SSID क्या है, Wireless नेटवर्क में SSID क्या होता है, जाने हिंदी में

SSID क्या है, हेलो प्यारे दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे SSID क्या है, Wireless नेटवर्क में SSID क्या होता है, जाने हिंदी में, कंप्यूटर को इंटरनेट से जोड़ने के लिये अधिकतर लोग आज राऊटर व हॉटस्पॉट का प्रयोग करते है। इन राऊटर व हॉटस्पॉट उपकरणों में SSID का प्रयोग किया जाता है। SSID का फुल फॉर्म “Service Set Identifier” होता है।

SSID क्या है? जाने

SSID को “Service Set Identifier” कहा जाता है। कंप्यूटर या मोबाइल उपयोगकर्ता इंटरनेट से जुड़ने के लिए जब अपने डिवाइस के वई-फई को ऑन करता है। उस समय उपयोगकर्ता के निर्धारित क्षेत्र में उपस्थित सभी वई-फई नेटवर्क के नाम उस डिवाइस पर दिखई देते है। और इन सभी नेटवर्क नामो को SSID’s कहा जाता है।

SSID एक नेटवर्क नाम होता है। जिसे किसी राऊटर या हॉटस्पॉट द्वारा प्रसारित किया जाता है। यह नाम उस समय दिखई देता है। जब उपयोगकर्ता अपने डिवाइस के वई-फई को ऑन करता है। ये 32 या उसे काम अंको का नेटवर्क नाम होता है। जो किसी नेटवर्क को एक अलग पहचान प्रदान करता है। इस नाम की सहायता से अनेक नेटवर्क लिस्ट में से किसी निश्चित नेटवर्क को सरलता से ढूढ़ा जा सकता है।

किसी भी निश्चित वायरलेस नेटवर्क को दर्शाने या पहचानने के लिए उस नेटवर्क को एक नाम दिया जाता है। जिस प्रकार मनुष्य एक दूसरे को पहचाने के लिया नामो का प्रयोग करते है। उसी तरह नेटवर्क को पहचाने के लिए SSID का प्रयोग किया जाता है।

एसएसआईडी को Network Name, Wireless Network, Network ID इत्यादि नामो से भी जाना जाता है। सभी राऊटर व हॉटस्पॉट डिवाइस में SSID’s नाम व पासवर्ड निर्माता कंपनी द्वारा पहले से सेव होता है। जिसकी जानकारी उस डिवाइस पर लगे स्टीकर पर लिखी होती है। उपयोगकर्ता बाद में अपने डिवाइस की SSID व पासवर्ड को बदल भी सकता है।

SSID की Features क्या है?

  • SSID’s किसी वायरलेस नेटवर्क को एक नाम प्रदान करता है।
  • प्रत्येक नेटवर्क ID’s 32 Digits या उसे कम अंको की होती है।

  • नेटवर्क नाम की सहायता से किसी नेटवर्क को पहचानने में सहायता होती है।
  • SSID’s नाम बहुत संवेदनशील होते है। इसमें “HOME NETWORK” और “home network” को अलग अलग नाम माना जाता है।
  • कोई SSID’s तब दिखई देता है। जब उपयोगकर्ता का डिवाइस नेटवर्क सीमा के भीतर होता है।

Wi-fi का SSID और password कैसे बदलें।

यदि सामान्य Home network की बात की जाए तो इसमें SSID को आपके broadband Router या modem द्वारा generate किया जाता है। और इसके default वायरलेस नाम और पासवर्ड को बदलने के लिए आपको अपने Router या modem के Admin page को access करना पड़ता है।

एडमिन पेज को खोलने के लिए ब्राउज़र में Router का IP address डालना है,यदि आपके पास राऊटर का IP एड्रेस नहीं है,तो इसकी जानकारी आप राऊटर के पीछे लगे स्टीकर से लें सकते हैं,जिसमे राऊटर का default IP एड्रेस,SSID और Password लिखा हुवा होता है।

एक बार जब राऊटर से जुड़ी यह जानकारी आपको मिल जाए तो सबसे पहले IP address को ब्राउज़र जैसे Google chrome या Internet explorer इत्यादि में डालना है,Page खुलने पर Administrator के रूप में login होना है,Settings में जाना है और WiFi name या SSID option को वहां पर ढूंढ़ना है,और वहाँ से इसके default नाम को बदलकर अपना मनचाहा नाम डाल कर settings को save कर लेना है।

इसी तरीके से आप वायरलेस का पासवर्ड भी बदल सकते हैं,इसके लिए आपको admin page के भीतर जाकर Settings के अंदर Security के option पर क्लिक करना है और यहाँ पर सुनिश्चित करना है की आपका Router WPA2 पर ही set हो,अब यही पर आपको strong password डालना है और वायरलेस सिक्योरिटी को मजबूती देनी है।

SSID क्या है से जुड़े कुछ सवाल (FAQ):

SSID कोड क्या होता है?

SSID को “Service Set Identifier” कहा जाता है। कंप्यूटर या मोबाइल उपयोगकर्ता इंटरनेट से जुड़ने के लिए जब अपने डिवाइस के वई-फई को ऑन करता है।

नेटवर्क नेम क्या होता है?

SSID आपके वाई-फाई नेटवर्क का नाम है। यदि आप किसी एक्सेस पॉइंट का उपयोग कर रहे हैं, तो एक्सेस पॉइंट का सेटअप होने पर आपके नेटवर्क का पहले से ही कोई नाम होगा।

SSID और पासवर्ड दर्ज करके Wi-Fi सेटिंग करना

होम स्क्रीन पर को टैप करें।
Wi-Fi (Recommended) पर टैप करें।
Wi-Fi Setup Wizard पर टैप करें।
वायरलेस राउटर के लिए SSID चुनें।
Enter Password फील्ड पर टैप करें और फिर पासवर्ड दर्ज करें।
जब आप सेटअप पूरा कर चुके हों, तो Start Setup दबाएं।

इसे भी पढ़े :-

VI में VAS Services कैसे बंद करे, जाने हिंदी में

BSNL SIM में DND Activate और Deactivate कैसे करे, जाने हिंदी में

Airtel में VAS Services कैसे बंद करें? जाने हिंदी में

Conclusion / निष्कर्ष:

इस पोस्ट मे आपने जाना, SSID क्या है, Wireless नेटवर्क में SSID क्या होता है, जाने हिंदी में, जानकारी अच्छी लगे तो दोस्तों के साथ शेयर करे, कोई भी सुजाव या फिर प्रशन पुछने के लिए कमेंट करे आपको उत्तर दिया जायेगा | इसी प्रकार से Helpful जानकारी पढने के लिए हमारे साथ बने रहिये आज के लिए इतना ही धन्यवाद |

Leave a Comment