SSC MTS क्या है? MTS Full Form क्या होता है? जाने हिंदी में

MTS Full Form, हेलो प्यारे दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे SSC MTS क्या है? MTS Full Form क्या होता है? जाने हिंदी में, SSC MTS kya hai? के बारे में ज़रूर जानना चाहेंगे। SSC MTS में सरकारी नौकरी पाने का आपके लिए बहुत अच्छा मौका है। इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए हम आपकी मदद करेगे। आइये जानते है Multiple Exam Kya Hoti Hai, Ssc Mts Qualification In Hindi क्या है |

SSC MTS एसएससी द्वारा आयोजित महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक जो प्रत्येक वर्ष केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/ विभागों एवं संगठनों में Group C (non-clerical) के खाली पदों को भरने के लिए आयोजित की जाती है|

SSC MTS क्या है? MTS Full Form क्या होता है

SSC MTS कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित महत्वपूर्ण परीक्षाओ में से एक है जो हर साल भारत सरकार के विभिन्न विभाग तथा मंत्रालयों की खाली पद को भरने के लिए आयोजित किया जाता है।

MTS Exam को केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार के द्वारा संचालित की जाती है। इसमें आपको चपरासी, चौकीदार, सफाई वाला और माली की नौकरी मिलती है। MTS की Exam SSC द्वारा ही करवाई जाती है। यह एक सरकारी नौकरी होती है इसमें 3 तरह की नौकरी मिलती है और उसके अंदर भी बहुत सी तरह की नौकरी होती है तो चलिए जानते है SSC MTS Job In Hindi के बारे में –

  • मल्टी-टास्किंग (गैर-तकनीकी) कर्मचारी
  • समूह “सी” अराजपत्रित
  • गैर-मंत्रालयी पद

यह परीक्षा खास तौर पर उन विद्याथियो के लिए अच्छा रहते है जिन्होंने आपने 10वी की पड़ाई पूरी कर लिया होता है और सरकारी नौकरी के तलाश में रहते है| अगर आयुसीमा के बात करे तो 17 से 25 बर्ष होनी चाहिए। आयु छुट govt. rule के according होते है।

SSC MTS शैक्षणिक योग्यता:

  1. उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन (10 वीं पास) या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  2. यदि कोई उम्मीदवार आवेदन पत्र की प्राप्ति की अंतिम तिथि से पहले अर्हक परीक्षा उत्तीर्ण नहीं करता है, तो उसे आवेदन करने की अनुमति नहीं है।

एसएससी एमटीएस फुल फॉर्म

M T S Full Form- MULTI TASKING STAFF” होता है और MTS Full Form In Hindi “मल्टी टास्किंग स्टाफ” ही होता है।

एसएससी एमटीएस पात्रता 2021

यदि आप एमटीएस भर्ती 2021 में शामिल होना चाहते है तो उसके लिए आप में ये सभी योग्यताएं होना चाहिए तभी आप SSC MTS Recruitment 2021 की परीक्षा में बैठ पाएंगे।

SSC MTS Ke Liye Qualification

SSC MTS एग्जाम में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्था से न्यूनतम 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है।

MTS के लिए ऐज

SSC MTS Recruitment परीक्षा में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होना चाहिए जबकि कुछ आरक्षित वर्ग को इसमें छूट दी जाती है जिसके बारे में आपको आगे बताया गया है।

  • एससी / एसटी –  5 वर्ष
  • OBC – 3 वर्ष
  • PH (Physical Handicapped)+General – 5 वर्ष से ऊपर
  • PH+OBC – 8 वर्ष से ऊपर
  • PH (SC/ST) – 10 वर्ष से ऊपर
  • Ex-Servicemen (OBC) – 3 वर्ष वर्ष से ऊपर
  • Ex-Servicemen (SC/ST) – 8 वर्ष से ऊपर

एसएससी एमटीएस परीक्षा पैटर्न

SSC MTS 2021 Recruitment परीक्षा 2 स्टेज में होती है:

