The secret book in Hindi: By Rhonda Byrne हिन्दी मे जाने

The secret book in Hindi, हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज की हमारे इस नए पोस्ट में आज हम बात करने वाले है The secret book in Hindi: By Rhonda Byrne हिन्दी मे जाने, यह एक ऐसी Book है। जिसने पूरी दुनिया को एक positive energy दिलाई। जिसने लाखों लोगों के जीवन को परिवर्तित किया। कई बीमारियों से पीड़ित लोग, अपनी सेहत में सुधार कर पाए।

से की, Rhonda Byrne ने बताया की वह वे कल्पना करते है की वे उन सारी चीजो को खरीद रहे है जिन्हें वे चाहते है। शायद ऐसा करने से आपको अमीरपन का अहसाह होंगा। वे कहते हैं। यह ब्रह्माण्ड ही हमारा जिनी है जो हमेशा हमारी इच्छाओ की पूरी करने के लिए तैयार रहता है। लेकिन जबतक आप उससे कुछ माँगोगे नही तबतक ब्रह्माण्ड आपके लिए कुछ नही भेजेंगा।

The Secret Book in Hindi: By Rhonda Byrne हिन्दी मे जाने

क्या आपके लाख कोशिशों के बाद भी आपके हाथ सिर्फ असफलता ही लग रही है? क्या आपको लग रहा है की आप कभी सफल नहीं हो पाएंगे? तो दोस्तो वक्त आ गया है की आप इस किताब को पढ़ें और इन सभी बातों की वजह और हल के बारे में जाने।

दोस्तो यह किताब हमे उन सभी रहस्यों के बारे में बताती है, जिससे नेगेटिव और पॉजिटिव चीजे हमारी तरफ आकर्षित हो जाती हैं। The Secrets Book की हेल्प से हम Positivity की ताकद को पहचान कर उसे इस्तमाल करना सीखेंगे और देखेंगे कि कैसे हम खुद अपनी किस्मत को लिख सकते हैं। इस किताब को पढ़कर आप सीखेंगे की |

  • किस तरह से आप बेहतर हालात को अपनी और आकर्षित कर सकते हैं।
  • आभार जताने से किस तरह से आपका फायदा हो सकता है।
  • आपकी सेहत आपकी सोच से किस तरीके से बदल सकती हैं।

The secret book in Hindi – लेखक / Author

रोंडा बर्न एक फ़िल्ममेकर और ऑथर हैं. वह वॉलेस डी वॉटल्स द्वारा लिखी गई बुक “द साइंस ऑफ़ गेटिंग रिच” से इंस्पायर हुई थीं. रोंडा ने लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन के बारे में काफ़ी रिसर्च किया.

उन्होंने 2006 में डॉक्यूमेंट्री फिल्म “द सीक्रेट” बनाई, जो उनकी इंटरनेशनल बेस्ट सेल्लिंग बुक का फाउंडेशन है. अब तक दुनिया भर में “द सीक्रेट” की 19 मिलियन कॉपी बिक चुकी है.

रोंडा बर्न ने ‘द सीक्रेट’ के अलावा, उन्होंने कई बेस्टसेलर भी लिखे हैं। उनमें से- ‘द सीक्रेट डेली टीचिंग्स’, ‘सीक्रेट ग्रेट्यूड्यूड बुक’ और ‘द मैजिक’ तथा ‘द पावर’ कुछ नाम हैं। उनका जन्म 1951 में हुआ था और उन्होंने ‘सेंसिंग मर्डर’, ‘मैरी मी’ और ‘वर्ल्ड ग्रेटेस्ट कमर्शियल’ जैसे कई टीवी शो भी प्रस्तुत किए हैं।

Rhonda Byrne ने इस कार्य को 3 स्टेप में विभाजित किया है: “पूछो, भरोसा करो और प्राप्त करो”

Step 1 : पूछो – Ask

आपको हमेशा उस बात के लिए पूछते रहना चाहिए जिसे आप चाहते हो। क्योकि जबतक आप सीधे तरीके से नही पूछोगे तबतक संकेत भ्रमित रहेंगा और मिश्रित परिणामो को आकर्षित कर लेगा। इसके लिए आपको बार-बार पूछने की जरुरत नही है क्योकि ब्रह्माण्ड स्पष्ट की हुई बात को आसानी से समझ लेता है। बार-बार एक ही चीज के बारे में पूछते रहने से कईबार शक भी होता है।

Step 2 : भरोसा रखे – Believe

प्राप्त करने से पहले आपको भरोसा करना सीखना होंगा। आपको भरोसा करना होंगा की आपके द्वारा इच्छा जताने के तुरंत बाद वह चीज आपके पास आ गयी है। क्योकि एक बार यदि आपने भरोसा करना सिख लिया तो आप आसानी से अपने जीवन में आगे बढ़ सकते हो। Rhonda Byrne के अनुसार भरोसा करना ही सबसे कठिन स्टेप है।

Step 3 : प्राप्त करे – Receive

Rhonda Byrne के अनुसार कुछ पाने के लिए यह जरुरी है की आप उसके बारे में हमेशा अच्छा सोचे। इसके लिए उन्होंने भरोसा करने के लिए कहा है। ऐसा बर्ताव करे की आप जिस कार को चाहते हो वह कार पहले से ही आपके पास है। योजना बनाए की आप उस कार को लेकर कहा-कहा जाओंगे और कहा उसे पार्क करोगे। ऐसा बर्ताव करने से आवृत्तियाँ आपकी सकारात्मक सोच को ब्रह्माण्ड में भेजेगी और अंततः आपकी इच्छा वास्तव में पूरी होंगी।

