VI में VAS Services कैसे बंद करे, जाने हिंदी में

VI में VAS Services कैसे बंद करे, आज हम इस article में जानेंगे की किसी भी VAS सर्विस को अपने सिम से deactivate कैसे कर सकते हैं। Vi में VAS Services कैसे बंद करें? जाने हिंदी में , कैसे करें value-added services को डिएक्टिवेट?

क्या है वेल्यु एडेड सर्विस (VAS)

यह मोबाइल फोन नेटवर्क कंपनियों द्वारा दी जाने वाली ऐसी सर्विस है जिसमें कंपनियां यूजर से उसके फोन के रिर्चाज वाले बैलेंस में से पैसे काट लेती है। ये सर्विसेज प्रतिदिन से लेकर मासिक और लाइफटाइम तक भी होती है।

वेल्यू एडेड सर्विस (VAS) एक तरह से उपभोक्ताओं के लिए मनोरंजन व जानकारियां उपलब्ध कराने वाली सेवा है। जिसका सही-सही उपयोग हो, तो यह सेवा बड़े काम की है।

VI में VAS Services कैसे बंद करें ?

आज आपको Mobile पर  VAS (Value Added Services)  Deactivate करने सम्बन्धी जानकारी दी जा रही है । कई बार अनजाने में या हमारी गलती से हमारे मोबाइल नम्बर पर कोई VAS (जैसे- Dialler Tone’s, News Alert, Cricket Score, Jokes आदि) शुरू हो जाती है 

SMS के Through से VI में VAS Services Deactiavte
  1. मोबाइल में मैसेज Inbox को ओपन करें
  2. अब मैसेज में STOP टाइप करके 155223 पर सेंड करे।
  3. फिर आपके मोबाइल पर एक SMS प्राप्त होगा। जिसमे VAS सेवाओं की List होगी।
  4. अब जिस भी VAS को बंद करना हैं, उसके Option के साथ Answer दें।

Toll free Number पर कॉल करके  

Active VAS की जानकारी तथा उसे deactivate करने के लिए आपको एक नम्बर डायल करना होगा “155223” , यह एक Toll free Number है । इस नम्बर का प्रयोग किसी भी Mobile Operator के लिए किया जा सकता है । जैसे ही आप 155223 पर कॉल करेंगे,

आपके नम्बर पर यदि कोई VAS active है तो उसकी जानकारी आपको मिलेगी तथा उसे deactivate करने की जानकारी भी ऑपरेटर द्वारा दी जाएगी । इस प्रकार आप 155223 पर कॉल करके अनचाही VAS को deactivate करा सकते हैं ।

VI में VAS Services कैसे बंद करें (FAQ):

VAS Service क्या होता है ?

वेल्यू एडेड सर्विस (VAS) एक तरह से उपभोक्ताओं के लिए मनोरंजन व जानकारियां उपलब्ध कराने वाली सेवा है। जिसका सही-सही उपयोग हो, तो यह सेवा बड़े काम की है।

VAS Service कैसे बंद करें?

इसके लिए यूजर को अपने नंबर से एक मैसेज करना होगा। 2. यूजर को “STOP” लिखकर 155223 पर भेजना होगा।

इसे भी पढ़े :-

Jio Sim का Number कैसे पता करे, Jio का नंबर कैसे निकाले आसान तरीका

BSNL SIM का Net Balance कैसे चेक करें |

VI Caller Tune कैसे Activate और Deactivate | हिंदी में

Conclusion / निष्कर्ष:

इस पोस्ट मे आपने जाना, VI में VAS Services कैसे बंद करे, जाने हिंदी में, जानकारी अच्छी लगे तो दोस्तों के साथ शेयर करे, कोई भी सुजाव या फिर प्रशन पुछने के लिए कमेंट करे आपको उत्तर दिया जायेगा | इसी प्रकार से Helpful जानकारी पढने के लिए हमारे साथ बने रहिये आज के लिए इतना ही धन्यवाद |

14 thoughts on “VI में VAS Services कैसे बंद करे, जाने हिंदी में”

Leave a Comment