UPI Full Form, UPI क्या है? जाने हिंदी में

UPI Full Form, हेलो प्यारे दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे UPI Full Form, UPI क्या है? जाने हिंदी में, आपने भी ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए UPI का इस्तेमाल जरूर किया होगा तो आपने यह जरूर सोचा होगा की यह यूपीआई क्या ( upi kya hota hai ) होती है यूपीआई की फुल फॉर्म क्या ( UPI Full Form in Hindi ) है?

अब अधिकतर कार्य ऑनलाइन किये जाने लगे है | इसी तरह यूपीआई (UPI) भी एक सिस्टम है, यह एक ऐसा सिस्टम है, जिसके माध्यम से लोगों को एक दूसरे को पैसे भेजने में बहुत अधिक सुविधा होती है |

UPI Full Form, UPI क्या है?

UPI का पूरा नाम है Unified Payments Interface, ये एक ऐसा तरीके है जिसके मदद से आप कहीं पे भी किसी भी वक़्त अपने bank account से पैसे चाहे आप भेज सकते है अपने दोस्त के account में या रिश्तेदारों के account में, और अगर आपको किसीको payment करना है तो भी आप आसानी से UPI के मदद से पैसे दे पाएंगे|

किसी भी तरह का payment आप इसके मदद से कर सकते हैं जैसे अगर आप ने online कुछ सामान ख़रीदा है तो आप UPI से payment कर सकते हैं या फिर आपने बाज़ार जा कर कुछ खरीदारी की है तो भी आप UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Taxi का भाडा, मूवी ticket के पैसे, airline ticket के पैसे, मोबाइल recharge और DTH recharge

UPI को शुरू करने की पहल NPCI की तरफ से हुयी है. NPCI का पूरा नाम है National Payments Corporation of India, ये वो संस्था है जो की फिलहाल manage करती है India में सभी banks के ATMs को और उनके बिच हो रहे interbank transactions को।

ठीक उसी तरह UPI की मदद से भी आप अपने एक bank account से सामने वाले के अलग bank के account में पैसे भेज सकते हैं.

UPI का फुल फॉर्म है :- यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस

UPI आईडी कैसे बनाएं 

यूपीआई आईडी बनाने के लिए अलग अलग पेमेंट गेटवे में अलग अलग प्रकार से सेटअप करना होगा। परंतु सभी App पे आप UPI ID बनाने के प्रोसैस को एक समान ही मान सकते है।

आपने अपने बैंक अकाउंट में जो मोबाइल नंबर दिया है उसी नंबर पर आप यूपीआई आईडी क्रिएट कर सकते है। इसलिए जो नंबर बैंक अकाउंट से जुड़ा है उसी पर यूपीआई आईडी बनाए।

STEP 1 : पहले अपने मोबाइल के अंदर प्ले स्टोर से भीम एप्प को इन्स्टाल करना है।  आप जिस भाषा में भीम एप्प को चलाना चाहते है उसे सिलैक्ट कर लें। सिलैक्ट करने के बाद आपने कुछ एक्सैस इस एप्प को देने होंगे।

STEP 2 : दूसरे स्टेप में आपने जिस सिम पर यूपीआई आईडी करनी है उसे चुन लें। जिसके बाद आपने सिम कन्फ़र्म करनी है कि आपने सही सिम का चुनाव किया है। और Proceed पर क्लिक कर दें। जिसके बाद आपकी सिम वेरिफ़ाई हो जाएगी।

STEP 3 : इसके बाद आपने Add Bank Account वाले ऑप्शन पर जाना होगा जहां पर आपने जो बैंक अकाउंट यूपीआई आईडी के साथ जोड़ना चाहते है उसे सिलैक्ट कर लें। कुछ बैंक कि डीटेल भरनी होगी, आप इस डीटेल को भरने के बाद आपको पासवर्ड यां पिन जनरेट करने को कहा जाएगा।

STEP 4 : अब आपने अपने यूपीआई आईडी के लिए 4 अंको का ऐसा पिन जनरेट करना है जो आप हमेशा याद भी रख सके। इसके साथ साथ आप जितना ज्यादा हो सके उस पिन को स्ट्रॉंग जनरेट करें।

List of UPI Enabled Banks

  1. State Bank of India
  2. Kotak Mahindra Bank
  3. ICICI Bank
  4. HDFC
  5. Andhra Bank
  6. Axis Bank
  7. Bank of Maharashtra
  8. Canara Bank
  9. Karnataka Bank KBL
  10. Punjab National Bank
  11. South Indian Bank
  12. United Bank of India
  13. UCO Bank
  14. Union Bank of India
  15. Vijaya Bank
  16. Yes Bank
  17. IDFC
  18. Standard Chartered Bank
  19. Allahabad Bank
  20. HSBC
  21. Bank of Baroda
  22. IndusInd

