टॉप 10 भारतीय मोबाइल ब्रांड और कंपनियां, जाने हिंदी में

भारतीय मोबाइल ब्रांड, हेलो प्यारे दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे टॉप 10 भारतीय मोबाइल ब्रांड और कंपनियां, भारत दुनिया का अग्रणी और दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन या मोबाइल का बाजार है, कुछ फोन ब्रैंड्स इतने लोकप्रिय हैं कि हर दूसरे हाथ में आपको इन ब्रांडों का फोन दिखाई देगा। नीचे, भारत में शीर्ष फोन ब्रांडों की सूची दी गई है।

आइए जानते है भारतीय मोबाइल ब्रांड और कंपनियां |

टॉप 10 भारतीय मोबाइल ब्रांड और कंपनियां, जाने हिंदी में

आज हम आपको मेड इन इंडिया मोबाइल कंपनी नेम्स की लिस्ट बताने जा रहे है।

1. माइक्रोमैक्स (Micromax)

माइक्रोमैक्स भारत मे घरेलू मोबाइल हैंडसेटों की सबसे बड़ी कंपनी है और सबसे बड़ी मोबाइल हैंडसेट विक्रेता भी है, जिसने अपना मार्केट हांगकांग और अब नेपाल भी खोल लिया है! यह भारत में सबसे तेजी से बढ़ता हुआ मोबाइल ब्रांड बन गया है और डेटा कार्ड मे भी अग्रणी सेवा प्रदाता हैं।

माइक्रोमैक्स गुड़गांव, हरियाणा, भारत में अवस्थित एक दूरसंचार कंपनी है। यह एक वायरलेस टेलीफोन हैंडसेट विक्रेता है। पूरे देश में माइक्रोमैक्स के 23 घरेलू कार्यालय, कंपनी का हेडक्वार्टर हरियाणा के गुरुग्राम में स्थापित है. 2008 में कंपनी ने मोबाइल फोन बेचना शुरू किया |

2. लावा (LAVA)

लावा इंटरनेशनल (LAVA International)  ने वर्ष 2009 में भारत में अपना काम शुरू किया. इसके चैयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हरिओम राय ने कंपनी को अपने हाथों में सर्वश्रेष्ठ देने के साथ लोगों को सशक्त बनाने के लिए शुरू किया |

यह भारत में एक मोबाइल फोन डिजाइन केंद्र स्थापित करने और नई विनिर्माण सुविधाओं को स्थापित करने की दिशा में काम कर रहा है!

3. कार्बन (Karbonn)

कार्बन मोबाइल ब्रांड एक प्रमुख भारतीय मोबाइल उपकरण निर्माण कंपनी है, जो की फीचर फोन, स्मार्टफोन, टैबलेट और मोबाइल फोन के सामान का विक्रेता है! कार्बन मोबाइल में एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और जियो JIO जैसे प्रमुख टेलीकॉम खिलाड़ियों के साथ भी टाई अप है |

4. इंटेक्स (Intex)

इंटेक्स टेक्नोलॉजीज एक भारतीय स्मार्टफोन, कंज्यूमर और आईटी एक्सेसरीज निर्माता कंपनी है और तो और यह बिक्री के द्वारा भारत की दूसरी सबसे बड़ी बिक्री वाली मोबाइल फोन कंपनी भी है | इंटेक्स टेक्नोलॉजी आज की नहीं बल्कि 1996 से भारत में मौजूद है और उसका मुख्यालय दिल्ली में है और यह है इंडिया के दूसरी सबसे ज्यादा मोबाइल फोन बेचने वाली कंपनी भी रह चुकी है|

अब ये भी Phones पर नहीं बल्कि दुसरे प्रोडक्ट्स पर निर्भर है और स्पीकर्स, TV, वाशिंग मशीन, Earphones आदि जैसे सामानों पर ज्यादा फोकस कर रहे है।

5. XOLO (जोलो)

XOLO ने भी कई अच्छे स्मार्टफोन लॉन्च किए है और XOLO के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा यह भी एक भारतीय कंपनी और लावा का Subsidiary Brand है। इसकी स्थापना अप्रैल 2012 में हुई थी और इसका Headoffice नोएडा (India) में है।

जोलो केवल स्मार्टफोन ही नहीं बल्कि टेबलेट, लैपटॉप और एक्सेसरीज जैसे पावर बैंक आदि बनाने के लिए भी जानी जाती है।

6. Celkon (सेलकॉन )

सेलकॉन एक भारतीय मोबाइल ब्रांड है, जो बजट सेगमेंट के फोन पेश करती आई है और भारत में इसकी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी तेलंगाना में मौजूद है। इसका दावा है कि यह हर महीने कम से कम 200000 फोन बनाती है। जिससे यह साफ़ हो जाता है कि CELKON Mobiles की आज भी मांग की जाती है।

7. LYF और Jio

रिलायंस रिटेल की सहायक कंपनी LYF एक भारतीय स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई भारत में स्थित है और इसने भी कई 4G VoLTE वाले स्मार्टफोन भारत में लॉन्च किए हैं यह सभी स्मार्टफोन एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं।

लाइफ के फोन उस समय का से ज्यादा बिके थे जब रिलायंस जिओ 2015-2016 मे भारतीय मार्केट में आई थी।

