Spam Meaning In Hindi, स्पैम क्या होता है? – इससे कैसे बचे

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के इस नए पोस्ट में आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Spam Meaning In Hindi, स्पैम क्या होता है? – इससे कैसे बचे, स्पैम को आम तौर पर इलेक्ट्रॉनिक जंक मेल या जंक न्यूज़ग्रुप पोस्टिंग माना जाता है।वैसे तो इंटरनेट पर हर जगह स्पैम होता है लेकिन इन दो प्लेटफार्म में spam बोहोत ज्यादा होता है और खासतौर पर e-mail में।

अगर आप स्पैम शब्द को पहली बार सुन रहे है या फिर स्पैम शब्द का हिंदी अर्थ ढूंढ रहे है तो इस आर्टिकल के साथ बने रहिये क्योंकि इसमें आपको Spam संबंधित पूरी जानकारी देंगे| इंटरनेट पर काम करने के लिए कुछ नियम बनाए जाते हैं, कुछ policy होती है. तो अगर आप उस नियम के विरुद्ध जाकर कोई काम करते हैं तो उसे spam कहा जाता है|

Spam Meaning In Hindi – स्पैम क्या होता है? जाने 

आसान भाषा में कहे तो इंटरनेट पर किया गया Unwanted Communication ही स्पैम कहलाता हैं। अब बात करते है की यह spam mail क्या होती है। जब कोई भी sender किसी को बोहोत बड़ी तादाद में विज्ञापन की मेल भेजता है तो उसे spam मेल कहते है।

spam meaning in hindi

दुनिया भर में भेजे गए ईमेल मैसेजों के 95% से अधिक मैसेज को स्पैम माना जा रहा है। अनचाहे स्‍पैम ईमेल न केवल लोगों का समय बर्बाद कर रहे हैं, स्पैम का अर्थ है ‘इंटरनेट पर भेजा गया अवांछित संदेश या अवांछित विज्ञापन’

सोशल मीडिया पर Fake account बनाकर किसी को परेशान करना , अनचाहे/अवैध लिंक्स को शेयर करना , गलत कमैंट्स करना आदि, सब चीजें भी स्पैम है|

स्पैम के प्रकार

स्पैमिंग के 3 प्रकार होते हैं: फ़िशिंग। फ़िशिंग स्पैम का सबसे आम रूप है।
विशिंग। विशिंग फ़िशिंग के समान है, सिवाय फ़ोन पर होने के।
Batting। फ़िशिंग के समान, बैटिंग में आपकी लॉगिन जानकारी या निजी डेटा के बदले में कुछ आकर्षक पेशकश करना शामिल है।

सबसे ज्यादा Spamming ईमेल पर की जाती है। तो इसके बारे में मैं कुछ टिप्स देने वाला हूँ। जिससे आप अपने ईमेल एड्रेस पर आने वाले Spam Mail को आसानी से पहचान पाओगे। और इससे होने वाले किसी बढ़े नुकसान से बच सकते है।

  • स्पैम मेल अधिकतर आपके ईमेल के स्पैम बॉक्स में आता है।
  • अधिकतर स्पैम मेल किसी बढ़ी कंपनी के नाम से आता है। क्योकि स्पैमर्स को पता होता है की इससे उनके मेल देखने वालो की संख्या बढ़ जाती है।
  • इनका मेल एड्रेस किसी बढ़ी वेबसाइट या कंपनी के नाम से मिलता-जुलता ही होता है|

What is Fishing

तेजी से एक आम घटना कई लोगों के साथ हो रही हैं, जिसे “फ़िशिंग” कहां जाता हैं| इसमें ई-मेल मैसेज को वैध वित्तीय संस्थानों (बैंक) दवारा भेजा गया हैं ऐसा प्रतीत होता हैं और इसमें संवेदनशील डेटा (जैसे क्रेडिट कार्ड की जानकारी) प्राप्‍त करने के लिए “verifying” कि लिंक भेजी जाती हैं जो किसी फ्रॉड वेब साइट पर ले जाती हैं|

जैसे मैंने आपको पहले ही बताया था की स्पैम केवल ईमेल और सोशल नेटवर्किंग साइट में ही नहीं होता है बल्कि हर जगह होता है फर्क बस इतना है की ईमेल में spam ज्यादा तादाद में होता है। यूट्यूब और वेबसाइट पर भी spam होता है।

स्पैमिंग करने का मुख्य उद्देश्य विज्ञापन है। किसी भी कंपनी या व्यक्ति द्वारा किसी प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए स्पैमिंग की जाती है। जिससे उनका प्रोडक्ट या फिर सर्विस आसानी से बिक जाती है।

spam meaning in hindi

स्पैम से कैसे बचे?

  1. Spam मेल से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। की अपने ईमेल एड्रेस पर Spam बॉक्स में आने वाले। मेल को ओपन ना करे।
  2. स्पैम फोल्डर में ज्यादा मेल होने पर इन्हे डिलीट कर दे।
  3. ईमेल पर आने वाली किसी भी वेबसाइट के लिंक से शॉपिंग ना करे। इससे आपके साथ धोका-धड़ी होने की सम्भाना होती है।
  4. मेल या MSG पर आने वाले किसी भी बैंक के लिंक पर अपनी पर्सनल डिटेल या फिर बैंक की डिटेल कभी ना डाले। इससे आपके अकाउंट हैक होने का खतरा रहता है।
  5. इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट पर लॉगिन करते समय पासवर्ड पासवर्ड ब्राउज़र में सेव नहीं करना चाहिए।

Spam Meaning In Hindi (FAQ):

स्पैम कॉल और एसएमएस कैसे रिपोर्ट करें?

इसके लिए 1909 नंबर पर डायल करेंय या SMS भेजे।

स्पैम का मतलब क्या है?

जब कोई भी sender किसी को बोहोत बड़ी तादाद में विज्ञापन की मेल भेजता है तो उसे spam मेल कहते है। दूसरे शब्दों में स्पैम उस प्रकार के ईमेल को कहते है जो थोक में भेजा जाता है। यह ईमेल बिना आपकी अनुमति के आते है।

स्पैम कॉल का मतलब क्या होता है?

कॉल के माध्यम से अगर कोई अनचाहे या अवैध कामों को अंजाम देता है तब उसे कॉल स्पैम कहा जाता है . कॉल स्पैमिंग ने स्पैमर किसी यूजर को कॉल करके धोखाधड़ी करने की कोशिश करता है और यूजर की निजी जानकारिया चुराने की कोशिश करता है जैसे – क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स , बैंक कहते की डिटेल्स आदि|

Spam मेल के द्वारा कुछ भी ऑनलाइन खरीदारी न करे। चाहे वह आपको ठीक पेज या वेबसाइट पर ही क्यों न ले गया हो लेकिन फिर भी आप उस लिंक के द्वारा कुछ न खरीदे क्योकि ऐसा करने से हैकर आपके बैंक की डिटेल को चुरा सकते है।

Conclusion:

तो अगर आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है और इसे आपको मदत मिलती हैं तो इसे दूसरे लोगों के साथ शेयर करें ताकी सही जानकारी सही लोगों तक पहुँच सकतें। इस पोस्ट मे मेने Spam Meaning In Hindi, स्पैम क्या होता है? – इससे कैसे बचे इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो | अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं | इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद

Leave a Comment