भारत की टॉप 10 ई-कॉमर्स वेबसाइट कौन सी है, जाने

हेलो दोस्तों सवागत है आप सभी का आज के हमारे इस नए आर्टिकल में, आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है भारत की टॉप 10 ई-कॉमर्स वेबसाइट कौन सी है, जाने इंडिया में कई eCommerce दस्तक दे रखी है. लेकिन, कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखकर इस लिस्ट में eCommerce Company का नाम शामिल किया गया है|

भारत की सबसे बेस्ट कॉमर्स शॉपिंग साइट, जहां कपड़े, इलेक्ट्रोनिक्स, एक्सेसरीज, होम फर्निश इत्यादि बेस्ट डील के साथ उपलब्ध है। 1. अमेजन: अमेजन इंडिया नंबर वन शॉपिंग पोर्टल है जहां, कपड़े, इलेक्ट्रोनिक्स,इ-कार्ड्स,बुक्स और जरूरत का सारा सामान बेस्ट ऑफर के साथ उपलब्ध है।

भारत की टॉप 10 ई-कॉमर्स वेबसाइट कौन सी है

ई-कॉमर्स वेबसाइट भारतीय लोगों की जरुरत बन गई है लोग यहां पर आते हैं शॉपिंग करने के साथ-साथ कई ऑनलाइन काम भी करते हैं|

अमेजन (Amazon)

अमेजन इंडिया भारत की सबसे ज्‍यादा पापुलर वेबसाइट है। भारत में फ्लिपकार्ट के छह साल के बाद, अमेजन ने 2013 में अपनी भारत की वेबसाइट लॉन्च की। पिछले 4 वर्षों में अमेजन वेबसाइट पर नए उत्पादों को लाने पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित कर रहा है, इस कदम से उन्हें ग्राहकों को जोड़े रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा अमेजन की शानदार डिलीवरी सर्विस और प्रोडक्‍ट की उच्‍च क्‍वालिटी के वजह से भी अमेजन को लोग काफी पसंद करने लगे हैं।

फ्लिपकार्ट (Flipkart)

फ्लिपकार्ट एक स्टार्टअप का सही उदाहरण है जो पिछले 10 वर्षों में हजार गुना बढ़ गया है। फ्लिपकार्ट की यात्रा अद्भुत है, यह छोटी ई-कॉमर्स वेबसाइट से शुरू हुई थी जो किताबें बेच रही थी और वर्तमान में यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट है। हाल ही में फ्लिपकार्ट को 10 Million Doller का वित्त पोषण प्राप्त हुआ है, जो कंपनी आपकी तकनीक को बढ़ाने के लिए उपयोग करेगी, डिलीवरी वेबसाइट पर नए उत्पाद लाएगी।

Myntra (मंत्रा)

Myntra एक और प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी है जो फैशन से संबंधित उत्पादों को बेचती है। यह वर्ष 2007 में मुकेश बंसल द्वारा स्थापित किया गया था। 2014 में फ्लिपकार्ट ने अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए माइन्त्रा को हासिल कर लिया था। अब फ्लिपकार्ट, माइन्त्रा और जबांग एक प्‍लेटफॉर्म पर काम कर रहे हैं और ई-कॉमस उद्योग के बाजार हिस्‍से पर कब्‍जा करने की कोशिश कर रहे हैं।

पेटीएम (Paytm)

पेटीएम तीसरी सबसे बड़ी ईकॉमर्स कंपनी, मोबाइल फोन से शुरू हुई पेटीएम की यात्रा से मोबाइल की ऑनलाइन रिचार्ज जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई गईं। 4 साल पहले पेटीएम ने ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पेटीम मॉल लॉन्च करके ई-कॉमर्स इंडस्ट्री में प्रवेश किया है। पेटीएम मॉल से ग्राहक को ऐपरील्स, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, मोबाइल और टैबलेट्स खरीदने का अवसर है|

जोमैटो (Zomato)

