ईमेल एड्रेस क्या होता है, What is Email Address, जाने हिंदी में

ईमेल एड्रेस क्या होता है, हेलो प्यारे दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे ईमेल एड्रेस क्या होता है, What is Email Address, दोस्तों आजकल हर कोई इंसान Email Address यूज़ करता है या फिर इंसान का खुद का एक Email Address होता है. लेकिन बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता असल में Email Address क्या है. Email Address का यूज क्या है |

Email का आविष्कार Electronic mail के तौर पर हुआ था. किस की मदद से आप किसी को भी ईमेल भेज सकते हो वह भी बहुत कम समय में|

ईमेल एड्रेस क्या होता है, What is Email Address

Email address एक unique ID होता है जिसमे इंटरनेट की हेल्प से आप अपना मैसेज कही से भी किसी भी जगह पर आसानी से भेज एवं receive भी सकते है। फिजिकल मेल या पुराने मेल (चिट्टी व् डाक ऑफिस) की तरह इसमें भी एक चीज सामान है की जो मैसेज भेज रहा है और जिसको मैसेज भेजा जा रहा है उसके पास एक unique एड्रेस होना चाहिए।

किसी भी email address के दो पार्ट होते है – फर्स्ट पार्ट आपका अपना ID (जो की आप अपनी मर्ज़ी से उपलब्ध्ता के बेस पर कुछ भी रख सकते है) और दूसरा डोमेन नाम। ये फर्स्ट पार्ट एंड सेकंड डोमेन नाम वाला पार्ट एक दूसरे से @ से जुड़े होते है।

जैसे – Amarjeet@yahoo.com, अमित ईमेल का पहला पार्ट है एवं yahoo.com डोमेन नाम यानी दूसरा पार्ट है। ईमेल एड्रेस का सेकंड पार्ट जो की domain-part होता है वो एक कंपनी का Domain name होता है जो की ईमेल सर्विस प्रोवाइड करती है। जैसे की gmail.com या yahoo.com।

एक Device से दूसरे Device में इलेक्ट्रॉनिक संदेश भेजने की सेवा को ईमेल कहते है।

Email Address कोई भी यूजर का एक डिजिटल एड्रेस बॉक्स है जिस से हम यह सुनिश्चित कर पाते ही की हमें Email किस Email Address पर भेजना है।

Email Address के Parts

1. Subject Line – विषय

कोई भी ईमेल टाइप करते समय उसका विषय लिखना अनिवार्य है। जब आप कोई ईमेल का विषय स्पष्ट लिखते हे तो जिसको आपने ईमेल भेजा हे उसे स्पष्ट समझ आता है की ईमेल किस बारे में है।

2. Sender – भेजने वाला

Email भेजने वाले व्यक्ति का ईमेल पता (Email Address) यहां दिखाई देता है। ज्यादातर ईमेल सेवाएँ व्यक्ति के नाम को उनके Email Address से पहले प्रदर्शित करती हैं ताकि उन्हें पहचानना आसान हो सके। जब आप “Reply” दबाते हैं, तो आपका ईमेल केवल उसी व्यक्ति के पास जाएगा।

3. Recipient – प्राप्त करने वाला

यदि आप संदेश (Email) प्राप्त कर रहे हैं, तो संभव ही कि, आपका Email Address यहां दिखाई नहीं देगा।  इसके बजाय, आपको “to me” जैसे शब्द देखने को मिल सकते हैं।

Email प्राप्तकर्ता इन सेक्शंस में Email Address शामिल कर सकते है:

3.1. Carbon Copy (CC) – नकल

वे लोग जो अपनी जानकारी के लिए ईमेल प्राप्त करते हैं, लेकिन जिन्हें reply देने की उम्मीद नहीं है। जब आप “reply all” करते हैं, तो इन सभी पतों (Address) से आपकी प्रतिक्रिया प्राप्त होती है।

3.2. Blind Carbon Copy

वे लोग जो ईमेल प्राप्त करते हैं लेकिन प्राप्तकर्ता के रूप में listed नहीं हैं।  प्रेषक BCC अनुभाग का उपयोग करते हैं यदि वे प्राप्तकर्ता को यह जानना नहीं चाहते हैं कि ईमेल किसने प्राप्त किया है।  उन्हें “reply all” का रिस्पॉन्स नही मिलता है।

4. Salutation – अभिवादन

विषय के बाद अभिवादन भाग हे जिसे ईमेल प्राप्तकर्ता देखेंगे। यह उस tone से मेल खाना चाहिए जिसे आप अपने पूरे ईमेल में सेट करने का प्रयास कर रहे हैं। हो सके उतना ईमेल के इस भाग को Skip ना करें।

5. Email Body – संदेश

ईमेल बॉडी में ईमेल का संदेश होता है। Effective Emails में अक्सर ईमेल बॉडी यानी की संदेश छोटा होता है और Attachments यानी की ईमेल के साथ जोड़ी गई फाइल्स में  ज्यादा जानकारी दी जाती है।

जब आप कोई Employer या Teacher को ईमेल लिखते हे तो आप संदेश को छोटा रख कर अटैचमेंट्स में फाइल्स जोड़ कर पूरी जानकारी दे सकते है। ईमेल एड्रेस क्या होता है

6. Closing – समापन

जब आप अपना संदेश लिख डाले तो उसके बाद आपके संदेश को समाप्त करने के लिए एक सही समापन भी अनिवार्य है।

आपके द्वारा चुना गया समापन पूरे ईमेल के टोन से मेल खाना चाहिए। औपचारिक समापन में “Sincerely” और “Thank you” लिखा जा सकता हैं, जबकि अधिक friendly संदेश में “Talk to you soon!” और “See you soon!” या “See you later!” का उपयोग कर सकते हैं।