  • State 1: पेपर-1 में Objective Type Question होते है। इसमें 100 प्रश्न पूछे जाते है। जिसके लिए 90 मिनट का समय मिलता है तथा Visual Handicapped को 30 मिनट का समय Extra दिया जाता है।
  • Stage 2: पेपर-2 Paper Descriptive होता है। इसमें Short Essay/Letter In English Or Any Language Included In The 8th Schedule Of The Constitution (अंग्रेजी तथा किसी भी भाषा जो संविधान की 8वी अनुसूची में शामिल है में लघु निबंध/पत्र लेखन) करने के लिए दिया जाता है। यह पेपर 50 अंकों का होता है जिसके लिए 30 मिनट का समय दिया जाता है तथा Visual Handicapped को 40 मिनट का समय दिया जाता है।

एसएससी एमटीएस वेतन

7वे वेतनमान लागु होने के बाद सभी सरकारी पोस्ट के अधिकारीयों का वेतन 20% से बढ़ गया है। SSC में MTS का Grade Pay 1800 रुपये है, तथा Pay Scale 5200-20200 रुपये होता है।

(सामान्य प्रश्न):

एसएससी एमटीएस में कौन कौन से पद होते हैं?

चपरासी / Peon.
दफ्तरी / Daftary.
जूनियर गेस्टेटनर ऑपरेटर
जमादार
चौकीदार
माली / Gardener.
सफाइवाला

एमटीएस की फुल फॉर्म क्या है?

मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) एक सामान्य केंद्रीय सेवा समूह ‘सी’ गैर-राजपत्रित, गैर-मंत्री पद है।

एसएससी एमटीएस की कितनी सैलरी होती है?

एसएससी एमटीएस सैलरी 2021 | SSC MTS Salary Details 2021 in Hindi. SSC MTS भर्ती 2021 के बाद, उम्मीदवारों को 7 वें वेतन आयोग के अनुसार भुगतान किया जाएगा। उन्हें पे बैंड -1 (5,200 – 20,200 रुपए) के साथ ग्रेड पे 800 रुपए के साथ भुगतान किया जाएगा। टेक-होम का वेतन लगभग 18,000 – 22,000 रुपए होगा।

एसएससी एमटीएस कौन सी नौकरी है?

एसएससी एमटीएस भर्ती 2020-21 – 8000+ मल्टी टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ वैकेंसी हेतु आवेदन करें। अंतिम तिथि 21 मार्च 2021. SSC MTS Bharti 2021 Notification – कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/ विभागों/ कार्यालयों में मल्टी टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ रिक्रूटमेंट हेतु अधिसूचना प्रकाशित की है।

एमटीएस जॉब क्या है?

मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) कर्मचारी समूह सी केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं जिन्हें विशेष एसएससी परीक्षा के माध्यम से काम पर रखा जाता है। … कर्मचारी चयन आयोग ने विभिन्न पदों जैसे चपरासी, दफ्तरी, जमादार, जूनियर गेस्टेटनर ऑपरेटर, चौकीदार, सफाईवाला, माली आदि के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए MTS परीक्षा आयोजित की है।

इसे भी पढ़े :-

NEET Kya Hai, NEET Full Form क्या होता है, जाने हिंदी में

CID Ka Full Form, CID और CBI में क्या अंतर है जानिए

AM Full Form, AM और PM का मतलब क्या होता है पूरी जानकारी

निष्कर्ष:

इस पोस्ट मे आपने जाना, SSC MTS क्या है? MTS Full Form क्या होता है? जाने हिंदी में, जानकारी अच्छी लगे तो दोस्तों के साथ शेयर करे, कोई भी सुजाव या फिर प्रशन पुछने के लिए कमेंट करे आपको उत्तर दिया जायेगा | इसी प्रकार से Helpful जानकारी पढने के लिए हमारे साथ बने रहिये आज के लिए इतना ही धन्यवाद |