जोमैटो एक और ई-कॉमर्स कंपनी है, जो पिछले 4 सालों में अद्भुत वृद्धि हासिल कर चुकी है। जोमैटो एक मंच है जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन भोजन का ऑर्डर कर सकते हैं, पार्टनर रेस्तरां आपके द्वार पर भोजन को जोमैटो की ओर से वितरित करेगा। आरंभ में जोमैटो एक डिस्कवरी प्लेटफॉर्म के रूप में शुरू किया गया था जो केवल रेस्तरां के बारे में जानकारी प्रदान करता है और बाद में यह खाद्य वितरण व्यवसाय में प्रवेश किया।

जबांग (Jabong)

यह साइट Fashion और Lifestyle के सामान बेचने में मशहूर है। आपको बता दें, कि इस साइट पर लाइफ़स्टाइल जैसे: Perfume, Shoes, Beauty Product और अन्य चीजों की ज्यादातर सेलिंग होती है। यदि आपको भी लाइफ स्टाइल और पर्सनल चीज के लिए अच्छी चीजें खरीदना है तो आप यहाँ विजिट कर सकते हैं। साइट की शुरुआत जनवरी 2012 में हुई थी और इसको अरुण चंद्र मोहन प्रवीण सिन्हा और लक्ष्मी ने मिलकर डेवलप किया था।

स्विगी (Swiggy)

Swiggy

स्विगी जो एक फूड टेक ई-कॉमर्स प्लेयर है, ने पिछले 3 वर्षों में काफी वृद्धि हासिल की है। भोजन की डिलीवरी के वास्तविक समय पर नजर रखने के लिए स्विगी के बिजनेस का मुख्य आधार है। स्विगी की खुद की डिलीवरी सेटअप है। स्विगी भारत के सभी महानगरों में सेवाएं प्रदान कर रही है जैसे दिल्ली, मुंबई, पुणे, बैंगलोर, हैदराबाद आदि।

IndiaMART

IndiaMART देश का सबसे बड़ा ऑनलाइन बिजनेस-टू-बिजनेस मार्केटप्लेस है| IndiaMART निर्माताओं, आपूर्तिकर्ताओं और निर्यातकों को जोड़ता है, जिससे वे मंच के माध्यम से अपने उत्पादों को एक दूसरे के सामने प्रचारित और प्रदर्शित कर सकते हैं। आप जिस किसी भी चीज़ की कल्पना कर सकते हैं, उसे कवर करना|

1mg

1mg एक भारतीय ऑनलाइन फ़ार्मेसी है जो अपने ग्राहकों के लिए स्वास्थ्य सेवा को सुलभ, समझने योग्य और वहनीय बनाती है। साइट न केवल दवा और अन्य स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों को खरीदने के लिए एक मंच है, बल्कि यह उन दवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एक पोर्टल के रूप में कार्य करती है जो डॉक्टर उन्हें लिख रहे हैं ताकि वे बेहतर ढंग से समझ सकें कि वे क्या ले रहे हैं।

Top 10 Ecommerce Sites (FAQ):

इ कॉमर्स वेबसाइट कौन सी है?

E-commerce site बहुत सारे अलग अलग नामो में मौजूद हैं जैसे flipkart, amazon, snapdeal, myntra इत्यादि. ये तो हम सभी को पता है की internet पर बहुत सारे eCommerce site हैं जहाँ से हमें अपने मनपसंद चीज़ अच्छी कीमत में मिल जाती है|

ई कॉमर्स कितने प्रकार के होते हैं?

  • व्यापार से उपभोक्ता (B2C)
  • व्यापार से व्यापार (B2B)
  • उपभोक्ता से उपभोक्ता (C2C)
  • मोबाइल कॉमर्स (M Commerce)

भारत की दो प्रमुख वेबसाइट कौन सी है?

अमेजन SimilarWeb की रिर्पोट के अनुसार सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट को पीछे छोड़ते हुए अमेजन इंडिया भारत की सबसे ज्‍यादा पापुलर वेबसाइट है। भारत में फ्लिपकार्ट के छह साल के बाद, अमेजन ने 2013 में अपनी भारत की वेबसाइट लॉन्च की|

यह भी पढ़े – 

CSC Center Kaise Khole 2022

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट कैसे देखें

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने भारत की टॉप 10 ई-कॉमर्स वेबसाइट कौन सी है, जाने इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो | अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद|

Leave a Comment