UPI की विशेषताएं

  • UPI हमें दिन में कभी भी, कहीं भी, और किसी को भी पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति देता है।
  • हमें किसी भी पेमेंट को करने के लिए अपने सभी डिटेल्स देने की ज़रूरत नहीं है। इससे काफी समय बचता है और पैसों के लेन-देन बहुत जल्दी हो जाते है।
  • UPI में ट्रांजेक्शन लिमिट 1 लाख प्रति माह है, जो अन्य मोबाइल वॉलेट के मुकाबले बहुत ज़्यादा है।
  • इसके द्वारा आप पैसे मांगने की request भी कर सकते है।

(FAQ):

यूपीआई अकाउंट मतलब क्या होता है?

मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म से किसी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस या UPI का इस्तेमाल किया जाता है. यह ऐसा कॉन्सेप्ट है, जो कई बैंक अकाउंट को एक मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये रकम ट्रांसफर करने की इजाजत देता है. इसे नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने विकसित किया है

UPI पिन क्या होता है?

आपका UPI पिन वह नंबर है, जिसका इस्तेमाल आप कोई नया भुगतान खाता जोड़ते समय या कोई लेन-देन करते समय करते हैं. पहली बार बैंक खाता जोड़ते समय आपको एक UPI पिन सेट करने के लिए कहा जाएगा. अगर आपके पास अपने बैंक खाते के लिए पहले से ही UPI पिन है, तो वही UPI पिन Google Pay के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

यूपीआई का कोड क्या है?

UPI पिन को आसानी से एक सिक्रेट कोड के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जो 4 से 6 डिजिट से बना होता है। UPI पिन एक उस ग्राहक को जारी किया जाता है जिसके पास बैंक अकाउंट है और मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन का उपयोग करता है। फंड ट्रांसफर को प्रमाणित करने के लिए, मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करके, एक UPI पिन का उपयोग किया जाता है।

भीम यूपीआई आईडी कैसे बनाएं?

अपने फोन के ऐप स्टोर को खोलें जैसे कि Google PlayStore और भीम ऐप डाउनलोड करें।
एक बार ऐप आपके फोन में इंस्टॉल हो जाने पर, ऐप खोलें और फिर अपनी पसंदीदा भाषा का चयन करें।
फिर “Let’s Get Started” पर टैप करें।
अपने आईडी के लिए 4 अंकों का पासकोड दर्ज करें।

कोनसा UPI app सही है download करने के लिए?

Google Play Store में बहुत सारे UPI apps मेह्जुद हैं इसलिए user अपने मन मुताबिक कोई भी App चुन सकता है.

क्या ये जरूरी है की User अपने ही bank का UPI app download करे?

नहीं . Users कोई भी UPI app download कर सकता है. इसके साथ ये बात आप जान लें की ये आपका बैंक का भी हो सकता है या किसी दुसरे बैंक का भी, इससे कोई अंतर नहीं पड़ेगा.

UPI PIN क्या होता है?

यह एक ऐसा pin होता है जिसे की registration process के दोरान set किया जाता है. इसे सारे UPI transactions को authorize करने के लिए इस्तमाल किया जाता है.

यदि किसी user का UPI transaction करने के दोरान पैसे debit हो जाते हैं उसके bank account से तब ऐसे में उसे क्या करना चाहिए?

ऐसे समय में अक्सर पैसे user के account पर 1 घंटे के भीतर लोट आते हैं. और अगर ऐसा नहीं होता है इस समय के दोरान तब आपको जरुर customer care से संपर्क करना चाहिए|

इसे भी पढ़े :-

NEET Kya Hai, NEET Full Form क्या होता है, जाने हिंदी में

CID Ka Full Form, CID और CBI में क्या अंतर है जानिए

AM Full Form, AM और PM का मतलब क्या होता है पूरी जानकारी

Conclusion / निष्कर्ष:

इस पोस्ट मे आपने जाना, UPI Full Form, UPI क्या है? जाने हिंदी में, जानकारी अच्छी लगे तो दोस्तों के साथ शेयर करे, कोई भी सुजाव या फिर प्रशन पुछने के लिए कमेंट करे आपको उत्तर दिया जायेगा | इसी प्रकार से Helpful जानकारी पढने के लिए हमारे साथ बने रहिये आज के लिए इतना ही धन्यवाद |

1 thought on “UPI Full Form, UPI क्या है? जाने हिंदी में”

Leave a Comment