रिलायंस जियो
मुकेश अम्बानी के स्वामित्व वाली इस कम्पनी के बारे में कौन नहीं जानता, आज भी इनके फीचर फोन भारतीय मार्किट में तहलका मचाये हुए है। JioPhone aur JioPhone 2 आज भी करोड़ों भारतीय उपभोक्ताओं की पहली पसंद है। और ऐसी खबरें आ रही है की Jio जल्द की JioPhone Lite को भी भारत में लांच कर सकती है।

7. ONIDA

ओनिडा एक भारतीय कंपनी है जिसे मरिकर ट्रॉनिक के नाम से भी जाना जाता है यह है हालांकि China के फोनों ने इस कम्पनी को इतना कड़ी टक्कर दी है कि आज इस कम्पनी ने Phone को छोड़कर दुसरे Products में दिलचस्पी दिखाना शुरू कर दिया है।

और वे पहले जिसके लिए जाने जाते थे उसी पर अपना बिज़नस सेट कर लिया है। और अब इनसे स्मार्टफोन को लेकर उम्मीदे काफी कम ही की जा रही है |

9. YU Televentures

YU Televentures माइक्रोमैक्स का सहायक ब्रांड है और इसका सबसे लोकप्रिय फोन यूरेका (YUreka) था, जिसने चीनी स्मार्टफोन को काफी टक्कर दी थी और लोगों में यूरेका फोन को काफी ज्यादा पसंद भी किया था। इसके बाद इसका Yuphoria स्मार्टफोन भी लोगों के बीच काफी पोपुलर हुआ था।

इसकी स्थापना 18 दिसंबर 2014 को Cyanogen Inc और Micromax Informatics Limited के संयुक्त उद्यम के रूप में हुई थी। इसके साथ ही, YU भारत में आधिकारिक तौर से Cyanogen OS का भी मालिक है जो एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। पर दिसंबर 2016 में CyanogenMod डेवलपर ग्रुप ने Cyanogen OS को बंद कर दिया था।

10. iBall

इसके साथ ही iBall भी एक भारतीय कंपनी है जिसके Owner अनिल परसरामपुरिया, वरुण डागा और श्रीन्स डागा जी है तथा इसका मुख्यालय मुंबई (भारत) में है। इसने ज्यादातर कंप्यूटर Accessories को ही मार्किट में उतारा है लेकिन इसके साथ ही iBall में स्मार्टफोन, Tab और फीचर फोन को भी भारत में लॉन्च किया था।

आईबॉल महाराष्ट्र में मुख्यालय वाली एक बहुत ही लोकप्रिय भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी में से एक है जो मोबाइल के साथ साथ कंप्यूटर उपकरणों, स्मार्टफोन और टैबलेट का विकास करती है।

भारतीय मोबाइल ब्रांड और कंपनियां (FAQ):

भारत की सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी कौन सी है?

  • माइक्रोमैक्स – भारत
  • कार्बन – भारत
  • लावा – भारत
  • इंटेक्स – भारत
  • आईबॉल – भारत

इंडिया की नंबर वन मोबाइल कंपनी कौन सी है?

भारत के स्‍मार्टफोन बाजार में चीनी कंपनियों का दबदबा कायम हैं. इनमें सबसे आगे शाओमी (Xiaomi) नंबर वन पोजिशन पर बनी हुई है

इंडियन मोबाइल कौन सा है?

माइक्रोमैक्स स्मार्टफोन मार्केट में 2000 में माइक्रोमैक्स ने कदम रखा था और इसका हेडक्वॉर्टर गुड़गांव, हरियाणा में है। कंपनी की ओर से अलग-अलग प्राइस सेगमेंट में डिवाइसेज और स्मार्टफोन्स ऑफर किए जाते हैं और फिलहाल यही सबसे मजबूत इंडियन फोन ब्रैंड है।

दुनिया का सबसे नंबर वन मोबाइल कौन सा है?

दुनिया की नंबर वन स्‍मार्टफोन कंपनी सैमसंग (Samsung)

MI का सबसे सस्ता फोन कौन सा है?

Redmi 7A. एम आई / रेडमी का सबसे सस्ता स्मार्टफोन (Mi Ka Sabse Sasta Phone or Redmi Ka Sabse Sasta Phone) की कड़ी में पहला नाम Redmi 7A का आता है। जिसके सबसे Lowest Varient की कीमत मात्र 4,999 रुपये रखी गई है।

इसे भी पढ़े :-

VI में VAS Services कैसे बंद करे, जाने हिंदी में

BSNL SIM में DND Activate और Deactivate कैसे करे, जाने हिंदी में

Airtel में VAS Services कैसे बंद करें? जाने हिंदी में

Conclusion / निष्कर्ष:

इस पोस्ट मे आपने जाना, टॉप 10 भारतीय मोबाइल ब्रांड और कंपनियां, जाने हिंदी में, जानकारी अच्छी लगे तो दोस्तों के साथ शेयर करे, कोई भी सुजाव या फिर प्रशन पुछने के लिए कमेंट करे आपको उत्तर दिया जायेगा | इसी प्रकार से Helpful जानकारी पढने के लिए हमारे साथ बने रहिये आज के लिए इतना ही धन्यवाद |

Leave a Comment