती है।

छोटी राशि निवेश के लिए निकालना आसान होता है. लम्बे समय तक छोटी छोटी राशि का निवेश आपको बड़े रिटर्न दे सकता है. सैलेरी पेशा लोग अपनी महीने के बजट से छोटी छोटी निवेश इसके जरिये कर सकते हैं।

Flexibility लचीलापन

SIP को कभी भी बंद करवा सकते हैं और इसे बंद करवाने की कोई पेनल्टी भी नहीं लगती है। आप एक छोटे समय के लिये इसे रुकवा भी सकते हैं। अपने लचीलेपन की वजह से लोगों को SIP में निवेश करना भा रहा है। यहां विस्तार से पढ़ें SIP को बंद कैसे करवायें हमारी साइट पर।

No Charges कोई चार्ज नहीं

SIP शुरू करने के लिये कोई अलग से चार्ज नहीं देना पड़ता है। फिर भी आपको इसके सभी लाभ मिलते हैं। बिना किसी अतिरिक्त खर्च के आप Systematic Investment Plan के सभी लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

Best for Beginners शुरुआत के लिये आदर्श

ऐसे लोगों के लिये जो पहली बार निवेश में शुरुआत करना चाहते हैं उनके लिये निवेश करने का यह आदर्श जरिया है। यह एक साथ निवेश कर बाजार में अचानक होने वाले रिस्क से निवेशकों को बचाता है।

How to Close SIP एसआईपी बंद करवाना: जाने

आगे बताते हैं कि SIP में अपना लक्ष प्राप्त कर लेने के बाद उसे बंद कैसे करवायें। आप अपनी एएमसी में इसके लिये निवेदन कर सकते हैं या ऑनलाईन अपना SIP बंद करवा सकते हैं। विस्तार से जानने ले लिये SIP बंद कैसे करवाएं पढ़ सकते हैं।

SIP Meaning in Hindi (FAQ):

SIP क्या है in Hindi?

SIP कम नुकसान के साथ निवेश करने का एक बहुत ही आसान तरीका है. जिसमें आप हर महीने/अंतराल पर एक निश्चित रकम निवेश करके एक बड़े लक्ष्य के लिए बचत कर सकते है उसके बाद उस छोटी निवेश की हुयी राशि से आप लंबे समय में एक मोटी रकम प्राप्त कर सकते हैं|

सिप में कितना रिटर्न मिलता है?

सिप मे औसतन 12 फीसदी का रिटर्न मान कर चला जा रहा है। हालांकि म्यूचुअल फंड में निवेश शेयर बाजार में होता है।

सबसे अच्छा SIP कौन सा है?

(SIP) के बारे में. इन 5 एसआईपी में सबसे पहला नाम एसबीआई स्मॉल कैप का है. दूसरा नाम निप्पोन इंडिया स्मॉल कैप, तीसरा मिरी एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप, चौथा क्वांट टैक्स प्लान और पांचवां कोटक स्मॉल कैप फंड का है.

बेस्ट एसआईपी कौन सी है?

सिप निवेश म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर सबसे अनुशासित निवेश विकल्पों में से एक है। इसके अलावा, एक एसआईपी म्यूचुअल फंड में निवेश की न्यूनतम राशि INR 500 जितनी कम है।

  • Franklin India Feeder – Franklin U S Opportunities Fund.
  • Parag Parikh Long Term Equity Fund.
  • SBI Small Cap Fund.
  • Axis Mid Cap Fund.

यह भी पढ़े –

Aaj Kitni Tarikh Hai | आज कितनी तारीख है? जाने

RIP Meaning in Hindi: RIP का मतलब जाने हिंदी में

Yada Yada hi Dharmasya: यदा यदा ही धर्मस्य फुल श्लोक हिंदी अर्थ जाने

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने SIP Meaning in Hindi: एसआईपी क्या है? जाने हिंदी में  इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है। SIP Full Form

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment