SSC GD, CGL, Full Form क्या होता है? | एसएससी फुल फॉर्म

SSC Full form, नमस्कार दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में SSC से जुडी कुछ जानकारी देंगे | SSC  क्या है SSC का पूरा नाम क्या है आज समय के में इस सवाल का जबाब हर व्यक्ति जाना जाता है आज के समय के अनुसाकर सबसे Save & Secure Government Job और SSC  पदों की jobs  माना जाता है | कर्मचारी चयन आयोग होता है,

यह भारत सरकार के अधीन एक ऐसा आयोग है जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में तथा अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है। एसएससी की स्थापना 4 नवंबर 1975 को हुई थी। इसकी स्थापना के अब 46 साल हो चुके हैं और 46 साल से यह संस्थान कई सारी नियुक्तियां कर चुका है।

SSC का Full Form क्या है?

SSC Ka Full Form (OLD) को “Subordinate Services Commission” के नाम से भी जाना जाता था। हालांकि अब SSC Ka Full Form – स्टाफ सेलेक्शन कमीशन है। (Staff Selection Commission) इसके वर्तमान चैयरमैन के बारे में जानकारी ले सकते हैं। वर्तमान समय में एसएससी के चैयरमैन “ब्रज राज शर्मा” हैं। यह यूपीएससी के फॉर्मर सेक्रेटरी भी रह चुके हैं। इस संस्थान के चेयरमैन के रूप में इन्होंने 9 दिसंबर 2015 को पदभार संभाला।

एसएससी एक Online standardized test है जो भारत यानि केंद्र सरकार के अंतर्गत काम करती है और अलग-अलग मंत्रालय और डिपार्टमेंट के लिए Group B और Group C level के कर्मचारियों की भर्ती है.

इसके द्वारा देश में विभिन्न पदों के लिए परीक्षाएँ कराई जाती हैं Hindi और English माध्यम से आज के समय में SSC सबसे पॉपुलर exams में से एक है और हर साल लाखो candidate इसके लिए form भरते है|

एसएससी का मुख्यालय | 

इस संस्थान का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। वर्तमान में इसके सात क्षेत्रीय कार्यालय हैं जो इलाहाबाद, मुंबई, कोलकाता, गुवाहाटी, चेन्नई, बैंगलोर में स्थित हैं।

SSC Full Form

एसएससी द्वारा आयोजित कराई जाने वाली परीक्षाएं | SSC Exams

एसएससी फुल फॉर्म (SSC Full Form In Hindi) के साथ ही इस लेख के माध्यम से हम आपको एसएससी द्वारा आयोजित की जानी वाले परीक्षाओं के बारे में भी विस्तार से बताएंगे।

दरअसल स्टाफ सेलेक्शन कमीशन मुख्य रूप से विभागों, संगठनों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करता है। पिछले वर्षों में, कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने नीचे दी गई परीक्षाएं आयोजित की है।

  • एसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (CGL) : CGL सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। इस भर्ती की मांग उम्मीदवारों के बीच बहुत अधिक है। इसके माध्यम से, उम्मीदवार को केंद्र सरकार के विभिन्न बड़े विभागों, मंत्रालयों और संगठनों में भर्ती किया जाता है। यह परीक्षा 4 चरणों में आयोजित की जाती है।
  • एसएससी संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर की परीक्षा (CHSL) : हर साल भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों और संगठनों के लिए संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर की भर्ती का आयोजन करता है, जिसके तहत कुछ महत्वपूर्ण पदों को कवर किया जाता है।
  • एसएससी जूनियर इंजीनियर : SSC JE भर्ती सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, क्वांटिटी सर्वेक्षण और अनुबंध डोमेन जैसे ग्रुप ’बी’ के पदों के लिए है। साथ ही SSC संस्थान इस परीक्षा का आयोजन प्रतिवर्ष करता है |
  • एसएससी हिंदी अनुवादक : एसएससी हर साल जूनियर हिंदी अनुवादक की परीक्षा भी आयोजित करता है, जिसके लिए काफी सारे उम्मीदवार उत्सुक रहते हैं।
  • एसएससी जीडी कांस्टेबल : यह भर्ती SSC द्वारा आयोजित की जाती है। जिसमें नागरिक सेना के कई पद शामिल हैं। जिनका उल्लेख नीचे किया गया है। SSC GD के तहत (BSF) सीमा सुरक्षा बल, (CISF) केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, ( (एनआईए) राष्ट्रीय जांच एजेंसी, (SSF) सचिवालय सुरक्षा बल, (CRPF) केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, (ITBP) भारत तिब्बत सीमा पुलिस, (एसएसबी) सशस्त्र सीमा बल, असम राइफलमैन आदि पदों पर भर्ती की जाती हैं।
  • एसएससी मल्टीटास्किंग : मल्टीटास्किंग भर्ती के माध्यम से कुछ महत्वपूर्ण पद भरे जाते हैं, जिनमें चपरासी, गार्डनर दफ्तरी, जमादार, जूनियर गेस्ट ऑपरेटर, चौकीदार, सफाईवाला, आदि शामिल हैं।
  • एसएससी वैज्ञानिक सहायक पद : इस परीक्षा के तहत कई सारे वैज्ञानिकी विभागों में एसएससी द्वारा वैज्ञानिक सहायकों की भर्ती की जाती है।
  • एसएससी चयन पद : एसएससी द्वारा यह परीक्षा हर वर्ष आयोजित की जाती है, तथा इसमें हर वर्ष लाखो उम्मीदवार भाग लेते हैं।
  • एसएससी केंद्रीय पुलिस संगठन : इस परीक्षा के माध्यम से एसएससी दिल्ली पुलिस और कुछ पैरामिलिट्री फोर्सेज में SI यानी कि सब-इंस्पेक्टर के पदों को भरता है। यह परीक्षा भी हर वर्ष कराई जाती है।
  • एसएससी आशुलिपिक : कर्मचारी चयन आयोग हर साल SSC आशुलिपिक परीक्षा आयोजित करता है। यह अखिल भारतीय स्तर की परीक्षा है। इसमें भारत सरकार के विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और संगठनों में स्टेनोग्राफर ग्रेड सी (अराजपत्रित पद) और ग्रेड डी के पदों के लिए भर्ती की जाती है।

SSC CGL Full Form:

SSC द्वारा हर साल आयोजित कराई जाने वाली परीक्षाओं में सबसे महत्वपूर्ण SSC CGL की परीक्षा है, SSC CGL Full Form – Combined Graduate Level होता हैै।

SSC Combined Graduate Level Exam(CGL)

Exam: CGL के exams 4 tiers में होते है इसे और आसान भाषा में समझे तो ये 4 stage है जिन्हे एक-एक पूरा करने के बाद अभ्यर्थी CGL के लिए चुना जाता है.

Tier-1. – Preliminary

Tier-2. – Mains Exam

Tier-3. – Descriptive Paper

Tier-4. – Data Entry Skill Test / Computer Proficiency Test

CGL Post Name:

  1. Assistant Enforcement Officer (AEO)
  2. Assistant (MEA)
  3. Assistant Audit Officer
  4. Assistant (AFHQ)
  5. Assistant (Ministry of Railway)
  6. Assistant (Intelligence Bureau)
  7. Assistant Section Officer (CSS)
  8. Auditor C&AG
  9. Auditor CGDA
  10. Auditor CGA
  11. Accountant/ Junior Accountant Offices under C&AG
  12. Accountant/ Junior Accountant Offices under CGA & others
  13. Compiler (Registrar General of India)
  14. Central Excise Inspector (CBEC)
  15. Divisional Accountant (CAG)
  16. Inspector Examiner (CBEC)
  17. Income Tax Inspector (CBDT)
  18. Inspector (Narcotics)
  19. Preventive Officer Inspector (CBEC)
  20. Sub Inspectors (CBI)
  21. Sub Inspectors (NIA)
  22. Statistical Investigator
  23. Senior Secretariat Assistant
  24. Tax Assistant CBEC
  25. Tax Assistant CBDT

SSC Combined Higher Secondary Level Exam (CHSL)

12वीं पास कर चुके छात्र CHSL के लिए apply कर सकते है इसमें 3 tiers में exams होते है.जिन्हे पूरा करने के बाद सही चुनाव करके विभिन्न पदों पर select किया जाता है.

Tier-1. – Computer-Based Examination

Tier-2. – Descriptive Paper

Tier-3. – Typing / Skill Test

SSC Exams की तैयारी कैसे करे?

क्या आप शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार हैं?

अगर आपको जवाब हाँ में मिले तो आप लग जाये एग्जाम की तैयारी में

Exam & Post को समझे और चुनाव करे:

बहुत से students केवल एसएससी के बारे में जानते है और उनको इसके exams और उनसे जुड़े post के बारे में जानकारी नहीं होता है. इसकी वजह से वह भटक जाते है.

इसलिए आप पहले से तय करे की आपको कौन से post के लिए apply करना है और CGL, CHSL, CPO और JE जैसे कौन से exam में appear होना है.

SSC syllabus अलग-अलग exams के लिए अलग-अलग होते है और उनमे होने वाले tiers में अलग होते है ऐसे में एक छोटी से गलती भी आपको मंजिल से दूर ले जा सकती है |

Staff Selection Commission (SSC) Helpline Contact Number

REGION HELPLINE NO 1 HELPLINE NO 2 HELPLINE TIMINGS WEBSITE
Northern Region 011-69999845 011- 69999846 10 AM to 06 PM www.sscnr.net.in
Central Region 0532-2460511 9452424060 10 AM to 06 PM www.ssc-cr.org
Eastern Region 9477461228 9477461229 10 AM to 5 PM on Working Days www.sscer.org
Western Region 7738422705 9869730700 10 AM to 5 PM on Working Days www.sscwr.net
Southern Region 044-28251139 9445195946 10 AM to 5 PM on Working Days www.sscsr.gov.in
North West Region 0172-2744366 10 AM to 06 PM www.sscnwr.org
Karnataka Kerala Region 080-25502520 9483862020 10 AM to 5 PM on Working Days www.ssckkr.kar.nic.in
North-East Region 9085015252 9085073593 10 AM to 5 PM on Working Days www.sscner.org.in

SSC Full Form In Hindi से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न (FAQs)

SSC का फुल फॉर्म क्या है?

SSC का फुल फॉर्म स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन है।

SSC CGL का फुल फॉर्म क्या है?

SSC CGL का फुल फॉर्म Combined Graduate Level हैै।

SSC GD का फुल फॉर्म क्या है?

SSC GD का फुल फॉर्म SSC General Duty होता है। इस वैकेन्सी के द्वारा जवानों की भर्ती देश के विभिन्न पैरामिलिट्री फोर्सेज में होती है।

SSC CHSL का फुल फॉर्म क्या है?

SSC CHSL का फुल फॉर्म Combined Higher Secondary Level होता है।

SSC CPO का फुल फॉर्म क्या होता है?

SSC CPO का फुल फॉर्म Central Police Organization होता है।

Conclusion / निष्कर्ष:

इस पोस्ट मे आपने जाना, SSC GD, CGL, Full Form क्या होता है? | जानकारी अच्छी लगे तो दोस्तों के साथ शेयर करे. कोई भी सुजाव या फिर प्रशन पुछने के लिए कमेंट करे आपको उत्तर दिया जायेगा. इसी प्रकार से Helpful जानकारी पढने के लिए हमारे साथ बने रहिये गा आज के लिए इतना ही धन्यवाद |

Leave a Comment