7. Signature – हस्ताक्षर

Friendly letters में Sender’s के नाम के साथ हस्ताक्षर कर सकते हैं। लेकिन कई business email accounts में Signature section’s होते हैं जिनमें Sender’s Position, Company और यहां तक कि कंपनी का Logo भी शामिल होता है।

अन्य कंपनियों के Clients या Employees तक पहुँचने पर ये विस्तारित हस्ताक्षर सहायक होते हैं।

8. Attachments – ईमेल के साथ जोड़ी गई फाइल्स

Emails में हम कोई भी फाइल्स जैसे कि, PDF, Documents, Media आदि, जोड़ सकते है जिस से हम ज्यादा से ज्यादा जानकारी जिनको ईमेल भेजना है उन्हे दे सकते है।

ज्यादातर Emails Account’s में Attachment Limits होती है। आप उस लिमिट से ज्यादा बड़ी साइज की फाइल अटैच नहीं कर पाते।

Free Email Address कैसे बनाये?

1. Google account sign in” पेज ओपन कर ले।

2. अब “Create account” पर क्लिक करें।

https://techymine.com/

3. फिर “For myself” और “To manage my business” यह दो ऑप्शन में से कोई एक विकल्प चुने।

नोट: अगर आप अपने पर्सनल इस्तेमाल के लिए ईमेल बना रहे ही तो “For myself” वाला ऑप्शन चुने और अगर अपने बिजनेस के लिए बना रहे है तो “To manage my business” वाले ऑप्शन को चुने।

4. इसके बाद, अपना “First name” और “Last name” डालकर Next करें।

5. अब अपनी “Birth details” डाले और Next करें।

6. फिर एक Strong “Password set” करें और Next करें।

7. आपका Gmail Account Create हो चुका है।

Email Address कैसे भेजे

दोस्तों अगर आपने आपका ईमेल एड्रेस बनाया है को किसी को ईमेल भेजना है. ईमेल भेजने के लिए आपको सिर नीचे दिए गए steps को फॉलो करना है

Step 1: इसलिए आपको सिर्फ left side ऊपर में Compose के बटन पर करना है क्लिक करना है. उसके बाद आपके सामने एक छोटी सी Window open हो जाएगी.

Step 2: (TO वाले Section में ) यहां पर आपको जिसभी इंसान को आपको मेल भेजना है. उसके ईमेल एड्रेस की जरूरत है. क्योंकि आपको वहां पर जिसको मेल भेजना है उसका ईमेल ID डालना पड़ता है.

Step 3: उसके बाद (Subject वाले Section में ) आपको आपके संदेश का कारण भेजना है.

Step 4: उसके बाद सबसे लास्ट वाले section आपको जो भी संदेश भेजना है उस संदेश को टाइप करना है. या फिर आप जो भी बात करना चाहते हो वह टाइप करना है.

ईमेल की मदद से आप एक दूसरे को आज के दिनों में Photos, Videos और Document भी भेज सकते हो. जो कि पहले सुविधा नहीं थी|

ईमेल एड्रेस क्या होता है (FAQ):

ईमेल का हिंदी में क्या मतलब होता है?

ईमेल का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल होता है। अगर आप किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की सूचना जानकारी कोई आधिकारिक लेटर इत्यादि इंटरनेट के माध्यम से भेजना चाहते हैं तो ऐसा आप ई-मेल के जरिए कर सकते हैं। ईमेल इंटरनेट के माध्यम से भेजी जाने वाली चिट्ठी जैसी होती है।

मोबाइल नंबर से ईमेल कैसे पता करे?

  1. सबसे पहले आपको अपने Android Phone या Computer/Laptop के Google Chrome Browser में Gmail.com टाइप करके सर्च करना है। …
  2. http://gmail.com/ इस पर click करके उसे Open करना है। …
  3. Forgot Email पर क्लीक करने पर नई विंडो ओपन होगी।

पासवर्ड भूल गए कैसे पता करें?

अपना ईमेल पता, फ़ोन नंबर या Twitter उपयोगकर्ता नाम दर्ज करें. अगर आपके फ़ोन नंबर से कई खाते जुड़े हैं, तो आप इस चरण के दौरान अपने फ़ोन नंबर का उपयोग नहीं कर सकते. वह ईमेल पता चुनें, जिस पर आप पासवर्ड रीसेट ईमेल प्राप्त करना चाहते हैं. अपना ईमेल इनबॉक्स देखें|

मेरा Gmail पासवर्ड क्या है?

इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल के लॉगइन पेज पर जाकर Forgot Password पर क्लिक करना होगा। 2. इसके बाद आपसे आपका कोई भी एक पासवर्ड मांगा जाएगा जो आपको याद हो।

इसे भी पढ़े :-

VI में VAS Services कैसे बंद करे, जाने हिंदी में

BSNL SIM में DND Activate और Deactivate कैसे करे, जाने हिंदी में

Airtel में VAS Services कैसे बंद करें? जाने हिंदी में

Conclusion / निष्कर्ष:

इस पोस्ट मे आपने जाना, ईमेल एड्रेस क्या होता है, What is Email Address, जाने हिंदी में, जानकारी अच्छी लगे तो दोस्तों के साथ शेयर करे, कोई भी सुजाव या फिर प्रशन पुछने के लिए कमेंट करे आपको उत्तर दिया जायेगा | इसी प्रकार से Helpful जानकारी पढने के लिए हमारे साथ बने रहिये आज के लिए इतना ही धन्यवाद |

Leave a Comment