उन्होंने ऐसा करने के लिए एक वाक्य को बार-बार दोहराने की सलाह दी है, “मुझे अपनी जिंदगी में सबकुछ अच्छा ही मिल रहा है, और अब मुझे वो सबकुछ मिल रहा है जिसे मै चाहता हूँ।” The secret book in Hindi

इसके बाद लेखिका ने समय की अवधारणा को आकर्षण के नियम से जोड़ने की कोशिश की है। उनके अनुसार कुछ चीजो को हासिल करने में बहुत ज्यादा समय इसलिए लगता है क्योकि आपका उनपर पूरा विश्वास नही होता।

वे कहते हैं – आपमें अपनी जिंदगी को परफेक्ट बनाने की काबिलियत है। आप अपने विचारो के चालक और मालक दोनों हो। आपको इस बात का अंदाज़ा भी नही होंगा की आप केवल अपने विचारो के बल पर ही इस दुनिया को जीत सकते हो।

इस किताब में सकारात्मक विचारो पर ज्यादा से ज्यादा जोर दिया गया है। Rhonda Byrne ने अपने तर्क से बताया है की सब कुछ हमारे विचारो से ही नियंत्रित किया जाता है, बल्कि हमारी सेहत भी इसी पर निर्भर करती है। लेखिका ने लिखा है की केवल भोजन ही आपके वजह को बढ़ा सकता है, यह इसलिए क्योकि आप ऐसा ही सोचते है।

अंत में The secret book में दिमाग की शक्तियों के बारे में बताया गया है। चाहे आप मानो या ना मानो Rhonda Byrne के अनुसार आपके विचार ही सच्चाई बनकर एकदिन आपके सामने आते है।

आप अपने भीतर से आत्मविश्वास को निकाल कर ब्रह्माण्ड को यह मैसेज देते रहिए की आप अभी उसका इंतजार कर रहे हैं। उसके बाद आपको अपना ऑर्डर रिसीव करने केलिए तैयार रहना है। दोस्तो जब आपको लगे कि आपके द्वारा मांगी हुई चीज आपको मिल रही हैं तो इस ब्रह्माण्ड का शुक्रिया अदा कीजिए और कहिए की आप अपने जिंदगी से खुश हो गए है और अब आपके साथ सब कुछ अच्छा हो रहा है।

दोस्तो इस तरह से आप अपने आस पास एक पॉजिटिव मोहौल तैयार करके वो चीज हासिल कर सकते हैं जो आप पाना चाहते हैं।

पॉजिटिव सोच से आप सेहतमंद रह सकते है।

दोस्तो बहुत से लोग कुछ भी खाने से पहले अपने कमर के बारे में सोचते रहते हैं। उन्हें लगता है कि वो थोड़ा सा भी ज्यादा तेल खा लेंगे या मसाला खा लेंगे तो वो मोटे हो जायेंगे। दोस्तो इस तरह की सोच रखने वाले लोग पहले से ही मोटे होते हैं, क्योंकि वे हर वक्त सोचते रहते हैं की – मैं मोटा नहीं होना चाहता और आकर्षण के सिद्धांत के नुसार आकर्षण के सिद्धांत को “नही” का मतलब नहीं पता है।

दोस्तो दूसरी तरफ ऐसे भी लोग होते हैं जो हमेशा कहते हैं की – में कुछ भी खालू मेरी सेहत ठीक ही रहती है। ऐसा सोचने वाले लोग वाकई में मोटे नही होते हैं और सेहतमंद रहते हैं। दोस्तो इसका मतलब यह है की हम अपने सेहत के बारे में जैसा सोचते हैं, वैसी हमारी सेहत हो जाती हैं।

दोस्तो चुनने में यह थोड़ा अजीब लग रहा होंगा लेकिन दोस्तो यह बात सच है। बहुत से लोग डाईट करने पर भी मोटे ही रहते हैं, क्योंकि उन्हें पता नहीं है की उनकी सेहत उनकी सोच से बनती हैं नाकी उनके खान पान से। दोस्तो हमारे खान पान से हमारे शरीर पर सिर्फ 25% ही इफेक्ट पड़ता है और बाकी के 75% हमारी सोच के उपर निर्भर करता है।

दोस्तो एक रिसर्च में यह बात सामने आई की हमारे शरीर के सेल्स हर 3 साल बाद मर जाते हैं और उनकी जगह नए सेल्स बन जाते हैं। अगर आप अपनी सोच को बदल दे तो अगले 3 साल मै आप पूरी तरह से सेहतमंद हों जायेंगे। दोस्तो एक सेहतमंद शरीर पाने के लिए आप इस बुक में दिए गए 3 तीन स्टेप्स को फ़ॉलो कर सकते हैं।

अगर आप किसी भी चीज का विरोध कर रहे हैं, तो आप यहां के ताल मेल में उलझन पैदा कर रहे हैं। जिससे आपका ही नहीं बल्कि बहुत से लोगों का नुकसान हो रहा है। कुछ हासिल करने के लिए जरूरी नहीं है की आप किसी से प्रतियोगता करे। यह भी एक तरह का विरोध है, जिससे आप और ज्यादा परेशान हो सकते है।

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने The secret book in Hindi: By Rhonda Byrne हिन्दी मे जाने इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है। The secret book in Hindi

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment